आग से 79 कनाल गेहूं की फसल जलकर राख

संवाद सहयोगी, बिश्नाह/रामगढ़ : बिजली विभाग की लापरवाही किसानों के अरमानों पर पानी फेर रही है। बिजली

By JagranEdited By: Publish:Mon, 29 Apr 2019 02:39 AM (IST) Updated:Mon, 29 Apr 2019 02:39 AM (IST)
आग से 79 कनाल गेहूं की फसल जलकर राख
आग से 79 कनाल गेहूं की फसल जलकर राख

संवाद सहयोगी, बिश्नाह/रामगढ़ : बिजली विभाग की लापरवाही किसानों के अरमानों पर पानी फेर रही है। बिजली के तारों व ट्रांसफार्मर से निकली चिंगारी फसलों को जलाकर किसानों को तबाह कर रही है। बिजली विभाग तमाशबीन बन कर मौन साधे हुए है। रविवार को बिश्नाह और रामगढ़ क्षेत्र में शार्ट सर्किट से 79 कनाल फसल जलकर राख हो गई।

बिश्नाह कस्बे के साथ लगते बुमनाल गांव में गेहूं की करीब 50 कनाल फसल आग की भेंट चढ़ गई। हादसा उस समय हुआ जब खेतों में लगे बिजली ट्रांसफॉर्मर से निकली चिगारी ने आसपास लगी गेहूं की फसल को अपनी चपेट में ले लिया। रविवार का दिन होने के चलते ज्यादातर लोग घर पर ही थे, जिन्होंने आग पर काबू पाने का प्रयास किया और दमकल विभाग को सूचित किया। बिश्नाह व अरनियां से दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंचीं और आग बुझाने में जुट गई। हालांकि तब तक देर हो चुकी थी और खेतों में खड़ी 50 कनाल गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। पिछले पांच दिनों में बिश्नाह व अरनिया क्षेत्र में करीब 600 कनाल फसल जलकर राख हो गई है। अरनिया, बिश्नाह, पिडी चरका, पिडी कैंप, नंदपुर, चक तारा व सेदगड बुमनाल गावों के दर्जनों किसान अपनी फसल गवां चुके हैं। रविवार को जिन किसानों पर आग का कहर बरपा, उनमें अनंतराम, सुरेश चंद, अश्विनी कुमार, कृष्ण गोपाल, रामलाल, नागरमल, रामदास, भारत भूषण, अशोक कुमार, दर्शन लाल, ताराचंद सहित अन्य किसान शामिल हैं।

इसी क्रम में रामगढ़ के गोखले चक में भी दो किसानों की 24 कनाल फसल जलकर राख हो गई। आग पर काबू पाने के लिए फायर ब्रिगेड कर्मियों को भी कड़ी मशक्कत करनी पड़ी, लेकिन नुकसान को फिर भी रोका नहीं जा सका। यह आग गोखले चक के किसान मूला राम और भगवान दास के खेतों में लगी। दोनों किसानों के खेत साथ-साथ हैं, जिनके ऊपर से हाइटेंशन तार गुजरते हैं। रविवार को तारों से चिगारियां निकलीं, जो खेत में गिरीं, जिससे देखते ही देखते खेतों में खड़ी गेहूं की फसल में आग लग गई।

वहीं, रामगढ़ क्षेत्र के गांव चकसलारियां में पांच कनाल फसल तथा बरोटा में काटी गई फसल के डंठल जलकर राख हो गए। रविवार दोपहर को गांव बरोटा के किसान झनकार दास ने कंबाइन मशीन से फसल कटवाई थी और गेहूं के डंठल भूसे के लिए छोड़े थे, जिसमें शार्ट सर्किट से आग लग गई। आग अन्य साथ लगते गेहूं के खेतों की तरफ बढने लगी, लेकिन स्थानीय किसानों ने हिम्मत दिखाकर आग पर अपने बल पर काबू पा लिया।

वहीं, रामगढ़ क्षेत्र के गांव चक सलारियां में रविवार दोपहर को स्थानीय किसान सुरजीत सिंह पुत्र थोडू राम के खेतों में बिजली के शार्ट सर्किट से आग लग गई। खेतों में खड़ी फसल को लगी आग से हर तरफ अफरा-तफरी का आलम बन गया। किसानों ने तुरंत मौके पर पहुंच कर खेतों में लगी आग पर काबू पाया। वहीं, दमकल की गाड़ी भी मौके पर पहुंची और आग को बुझाने में कर्मचारी जुट गए। कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका। इस हादसे में पांच कनाल फसल जलकर राख हो गई। पुलिस ने मौके पर पहुंच कर अग्नि हादसों की जांच कर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है।

बिश्नाह में अग्निशमन दस्ते की अगुवाई कर रहे राजेश कुमार ने बताया कि अक्सर इन दिनों में हल्की सी चिंगारी की वजह से जब आग लगती है तो एकदम से पूरे क्षेत्र में आग फैल जाती है। जब तक इसे बुझाने का प्रयास किया जाता है, तब तक इसका फैलाव काफी ज्यादा हो गया होता है। इसका मुख्य कारण खेतों में झूलते बिजली के तार हैं, जो हवा के साथ आपस में टकराते हैं और चिंगारी खेत में गिरती है, जो विनाशकारी रूप धारण कर लेती है। फिलहाल हमारी टीम मौजूद है और इसको रोकने का हर संभव प्रयास करती है। फिर भी हादसे हो रहे हैं।

वहीं, इस मसले पर तहसीलदार बिश्नाह रमन चलोत्रा ने कहा कि यह घटनाएं काफी दुखदाई हैं। हमने आग लगने वाली जगह का दौरा किया है और किसानों की लिस्ट तैयार की है। जिनका नुकसान हुआ है, हम प्रशासन कि तरफ से जो भी होगा, वह मदद करेंगे।

------------

रामगढ़ थाने में हुई दमकल वाहन की तैनाती

वर्तमान समय में फसल को लगने वाली आग की घटनाओं पर समय रहते काबू पाने के लिए जिला प्रशासन सांबा द्वारा थाना प्रांगण रामगढ़ में एक दमकल गाड़ी की तैनाती कर दी गई है। हालांकि सीमांत किसानों द्वारा दूसरी दमकल गाड़ी की जल्द तैनाती करने की मांग की जा रही है। लेकिन डिवीजन में दमकल गाड़ियों की कमी के चलते इस मांग के पूरा होने के आसार नहीं बन रहे।

थाना प्रभारी रामगढ़ केके भगत के अनुसार आपात स्थिति के मद्देनजर स्थानीय थाने में उपलब्ध दमकल गाड़ी के साथ अरनिया, सांबा, बिश्नाह और बड़ी ब्राह्माणा फायर ब्रिगेड स्टेशनों का सहयोग कायम रहेगा। बाकी जो एक गाड़ी उपलब्ध करवाई गई है, इससे छिटपुट आग की घटनाओं पर समय रहते काबू पाने में मदद मिलेगी।

chat bot
आपका साथी