VIDEO: जम्मू-कश्मीर के राज्‍यपाल बोले, एक दिन गुलाम कश्‍मीर के लोग भी भारत में आने को मजबूर होंगे

जब मुझे जम्मू कश्मीर का राज्यपाल बनाकर भेजा था तो प्रधानमंत्री ने कहा कि जम्मू-कश्मीर को इतना चमका दो कि गुलाम कश्मीर के लोग भी यहां आने को मजबूर हो जाएं।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Sat, 14 Sep 2019 09:38 PM (IST) Updated:Sat, 14 Sep 2019 11:43 PM (IST)
VIDEO: जम्मू-कश्मीर के राज्‍यपाल बोले, एक दिन गुलाम कश्‍मीर के लोग भी भारत में आने को मजबूर होंगे
VIDEO: जम्मू-कश्मीर के राज्‍यपाल बोले, एक दिन गुलाम कश्‍मीर के लोग भी भारत में आने को मजबूर होंगे

राज्य ब्यूरो, जम्मू। जब मुझे जम्मू कश्मीर का राज्यपाल बनाकर भेजा था तो प्रधानमंत्री ने कहा कि जम्मू-कश्मीर को इतना चमका दो कि गुलाम कश्मीर के लोग भी यहां आने को मजबूर हो जाएं। शनिवार को राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने कहा कि पीएम के इसी मिशन पर हम काम कर रहे हैं। अनुच्छेद 370 का हटना लोगों के हित में है। केंद्र सरकार ने इस समय राज्य के लिए पिटारा खोला है। लोग अपने सांसदों और मुझ पर मांगें मनवाने के लिए दबाव बनाएं। राज्यपाल ने कहा कि अमूमन लोगों की नजर में राज्यपाल एक ऐसा व्यक्ति होता है जो गोल्फ खेलता है और जनता के लिए कुछ नहीं करता, लेकिन मैंने यहां सिर्फ विकास किया है।

राज्यपाल ने जम्मू के कन्वेंशन सेंटर में कठुआ में 200 बिस्तरों की क्षमता वाले अस्पताल और 196 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों का उद्घाटन किया। इसके अलावा जम्मू में स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट का भी नींव पत्थर रखा।

#WATCH Jammu & Kashmir Governor Satya Pal Malik: When I came to take charge of Jammu and Kashmir, Prime Minister told me that make J&K shine so much that people of Pakistan Occupied Kashmir (PoK) wish to cross border, come here, and say 'this is our Kashmir'. pic.twitter.com/uvfPx5XdRB

— ANI (@ANI) September 14, 2019

 केंद्र के छह मंत्रालय की टीमों ने किया दौरा 
जम्मू में कैंसर इंस्टीट्यूट की नींव का पत्थर रखते हुए मलिक ने कहा कि हर दिन केंद्र से किसी ने किसी मंत्रालय की टीम आ रही है। अब तक छह मंत्रालयों की टीमें आ चुकी है। यहां विभिन्न प्रोजेक्टों की संभावना तलाश कर चुके हैं। तीन दिन बाद बिजली मंत्री आ रहे हैं। उनका प्रयास है कि जम्मू और श्रीनगर शहरों को 24 घंटे बिजली उपलब्ध करवाने वाले शहर के तौर पर विकसित किया जाए। उन्होंने कहा कि गृह मंत्री अमित शाह जम्मू कश्मीर के पंच-सरपंचों को बुलाकर उनसे पूछ रहे हैं कि उन्हें क्या चाहिए।

कैंसर मरीजों का दर्द समझता हूं 
राज्यपाल ने कहा कि वह कैंसर के मरीजों का दर्द अच्छी तरह से जानते हैं। उनकी पत्नी का निधन भी कैंसर के कारण हुआ था। वह इस कार्यक्रम में आने को लेकर उलझन में थे। फिर सोचा कि जो तकलीफ मैंने झेली है, वह किसी और को न झेलनी पड़े। उन्होंने उम्मीद जताई कि जम्मू में खुलने वाला इंस्टीट्यूट कई कैंसर मरीजों की जान बचाएगा।

सेब उत्पादकों को धमकाया तो मार दिए जाओगे 
राज्यपाल ने सेब उत्पादकों को धमकाने वाले राष्ट्र विरोधी तत्वों को चेताया। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के खरीदे लड़के किसानों और बागवानों को डरा रहें हैं। उन्हें सुधरने की जरूरत है। नहीं तो सेना के हाथों मार दिए जाएंगे। दुनिया में कहीं ऐसा नहीं हुआ जो सेब कश्मीर के किसान का तीन रुपये किलो बेचता था। अब सरकार छह रुपये में उसके घर पर जाकर खरीद रही है।

अभी बंद ही रहेगा मोबाइल इंटरनेट 
राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने संकेत दिए हैं कि फिलहाल जम्मू-कश्मीर में मोबाइल इंटरनेट सेवा बहाल होने की उम्मीद नहीं है। जम्मू-कश्मीर में मोबाइल इंटरनेट सेवा का लाभ पाकिस्तान अधिक उठाता है। वह इसका इस्तेमाल भारत के खिलाफ दुष्प्रचार के लिए करता है।

पाकिस्तान नहीं जाएगा उज्ज दरिया का पानी 
कठुआ में बनने वाली उज्ज मल्टीपर्पस पनबिजली परियोजना का जिक्र करते हुए राज्यपाल ने कहा कि अब इसका पानी सीधा पाकिस्तान नहीं जाएगा। इस पानी का इस्तेमाल पंजाब, हरियाणा और राजस्थान को सिंचाई के लिए दिया जाएगा। इसके लिए परियोजना के निर्माण में नए सिरे से बदलाव किए हैं।

chat bot
आपका साथी