Coronavirus: जम्मू में अब एक दिन में होंगे 4000 रैपिड एंटीजन टेस्ट, स्वास्थ्य विभाग गठित कर रहा है 100 से अधिक टीमें

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार रैपिड एंटीजन टेस्ट सर्वप्रथम सेवा प्रदाताओं के होंगे। इसकी शुरूआत बैंकों से होगी। बैंकों में काम कर रहे कर्मचारियों के टेस्ट होंगे।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Tue, 25 Aug 2020 05:13 PM (IST) Updated:Tue, 25 Aug 2020 05:13 PM (IST)
Coronavirus: जम्मू में अब एक दिन में होंगे 4000 रैपिड एंटीजन टेस्ट, स्वास्थ्य विभाग गठित कर रहा है 100 से अधिक टीमें
Coronavirus: जम्मू में अब एक दिन में होंगे 4000 रैपिड एंटीजन टेस्ट, स्वास्थ्य विभाग गठित कर रहा है 100 से अधिक टीमें

जम्मू, रोहित जंडियाल: पहले से ही दिन में दस हजार से अधिक टेस्ट कर रहे जम्मू-कश्मीर में सरकार और अधिक टेस्ट करने की तैयारी में है। सिर्फ जम्मू में ही हर दिन चार हजार रैपिड एंटीजन टेस्ट करने की तैयारी हो रही है। इसके लिए टीमों का गठन किया जा रहा है। इसका मकसद अधिकांश लोगों के टेस्ट करके कोरोना संक्रमण को एक दूसरे से फैलने पर रोक लगाना है।जम्मू-कश्मीर में अभी तक पौने नौ लाख के करीब लोगों के टेस्ट किए जा चुके हैं। इनमें अधिकांश टेस्ट आरटी-पीसीआर ही किए गए हैं।

अब दो सप्ताह से रैपिड एंटीजन टेस्ट भी किए जा रहे हैं। लेकिन अभी जम्मू-कश्मीर प्रशासन इससे संतुष्ट नजर नहीं आ रहा है। मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रहमण्यम ने रैपिड एंटीजन टेस्ट की संख्या बढ़ाने के लिए कहा है। मुख्य सचिव चाहते हैं कि सिर्फ जम्मू में ही हर दिन चार हजार रैपिड एंटीजन टेस्ट हों। हालांकि स्वास्थ्य विभाग के आड़े स्टाफ की कमी आ रही है। लेकिन बावजूद इसके इस लक्ष्य को पूरा करने की तैयारी चल रही है। स्वास्थ्य विभाग इसके लिए सौ से अधिक टीमों का गठन कर रहा हैं। अधिकांश टीमें गठित भी कर ली गई हैं। इसके लिए इंडियन सिस्टम आफ मेडिसीन विभाग के कर्मचारियों का भी सहारा लिया जा रहा है।स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार रैपिड एंटीजन टेस्ट सर्वप्रथम सेवा प्रदाताओं के होंगे। इसकी शुरूआत बैंकों से होगी। बैंकों में काम कर रहे कर्मचारियों के टेस्ट होंगे।

कुछ महीनों में बैंकों में काम कर रहे कई कर्मचारियों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि बैंक कर्मचारियों को नोटों का हिसाब किताब देखना होता है और नोटों से भी संक्रमण का खतरा है। हर दिन बैंकों में हजारों लोग जाते हैं। ऐसे में अगर एक बैंक कर्मचारी संक्रमित होंगे तो इससे संक्रमण फैलने की आशंका बनी रहती है। अगर संक्रमितों का पता लग जाए तो इससे संक्रमण फैलने की आशंका खत्म हो जाती है। बैंकों के बाद अन्य सेवा प्रदाताओं के टेस्ट होंगे। सरकार कुछ सप्ताह में ही सेवा प्रदाताओं के टेस्ट पूरे करना चाहती है। यही नहीं रेड जोन में भी सभी के टेस्ट कर इन जोन को खत्म करने पर काम चल रहा है। रेड जोन में भी प्राथमिकता के आधार पर रैपिड टेस्ट होंगे। इस समय जम्मू रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट पर पहले से ही एंटीजन टेस्ट हो रहे हैं। लेकिन यह चार हजार रैपिड एंटीजन टेस्ट इनसे अलग होंगे। इसी की तर्ज पर राजौरी और उधमपुर में भी टेस्ट होंगे। स्वास्थ्य निदेशक जम्मू डा. रेनू खजूरिया ने भी रैपिड एंटीजन टेस्ट की संख्या बढ़ाने की पुष्टि की है। उनका कहना है कि जल्दी ही यह टेस्ट शुरू होंगे।

आसान नहीं है राह: जम्मू में एक दिन में चार हजार रैपिड एंटीजन टेस्ट करने की राह आसान नहीं है। स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी पहले से ही हजारों लोगों के सैंपल लेकर एंटीजन टेस्ट के अलावा आरटी-पीसीआर टेस्ट कर रहे हैं। इनमें से कई कर्मचारी और अधिकारी ऐसे हैं जो कि लगातार काम कर रहे हैं और रविवार को या त्यौहारों में भी छुट्टी नहीं ले रहे हैं। इन कर्मचारियों का कहना है कि सीमित स्टाफ होने के कारण पहले से ही काम के बोझ से परेशान कर्मचारियों की दिक्कतें और बढ़ेंगी।

chat bot
आपका साथी