Coronavirus: जम्मू-कश्मीर में हर तीसरे व्यक्ति की हो चुकी कोरोना जांच, मात्र 3.18% ही संक्रमित

Jammu Kashmir Coronavirus अधिकारियों के अनुसार सिर्फ गंभीर रूप से बीमार मरीज ही अपना इलाज अस्पतालों में कर रहे हें। अगर इसी तरह आगे भी मरीज आते रहे तो जल्दी ही अस्पतालों में संक्रमित मरीजों की संख्या कम होगी।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Thu, 31 Dec 2020 12:34 PM (IST) Updated:Thu, 31 Dec 2020 12:34 PM (IST)
Coronavirus: जम्मू-कश्मीर में हर तीसरे व्यक्ति की हो चुकी कोरोना जांच, मात्र 3.18% ही संक्रमित
आने वाले दिनों में अन्य वार्ड खाली करवा कर वहां पर दूसरी बीमारियों के मरीज ही भर्ती होंगे।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: जम्मू-कश्मीर में कोरोना के मामलों में पिछले कुछ महीनों से कमी आई है लेकिन अभी भी लोगों की जांच पहले की तरह ही जारी है। यहां पिछले नौ महीनों के दौरान चलाए गए अभियान में हर तीसरे व्यक्ति की जांच हो चुकी है। ऐसा करने वालों में जम्मू-कश्मीर कई प्रदेशों से आगे है।

जम्मू-कश्मीर की सवा करोड़ जनसंख्या में से 37,92,251 लोगों के टेस्ट हो चुके हैं। इनमें मात्र 3.18 फीसद ही संक्रमित आए। हर दिन अभी भी दस से पंद्रह हजार के करीब लोगों के टेस्ट हो रहे हें। सिर्फ जम्मू जिले में ही चार लाख के करीब लोगों के रैपिड एंटीजन टेस्ट हो चुके हें। आरटी-पीसीआर टेस्ट अलग से हो रहे हैं। हर दिन अभी भी चार से पांच हजार रैपिड एंटीजन टेस्ट जम्मू जिले में हो रहे हैं।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि अभी हम कोरोना संक्रमण को हल्के से नहीं ले सकते हैं। अभी टेस्ट इसी तरह से जारी रहेंगे। फिलहाल अच्छी बात यह है कि जम्मू-कश्मीर में नए स्ट्रेन का कोई भी मामला नहीं आया है। अभी बाहर से आए सभी लोगों पर नजर रखी गई है। नेगेटिव आने वालों को भी निगरानी में रखा गया है।

वहीं कोरोना संक्रमण में ण्क अच्छी बात संक्रमित मरीजों के ठीक होने की है। करीब 97 फीसद मरीज अब ठीक होकर घरों को लौट गए हैं। अभी जो मरीज हैं भी, उनमें से भी अधिकांश घरों में ही इलाज कर रहे हैं। अधिकारियों के अनुसार सिर्फ गंभीर रूप से बीमार मरीज ही अपना इलाज अस्पतालों में कर रहे हें। अगर इसी तरह आगे भी मरीज आते रहे तो जल्दी ही अस्पतालों में संक्रमित मरीजों की संख्या कम होगी।

बहरहाल मेडिकल कालेज जम्मू में अब कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए अलग से एक वार्ड बनाया जा रहा है। इससे उम्मीद है कि आने वाले दिनों में अन्य वार्ड खाली करवा कर वहां पर दूसरी बीमारियों के मरीज ही भर्ती होंगे। 

chat bot
आपका साथी