कश्मीर घाटी में पहली बार आतंकविरोधी अभियानों का नेतृत्व करेगी महिला IPS, चारू सिन्हा IG CRPF नियुक्त

यह पहली बार नहीं है जब आइजी चारू काे इतनी कठिन कमान सौंपी गई है। इससे पहले वह आईजी सीआरपीएफ के तौर पर बिहार में नक्सलियों से भी निपट चुकी है।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Tue, 01 Sep 2020 11:30 AM (IST) Updated:Tue, 01 Sep 2020 12:04 PM (IST)
कश्मीर घाटी में पहली बार आतंकविरोधी अभियानों का नेतृत्व करेगी महिला IPS, चारू सिन्हा IG CRPF नियुक्त
कश्मीर घाटी में पहली बार आतंकविरोधी अभियानों का नेतृत्व करेगी महिला IPS, चारू सिन्हा IG CRPF नियुक्त

श्रीनगर, जेएनएन। कश्मीर में आतंकवाद से लोहा ले रही सीआरपीएफ ने पहली बार महिला अधिकारी को आतंकवाद विरोधी अभियानों की कमान संभालने के लिए नियुक्त किया है। 1996 बैच तेलंगाना कैडर की आइपीएस अधिकारी चारू सिन्हा आइजी CRPF के रूप में श्रीनगर सेक्टर में कमान संभालेंगी।

यह पहली बार नहीं है जब आइजी चारू सिन्हा काे इतनी कठिन कमान सौंपी गई है। इससे पहले वह आईजी सीआरपीएफ के तौर पर बिहार में नक्सलियों से भी निपट चुकी है। उनके नेतृत्व में कई नक्सल विरोधी अभियान चलाए गए। वहां से उन्हें आइजी बीएसएफ के तौर पर जम्मू में स्थानांतरित कर दिया गया। यहां एक लंबा और सफल कार्यकाल बिताने के बाद आज सोमवार को जारी एक आदेश में उन्हें आइजी श्रीनगर नियुक्त किया गया। इससे पहले श्रीनगर सेक्टर की कमान आइजी एपी माहेश्वरी संभाल रहे थे। उन्हें वर्ष 2005 में श्रीनगर सेक्टर का नेतृत्व सौंपा गया।

सीआरपीफ के श्रीनगर सेक्टर में कश्मीर संभाग के तीन जिलों गांदरबल, बडगाम और श्रीनगर समेत केंद्र शासित लद्दाख भी आता है। वर्ष 2015 में शुरू किए गए इस सेक्टर में आइजी माहेश्वरी के बाद आइपीएस चारू पहली महिला अधिकारी होंगी जो सबसे आतंकवाद प्रभावित इन इलाकों में सीआरपीएफ अभियानों की कमान संभालेंगी। आपको यह भी बता दें कि इस सेक्टर में 2 रेंज, 22 कार्यकारी यूनिट और तीन महिला कंपनी आती हैं। इसके अलावा श्रीनगर सेक्टर का ग्रुप सेंटर-श्रीनगर पर प्रशासनिक कंट्रोल भी है। इन इलाकों में होने वाले सभी ऑपेशन को चारू सिन्हा ही नेत़ृत्व करेंगी।

आपको जानकारी हो कि चारू सीआरपीएफ की कमान संभालने से पहले आइपीएस चारू एंटी करप्शन ब्यूरो में बतौर निदेशक कार्यरत थी।। वर्ष 2018 में उन्हें सीआरपीएफ बिहार सेक्टर के आइजी के तौर पर नियुक्त किया गया। बिहार में सीआरपीएफ की आइजी के रूप में किसी महिला अधिकारी की तैनाती का भी यह पहला मामला था। चारू सिन्हा अपने कार्यकाल के दौरान आंध्र प्रदेश में भी विभिन्न क्षमताओं में अपनी सेवाएं दे चुकी हैं। इसके अलावा वह कोसोवो में एक साल के लिए यूएन पीस कीपिंग मिशन में भी जा चुकी हैं। यही नहीं वह आंध्र प्रदेश लोक सेवा आयोग की सचिव भी रह चुकी हैं।

chat bot
आपका साथी