Jammu Kashmir: जीएससी श्रीनगर और बारामुला को पैरामेडिकल के डिग्री कोर्स शुरु करने की मान्यता मिली

प्रशासनिक काउंसिल ने इस प्रस्ताव को अक्टूबर 2019 में मंजूर किया था। विद्यार्थियों को कोर्स करने के लिए पहले बाहरी राज्यों का रूख करना पड़ता था।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Wed, 16 Sep 2020 05:32 PM (IST) Updated:Wed, 16 Sep 2020 06:00 PM (IST)
Jammu Kashmir: जीएससी श्रीनगर और बारामुला को पैरामेडिकल के डिग्री कोर्स शुरु करने की मान्यता मिली
Jammu Kashmir: जीएससी श्रीनगर और बारामुला को पैरामेडिकल के डिग्री कोर्स शुरु करने की मान्यता मिली

जम्मू, राज्य ब्यूरो: कश्मीर विश्वविद्यालय ने मेडिकल कालेज श्रीनगर और मेडिकल कालेज बारामुला को पैरामेडिकल डिग्री कोर्स शुरु करने के लिए मान्यता प्रदान कर दी है। श्रीनगर मेडिकल कालेज में पैरामेडिकल कोर्सों की 140 और बारामुला मेडिकल कालेज को 80 सीटें दी गई हैं।

बीएससी इन मेडिकल लैबटेक्नोलॉजी, बीएससी आपरेशन थियेटर टेक्नोलॉजी, बीएससी रीनल डायालिसिस टेक्नोलॉजी, बीएससी रेडियोग्राफी टेक्नोलाॅजी, बीएससी एनेसथीसिया टेक्नोलॉजी, बीएससी कार्डिक केयर टेक्नोलॉजी, बीएससी न्यूरोसाइंस टेक्नोलाॅजी, बीएससी इन रेडियोथेरैपी, बारामुला मेडिकल कालेज में बीएससी इन मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी, बीएससी आपरेशन थियेटर टेक्नोलॉजी, बीएससी रीनल डायालिसिस टेक्नोलॉजी, बीएससी रेडियोग्राफी टेक्नोलाॅजी, बीएससी एनेसथीसिया टेक्नोलॉजी कोर्स शुरु किए जाएंगे। जम्मू कश्मीर पैरामेडिकल काउंसिल की उप प्रधान और मेडिकल कालेज श्रनीगर की प्रिंसिपल डा. सामिया रशीद ने कहा कि यह कोर्स शुरु करने का प्रस्ताव प्रशासनिक विभाग को भेजा था।

प्रशासनिक काउंसिल ने इस प्रस्ताव को अक्टूबर 2019 में मंजूर किया था। विद्यार्थियों को कोर्स करने के लिए पहले बाहरी राज्यों का रूख करना पड़ता था। जम्मू कश्मीर पैरामेडिकल काउंसिल के प्रधान और जीएमसी जम्मू के प्रिंसिपल नसीब चंद ढीगरा ने कहा कि इन कोर्सों से जम्मू कश्मीर के स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग की जरूरतें पूरी हो सकेगी। काउंसिल के रजिस्ट्रार डा. संदीप सिंह ने कहा कि वित्तीय आयुक्त अटल डुल्लु के निर्देश पर जम्मू कश्मीर पैरामेडिकल काउंसिल ने जीएमसी जम्मू, कठुआ, डोडा, राजौरी में कोर्स शुरु करने के लिए एनओसी हासिल कर ली है। जीएसमी अनंतनाग के लिए एनओसी ली जा रही है। इन सभी कालेजों में हर साल 600 विद्यार्थियों को दाखिला मिलेगा।  

chat bot
आपका साथी