जम्मू-कश्मीर: धार्मिक पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित होगी जम्मू की ऐतिहासिक जामिया मस्जिद

डा. अंद्राबी ने जारी विकास कार्यों का निरीक्षण किया और जम्मू में राष्ट्रीय स्तर के धार्मिक पर्यटन केंद्र के रूप में परिसर को विकसित करने के लिए धन और भविष्य की योजनाओं के प्रबंधन पर चर्चा की। सीईओ जहांगीर ने प्रस्तावित परियोजनाओं को शुरू करने की आवश्यकताओं से अवगत कराया।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Sat, 22 Jan 2022 05:21 PM (IST) Updated:Sat, 22 Jan 2022 05:21 PM (IST)
जम्मू-कश्मीर: धार्मिक पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित होगी जम्मू की ऐतिहासिक जामिया मस्जिद
जम्मू में एक मेगा धार्मिक पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित किया जा सके।

जम्मू, जागरण संवाददाता : केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय की वक्फ विकास समिति की अध्यक्ष और भाजपा के राष्ट्रीय कार्यकारी सदस्या डा. द्रक्षां अंद्राबी ने आज जम्मू के तालाब खट्टिकां में मरकजी जामिया मस्जिद परिसर का दौरा किया और वक्फ सहायता की मदद से वहां चल रही निर्माण प्रक्रिया की प्रगति की समीक्षा की। अंद्राबी के साथ जम्मू-कश्मीर वक्फ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा. जहांगीर, जामिया मस्जिद के प्रशासक मुदासिर वानी, सुहैल काजमी आदि भी थे।

डा. अंद्राबी ने जारी विकास कार्यों का निरीक्षण किया और जम्मू में राष्ट्रीय स्तर के धार्मिक पर्यटन केंद्र के रूप में परिसर को विकसित करने के लिए धन और भविष्य की योजनाओं के प्रबंधन पर चर्चा की। सीईओ डा. जहांगीर ने उन्हें कार्य की प्रगति और प्रस्तावित परियोजनाओं को शुरू करने की आवश्यकताओं से अवगत कराया। इस अवसर पर डा. द्रक्षां अंद्राबी ने धन की कमी के बावजूद विकास परियोजना को इतनी अच्छी तरह से शुरू करने के लिए प्रशासन को धन्यवाद दिया। उन्होंने आश्वासन दिया कि केंद्रीय वक्फ परिषद परियोजना को विकसित करने के लिए बिना ब्याज के ऋण पर विचार करेगी और उसे मंजूरी देगी। उसने यह भी आश्वासन दिया कि वह जम्मू-कश्मीर पर्यटन विभाग के साथ विकास परियोजनाओं को उनकी विकास सहायता के लिए ले जाएगी ताकि इस साइट को जम्मू में एक मेगा धार्मिक पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित किया जा सके।

डा. द्रक्षां ने व्यापारिक समुदाय और आर्थिक रूप से संपन्न नागरिकों से भी इस नेक काम के लिए दान करने के लिए आगे आने की अपील की। उन्होंने निर्देश दिए कि परिसर के खातों के प्रबंधन को शत-प्रतिशत डिजिटल बनाया जाए ताकि धन के उपयोग में पारदर्शिता सुनिश्चित हो सके। उन्होंने पूरे क्षेत्र की स्वच्छता बनाए रखने की आवश्यकता पर भी जोर दिया ताकि यह सभी के आकर्षण का स्थान बने। इस अवसर पर सुहेल काज़मी ने कहा कि इस परिसर को एक बहुआयामी धार्मिक केंद्र के रूप में विकसित करने की ओर ध्यान आकर्षित किया।

जम्मू-कश्मीर की शिक्षित लड़कियों के खिलाफ ऑनलाइन अभियान के सरगना की गिरफ्तारी के बारे में सवाल का जवाब देते हुए, जब उनके द्वारा उपराज्यपाल के साथ इस मुद्दे को उठाया गया था, तो डॉ द्रक्षां अंद्राबी ने कहा कि उनसे कई माता-पिता, शिक्षकों और लड़कियों ने संपर्क किया था जो प्रभावित महसूस कर रहे थे। बिना किसी देरी के उन्होंने उपराज्यपाल से अनुरोध किया जिन्होंने पुलिस को कार्रवाई करने का निर्देश दिया और पुलिस ने कल अनंतनाग से सरगना को पकड़ने के लिए तेजी से कार्रवाई की। लेकिन मामला अभी तक सुलझा नहीं है। जो लोग पोस्ट शेयर कर रहे हैं।

अश्लील, आपराधिक टिप्पणी कर रहे हैं। उन्हें गिरफ्तार किया जाना चाहिए और कड़े कानूनों के तहत मामला दर्ज किया जाना चाहिए। द्रक्षां अंद्राबी ने कहा कि पिछले तीन दशकों से, हमने इस बकवास को जम्मू-कश्मीर में पनपने दिया है लेकिन अब इस तरह के संगठित सामाजिक तोड़फोड़ की अनुमति नहीं दी जा सकती है। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर पुलिस का साइबर सेल अभी भी उम्मीद के मुताबिक काम नहीं कर रहा है। इसे और मजबूत किए जाने की जरूरत है। इंटरनेट मीडिया को नफरत का मंच बनाने वालों को माफ नहीं किया जा सकता।  

chat bot
आपका साथी