नवरात्र पर वैष्णो देवी में श्रद्धालुओं को दी जाएंगी ये विशेष सुविधाएं

पवित्र शारदीय नवरात्रों को लेकर विश्व प्रसिद्ध सौंदर्य का प्रतीक तीर्थ स्थल मां वैष्णो देवी जी का भवन देशी-विदेशी फूलों से सजाया गया है। श्रद्धालुओं को दी जाएंगी ये सारी विशेष सुविधाएं।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Wed, 10 Oct 2018 09:35 AM (IST) Updated:Wed, 10 Oct 2018 12:40 PM (IST)
नवरात्र पर वैष्णो देवी में श्रद्धालुओं को दी जाएंगी ये विशेष सुविधाएं
नवरात्र पर वैष्णो देवी में श्रद्धालुओं को दी जाएंगी ये विशेष सुविधाएं

कटड़ा,संवाद सहयोगी। बुधवार से आरंभ हुए पवित्र शारदीय नवरात्रों को लेकर विश्व प्रसिद्ध सौंदर्य का प्रतीक तीर्थ स्थल मां वैष्णो देवी जी का भवन देशी-विदेशी फूलों से सजाया गया है। ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका, लंदन, श्रीलंका, स्विट्जरलैंड, दुबई सहित अन्य देशों से विभिन्न किस्मों के फूल मंगवाकर माता के भवन सहित मां वैष्णो देवी जी की प्राचीन प्राकृतिक गुफा व तीन कृत्रिम गुफाओं का श्रृंगार किया जा रहा है, जिसकी शोभा देखते ही बनती है। वहीं मां वैष्णो देवी जी की प्राचीन प्राकृतिक गुफा के समक्ष मां काली, मां लक्ष्मी, मां सरस्वती जी की भव्य  मूर्तियां स्थापित की गई हैं।

नवरात्रों में श्रद्धालु मां वैष्णो देवी जी के दर्शनों के साथ-साथ माता के पवित्र भवन की भी भव्य छटा का लुत्फ उठा सकेंगे। वर्तमान में भी देशभर से माता वैष्णो देवी जी के दर्शनों के लिए मां के भवन पर पहुंच रहे श्रद्धालु देशी-विदेशी फूलों से की जा रही मां के भवन की सजावट को देखकर मंत्रमुग्ध हो रहे हैं। इसके साथ ही मां वैष्णो देवी जी के नए मार्ग पर अ‌र्द्धकुंवारी से भवन तक चलने वाली बैटरी कार सेवा का भी श्रद्धालु पूरा लुत्फ उठा रहे हैं जो कि मौसम साफ रहने से बिना किसी परेशानी से ये सेवा उपलब्ध हो रही है।

दूसरी ओर पूरे आधार शिविर कटड़ा को रंग बिरंगी लाइटों व झालरों से सजाया जा रहा है। श्रद्धालुओं के स्वागत के लिए नगर के जम्मू मार्ग स्थित एशिया चौक, मुख्य बस अड्डा स्थित फव्वारा चौक, पैंथल मार्ग, दर्शनी डयोढी आदि स्थानों पर भी विशाल स्वागत द्वार बनाए गए है।होटलों में तीस प्रतिशत तक की छूटहोटल व रेस्तरा संघ के प्रधान राकेश वजीर ने बताया कि नवरात्रों के दौरान माता के दर्शनों के लिए आकर नगर के होटलों तथा गेस्ट हाउसों आदि में रुकने वाले श्रद्धालुओं के लिए होटल व रेस्तरां संघ की ओर से 30 प्रतिशत तक की छूट रहेगी, जिसका श्रद्धालु नवरात्रों के दौरान भरपूर लाभ उठा सकते हैं।

श्रद्धालुओं के स्वागत के लिए विशाल स्वागत द्वारनगर में नवरात्र महोत्सव के उपलक्ष्य में दर्शनों के लिए आने वाले श्रद्धालुओं के स्वागत के लिए नगर के ऐशिया चौक सहित रेलवे मार्ग, ऊधमपुर मार्ग, मुख्य बस अड्डा स्थित मुख्य चौक, बाणगंगा मार्ग स्थित दर्शनी ड्योढी पर विशाल स्वागत द्वारा बनाए गए हैं और विभिन्न मार्गों पर रंग बिरंगी लाइटें भी लगाई गई हैं।

