Jammu Kashmir: बाज नहीं आ रहा पाकिस्तान, 3 जवान खोने के बाद जिला पुंछ में आज फिर की गोलाबारी

हीरानगर व पुंछ में संघर्ष विराम का उल्लंघन का भारत ने दिया कड़ा जवाब-घुसपैठ का प्रयास भी किया नाकाम देर रात तक जारी रही गोलाबारी

By Preeti jhaEdited By: Publish:Tue, 28 Jul 2020 09:56 AM (IST) Updated:Tue, 28 Jul 2020 11:41 AM (IST)
Jammu Kashmir: बाज नहीं आ रहा पाकिस्तान, 3 जवान खोने के बाद जिला पुंछ में आज फिर की गोलाबारी
Jammu Kashmir: बाज नहीं आ रहा पाकिस्तान, 3 जवान खोने के बाद जिला पुंछ में आज फिर की गोलाबारी

जेएनएन, कठुआ/राजौरी। भारतीय सैनिकों से बार-बार मुंह की खाने के बाद भी पाकिस्तान अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। जिला पुंछ में गत सोमवार को सीजफायर का उल्लंघन करने पर अपने तीन सैनिकों को खोने, कइयों के घायल होने व पांच चौकियों के तबाह होने के बाद भी पाकिस्तान ने आज सुबह एक बार फिर जिला पुंछ में गोलाबारी की। पाकिस्तानी सैनिक आज सुबह 10 बजे से जिला पुंछ में नियंत्रण रेखा से सटे कस्बा और देगवार इलाकों में गोलाबारी कर रहे हैं।

हर बार की तरह पाकिस्तानी सैनिकों ने पहले हल्के हथियारों का इस्तेमाल करते हुए भारतीय चौकियों को निशाना बनाते हुए गोलीबारी की परंतु बाद में उन्होंने इसी सेक्टर में पड़ने रिहायशी इलाकों पर मोर्टार दागना शुरू कर दिए। इस पर भारतीय जवानों ने जब जवाब देना शुरू किया तो पाकिस्तानी सैनिकों ने गोलाबारी का सिलसिला धीमा कर दिया। सैन्य सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अभी गोलाबारी थम चुकी है परंतु अभी भी पाकिस्तानी सैनिक रूक-रूककर गोलीबारी कर रहे हैं। हालांकि भारतीय जवानों ने कस्बा और देवगार इलाके में रहने वाले लोगों को अलर्ट रहने को कह दिया है।

इससे पहले गत सोमवार को पाकिस्तानी सैनिकों ने संघर्ष विराम का उल्लंघन करते हुए अंतरराष्ट्रीय सीमा पर कठुआ जिले के हीरानगर सेक्टर और एलओसी पर पुंछ के मनकोट और बालाकोट सेक्टर में भारी गोलाबारी की थी। बिना उकसावे के पाक सेना द्वारा की गई यह गोलाबारी उन्हें बहुत महंगी पड़ी। रात को मनकोट सेक्टर से भारतीय सेना की कड़ी जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तानी सेना के चार से पांच चौकियां तबाह हो गई। जबकि उनके तीन सैनिकों के मारे जाने व करीब छह के घायल होने की भी सूचना है। हालांकि दोनों से गाेलाबारी का यह सिलसिला देर रात तक जारी रहा। उसके बाद आज सुबह एक बार फिर पाकिस्तानी सैनिकों ने जिला पुंछ में सीजफायर का उल्लंघन किया सैन्य अधिकारियों ने कहा कि उनके जवान पूरी तरह सतर्क हैं और पाकिस्तान की हर नापाक हरकत का मुंहतोड़ जवाब दे रहे हैं।

सूत्रों के अनुसार, भारतीय सेना ने सीमा पार रख चाकरी क्षेत्र में पाक सेना को काफी नुकसान पहुंचाया है। भारतीय सेना की जवाबी कार्रवाई के बाद सीमा पार पाक सेना की एंबुलेंस ने भी कई चक्कर लगाए और घायलों को ले गई।

इससे पूर्व पाक सेना ने रात दस बजे बालाकोट सेक्टर में भारतीय सेना की अग्रिम चौकियों को निशाना बनाने के साथ रिहायशी क्षेत्रों पर 120 एमएम के मोर्टार भी दागे। वहीं, मनकोट सेक्टर में भारतीय सेना ने आतंकियों के घुसपैठ के प्रयास को भी नाकाम बना दिया।

उधर कठुआ जिले के हीरानगर सेक्टर में पाक रेंजरों ने चक चंगा व छन्नटांडा गांवों को निशाना बनाते हुए गोलाबारी की। रविवार देर रात से सोमवार सुबह तक पाक ने कई गोले बरसाए। इस दौरान बिजली की 11 हजार केवी लाइन की तार टूट गए। गोलाबारी में चक चंगा के पुरुषोत्तम लाल की गाय जख्मी हो गई। उसके पेट में छर्रे लगे हैं। दर्जनों गोलियां रणवीर कुमार के घर में टकराई, जिससे दरवाजे व खिड़कियां छलनी हो गई। घर के लोग पहले से ही बंकरों में चले गए थे।

बार्डर वेलफेयर कमेटी के प्रधान नानक चंद, बनारसी दास, रोशन लाल, मुकेश कुमार का कहना है कि गोलाबारी से खेती का काम प्रभावित हो रहा है। करीब एक साल से यहां प्रतिदिन गोलाबारी हो रही है। उन्होंने कहा कि सीमावर्ती गांव फायरिंग रेंज की तरह बन गए हैं। ग्रामीणों ने चेतावनी दी कि अगर सरकार ने प्रभावित लोगों की सुध नहीं ली तो संघर्ष करेंगे। 

chat bot
आपका साथी