21 दिन के बाद खाद्य पदार्थ लेकर जम्मू पहुंची मालगाड़ी

पंजाब में जारी किसान आंदोलन के कारण 21 दिनों बाद वीरवार को खाद्य पदार्थ लेकर मालगाड़ी जम्मू रेलवे स्टेशन में पहुंची। हालांकि तेल लेकर जम्मू आने वाली मालगाड़ी को फिलहाल जालंधर में ही रोक कर रखा गया हैं। रेल प्रबंधन जम्मू आने वाली मालगाड़ी के परिचालन को लेकर जल्दबाजी करने के मूड में नहीं दिख रहा है। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार लुधियाना में बीते कई दिनों से फूड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया का राशन लेकर जम्मू आई मालगाड़ी किसानों के प्रदर्शन के चलते रुकी हुई थी। बुधवार को रेलवे ट्रैक के खुलते ही सबसे पहले इस मालगाड़ी को रवाना किया गया जो वीरवार सुबह जम्मू पहुंची।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 08:50 AM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 08:50 AM (IST)
21 दिन के बाद खाद्य पदार्थ लेकर जम्मू पहुंची मालगाड़ी
21 दिन के बाद खाद्य पदार्थ लेकर जम्मू पहुंची मालगाड़ी

जागरण संवाददाता, जम्मू : पंजाब में जारी किसान आंदोलन के कारण 21 दिनों बाद वीरवार को खाद्य पदार्थ लेकर मालगाड़ी जम्मू रेलवे स्टेशन में पहुंची। हालांकि, तेल लेकर जम्मू आने वाली मालगाड़ी को फिलहाल जालंधर में ही रोक कर रखा गया हैं। रेल प्रबंधन जम्मू आने वाली मालगाड़ी के परिचालन को लेकर जल्दबाजी करने के मूड में नहीं दिख रहा है। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, लुधियाना में बीते कई दिनों से फूड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया का राशन लेकर जम्मू आई मालगाड़ी किसानों के प्रदर्शन के चलते रुकी हुई थी। बुधवार को रेलवे ट्रैक के खुलते ही सबसे पहले इस मालगाड़ी को रवाना किया गया, जो वीरवार सुबह जम्मू पहुंची। मालगाड़ी को सीधे माल गोदाम में ले जा कर खाली किया गया। मालगाड़ी से खाद्य पदार्थ उतारने के लिए ठेकेदार को रेलवे प्रबंधन ने पहले ही तैयार रहने को बोल दिया था। तेल लेकर जम्मू आने वाली मालगाड़ियों का तेल कंपनियां बेसब्री से इंतजार कर रही हैं।

सड़क मार्ग के जरिए तीन राज्यों से आ रही तेल की सप्लाई

मालगाड़ियों की आवाजाही बंद होने से तेल कंपनियों को राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, पंजाब के भठिडा, संगरुर और जालंधर से तेल की सप्लाई टैंकरों के माध्यम से जम्मू कश्मीर लानी पड़ रही हैं। कंपनियों ने सबसे पहले लद्दाख में तेल की आपूर्ति को सुनिश्चित किया हैं। चूंकि आने वाले दिनों में सर्दी शुरू होने वाली हैं। ऐसे में छह माह तक लद्दाख सड़क मार्ग से शेष देश से कट जाता हैं। इस दौरान वहां पेट्रोल, डीजल और केरोसिन तेल की सप्लाई को डंप करना पड़ता हैं। इसके अलावा कश्मीर संभाग में भी सर्दियों से पहले तले की पर्याप्त सप्लाई को सुनिश्चित करना जरूरी हैं, ताकि बर्फबारी के दौरान वहां तेल संकट उत्पन्न ना हो।

chat bot
आपका साथी