श्रद्धालुओं को दी जाएंगी विशेष सुविधाएं

आज से आरंभ हुए शारदीय नवरात्रों में दर्शनों को माता के दरबार में आने वाले देशभर के श्रद्धालुओं के लिए मां वैष्णो देवी जी के भवन सहित आधार शिविर कटड़ा में विशेष तौर पर प्रबंध किए गए हैं, जहां श्रद्धालुओं के लिए भवन, सांझीछत, अ‌र्द्धकुंवारी, कटड़ा में विशेष प्रबंध हैं, वहीं उनके उपवास के मद्देनजर भी कटड़ा से लेकर मां के भवन मार्ग पर बने श्राइन बोर्ड के भोजनालायों में फलहार तथा व्रत संबंधी सामग्री का भी उचित प्रबंध किया गया है।

प्रथम नवरात्रे में नगर में होने वाले कार्यक्रमों की रूपरेखा

1.सुबह 11 बजे शोभायात्रा का मुख्यातिथि करेंगे शुभारंभ।
2. मुख्य बस अड्डे पर नवरात्र महोत्सव होगा शुरू। 
3. सायं 7 बजे रामलीला हायर सेकंडरी स्कूल में होगी आरंभ। 
4. रात्रि 9 बजे नाटक व प्रभाग विभाग करवाएगा सांस्कृतिक कार्यक्रम। 
5. रात्रि 9 बजे अखिल भारतीय भेंट प्रतियोगिता का होगा शुभारंभ। 
6. श्री माता वैष्णो देवी रेलवे स्टेशन पर रात्रि 8 बजे दिखाई जाएगी माता रानी की कहानी। 
7. मां वैष्णो देवी भवन में शतचंडी महायज्ञ का शुभारंभ

नवरात्र पर जमकर हुई खरीददारी 

शारदीय नवरात्र पर शहर व आसपास के इलाकों में जमकर खरीददारी हुई। फल, फूल व मूर्तियों व माता के वस्त्र व श्रृंगार सामग्री खरीदने के लिए लोग बाजारों में उमड़े और ये सामग्री बेचने वालों की दुकानों पर दिनभर ग्राहकों की भीड़ रही।

नवरात्र पर सुबह से ही नवरात्र पूजन व व्रत से संबंधी सामान बेचने वालों की दुकानों पर ग्राहकों की भीड़ रही। लोग सुबह से शाम तक बाजार में नारियल, धूप, जौ, चुनरी, मेवे, फल, फूल, श्रृंगार सामग्री के अलावा फल व व्रत सामग्री की खरीददारी करते रहे। बाजार में लोगों ने फूल के अलावा माता के चित्र, मूर्तियों, व उनके वस्त्रों, हार व अन्य चीजों की भी खरीददारी की। 

लाल चुनरी की रही मांग :

मां को लाल रंग सबसे अधिक प्रिय है और नवरात्र पर माता को लाल चुनरी दी जाती है। इसलिए लोगों ने अपनी क्षमता अनुसार माता रानी के लिए लाल चुनरी खरीदी। इसके अलावा पूजा चौकी पर बिछाने के लिए लाल रंग के वस्त्र खरीदे।

सुहाग का सामान भी खरीदा :

मां को चुनरी के साथ सुहाग का सारा सामान भी चढ़ाया जाता है क्योंकि पूजा सम्पन्न होने के बाद सुहागिन महिलाएं इसे प्रसाद के स्वरूप में धारण करती है। इसलिए महिलाओं ने बुधवार की पूजा के लिए सुहाग की सामग्री भी खरीदी।

कलश सामग्री भी रही उपलब्ध : जिन दुकानदारों ने पूजा सामग्री रखी थी, उन्होंने कलश सामग्री भी उपलब्ध करवाई थी। इसमें से कुछ की बिक्री हुई तो कुछ दुकानदारों ने फ्री में लोगों में बांटी। इनमें मिट्टी का कटोरा, कलश, जौ, मौली, लौंग, इलायची, कपूर, सुपारी, नारियल आदि शामिल रही। 

chat bot
आपका साथी