Coronavirus Alert: विमान में सफर करना है तो मोबाइल में आरोग्य सेतु एप जरूरी, 14 वर्ष से कम के यात्री को होगी छूट

वहीं एयरपोर्ट स्टाफ कर्मियों को भी पीपीई किट मुहैया करवाई जाएगी। इसके अलावा यात्रियों के लिए एयरपोर्ट में आने से पहले मास्क व दस्ताने पहनना अनिवार्य किया गया है।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Thu, 21 May 2020 01:45 PM (IST) Updated:Thu, 21 May 2020 01:45 PM (IST)
Coronavirus Alert: विमान में सफर करना है तो मोबाइल में आरोग्य सेतु एप जरूरी, 14 वर्ष से कम के यात्री को होगी छूट
Coronavirus Alert: विमान में सफर करना है तो मोबाइल में आरोग्य सेतु एप जरूरी, 14 वर्ष से कम के यात्री को होगी छूट

जम्मू, जागरण संवाददाता। 25 मई सोमवार से शुरू होने जा रही विमान सेवा को लेकर भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने यात्रियों के लिए कुछ शर्तें तय की हैं। इन शर्तों में एक यह भी है कि विमान में सफर करने वाले यात्रियों के लिए अपने मोबाइल में अरोग्य सेतू एप को डाउनलोड करना अनिवार्य होगा और अरोग्य सेतू एप में ग्रीन सिग्नल होना चाहिए।

ऐसा प्राधिकरण विमान में सफर से पहले यात्रियों में वायरस की पुष्टि को पुख्ता करने के लिए कर रहा है। सभी यात्रियों को अपने मोबाइल एप को गेट पर खड़े सीआईएसएफ या एयरपोर्ट स्टाफ को दिखाना होगा। एप की जांच के बाद ही यात्री एयरपोर्ट के भीतर प्रवेश कर पाएगा। हालांकि चौदह वर्ष के कम के यात्री को इस एप को रखने में छूट दी जा रही है। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने बकायदा यात्रा को लेकर स्टेंडर्ड आॅपरेटवि प्रॉसीजर (एसओपी) जारी की है जिसमें यात्रियों को विमान में बैठने से दो घंटे पहले एयरपोर्ट में पहुंचना होगा। वहां पर बकायदा उनकी थर्मिल स्क्रीनिंग भी होगी और सभी औपचारिकताओं को पूरा करने के बाद ही यात्रियों को विमान में बिठाया जाएगा।

वहीं एयरपोर्ट स्टाफ कर्मियों को भी पीपीई किट मुहैया करवाई जाएगी। इसके अलावा यात्रियों के लिए एयरपोर्ट में आने से पहले मास्क व दस्ताने पहनना अनिवार्य किया गया है। मात्र उन्हीं यात्रियों को एयरपोर्ट में आने की इजाजत होगी जिनका विमान चार घंटे बाद जाने वाला होगा। विमान के भीतर भी यात्रियों को बिठाने के दौरान शारीरिक दूरी का ध्यान रखा जाएगा। 

बेशक नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने सोमवार यानि 25 मई से घरेलु हवाई सेवाओं को शुरू करने का फैसला किया है, जिसे देखते हुए जम्मू एयरपोर्ट ने भी स्टेशन परिसर में सैनिटाइजेशन प्रक्रिया को तेज कर दिया है। जम्मू में कितनी फ्लाइट्स उतरेेंगी और यहां से कितनी उड़ान भरेंगी इसकी अभी अधिसूचना जानी नही की गई है।

जम्मू एयरपोर्ट अथार्टी के निदेशक प्रभात रंजन ब्यूरिया का कहना है कि जम्मू एयरपोर्ट घरेलु उड़ान के लिए पूरी तरह से तैयार है। किन किन क्षेत्रों के लिए उड़ान भरने की अनुमति के बारे में अभी कुछ तय नही है। जैसे ही दिशानिर्देश मिलते है, उसी तर्ज पर घरेलु उड़ानें बहाल कर दी जाएंगी। अभी सीमित रूट पर ही उड़ाने बहाल की गई हैं। एयरपोर्ट के स्टाफ को शीघ्र रिपोर्ट करने के आदेश जारी किए गए हैं।

chat bot
आपका साथी