जम्मू कश्मीर में उच्च शिक्षा विभाग ने ई-कांटेंट के जरिए पढ़ाई की तैयारी की

इस तरह से अंडर ग्रेजुएट की पूरी डिग्री के हर स्ट्रीम को पूरा कर लिया जाएगा। जम्मू कश्मीर में उच्च शिक्षा ग्रहण करने वाले विद्यार्थियों की संख्या 1.60 लाख से ज्यादा है।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Wed, 29 Jul 2020 04:40 PM (IST) Updated:Wed, 29 Jul 2020 04:40 PM (IST)
जम्मू कश्मीर में उच्च शिक्षा विभाग ने ई-कांटेंट के जरिए पढ़ाई की तैयारी की
जम्मू कश्मीर में उच्च शिक्षा विभाग ने ई-कांटेंट के जरिए पढ़ाई की तैयारी की

जम्मू, राज्य ब्यूरो: केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर के उच्च शिक्षा विभाग ने ई-कांटेंट के जरिए विद्यार्थियों को पढ़ाने की तैयारी की है। कोरोना से उपजे हालात के कारण इस समय डिग्री कालेज बंद है। विभाग ने डिग्री कालेजों के अध्यापकों को ई-कांटेंट लेक्चर बनाने की जिम्मेदारी सौंप दी है। शुरुआती दौर में अंडर ग्रेजुएट के पहले, तीसरे और पांचवे सेमेस्टर के लेक्चर तैयार किए जाएंगे।

संबंधित असिस्टेंट प्रोफेसर अपने घरों मेें पाठ्यक्रम के हिसाब से वीडियो बनाएंगे। इन्हें तैयार करके विभाग के उच्च अधिकारियों या कालेजों के सीनियर प्रोफेसरों से चेक करवाएंगे। वीडियो को उच्च शिक्षा विभाग की वेब साइट पर अपलोड किया जाएगा। इससे विद्यार्थी कहीं भी होगे, उन्हें पाठ्यक्रमों के लेक्चर पढ़ने को मिल जाएंगे। इस कार्य को एक महीने के समय में पूरा किया जाना है। उच्च शिक्षा विभाग के नोडल अधिकारी प्रो रविंद्र टिक्कू का कहना है कि साइंस, कामर्स, आर्टस के सभी विषयों को लेक्चर तैयार किए जा रहे है।

हालांकि विभाग ने इस अभियान को शुरु करने की तैयारी तो कोरोना शुरु होने से पहले ही की थी ताकि दूरदराज इलाकों के विद्यार्थियों को फायदा हो जाए लेकिन कोरोना की रोकथाम के लिए जारी लॉकडाउन, शिक्षण संस्थानाें के बंद रहने से ई-कांटेंट का महत्व बहुत बढ़ गया है। विभाग के आयुक्त सचिव इसे काफी गंभीरता से ले रहे है। चूंकि इस समय कालेज बंद है। कम स्टाफ कालेजों मेें आ रहा तो अध्यापकों के पास वीडियो लेक्चर बनाने के लिए पर्याप्त समय है। शुरुआती दौर में पहले, तीसरे और पांचवे सेमेस्टर और उसके बाद दूसरे, चौथे और छठे सेमेस्टर के पाठ्यक्रमों के लेक्चर तैयार होंगे।

इस तरह से अंडर ग्रेजुएट की पूरी डिग्री के हर स्ट्रीम को पूरा कर लिया जाएगा। जम्मू कश्मीर में उच्च शिक्षा ग्रहण करने वाले विद्यार्थियों की संख्या 1.60 लाख से ज्यादा है। कलस्टर यूनिविर्सटी जम्मू और कलस्टर यूनिवर्सिटी कश्मीर में पीजी कोर्स भी है।भविष्य में विभाग पीजी कोर्सों के ई-कांटेंट लेक्चर भी तैयार करवा सकता है। 

chat bot
आपका साथी