Jammu Kashmir: जम्मू में पहली बार यूनिफाइड हाई कमान के साथ उपराज्यपाल की बैठक, सुरक्षा इंतजाम की ली जानकारी

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने वीरवार को पहली बार जम्मू में यूनिफाइड हाई कमान के साथ बैठक की। इस दौरान विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारियों ने सुरक्षा रणनीति से उपराज्यपाल को पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से अवगत कराया। इस पर उपराज्यपाल ने संतोष दिया और सुरक्षा एजेंसियों का हौसला बढ़ाया।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Publish:Thu, 21 Jan 2021 03:59 PM (IST) Updated:Thu, 21 Jan 2021 03:59 PM (IST)
Jammu Kashmir: जम्मू में पहली बार यूनिफाइड हाई कमान के साथ उपराज्यपाल की बैठक, सुरक्षा इंतजाम की ली जानकारी
उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने वीरवार को पहली बार जम्मू में यूनिफाइड हाई कमान के साथ बैठक की

जम्मू, जेएनएन : गर्मी के दिनों में सुरक्षा एजेंसियों की रणनीति और खास कर कश्मीर में मौजूदा सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा करने के लिए उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने वीरवार को पहली बार जम्मू में यूनिफाइड हाई कमान के साथ बैठक की। इस दौरान विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारियों ने सुरक्षा रणनीति से उपराज्यपाल को पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से विस्तार से अवगत कराया। इस पर उपराज्यपाल ने संतोष दिया और सुरक्षा एजेंसियों का हौसला बढ़ाया।

दरअसल, सर्दी और गर्मी के मौसम में सुरक्षा एजेंसियों की रणनीति अलग-अलग होती है। सर्दी के दिनों में घुसपैठ के प्रयास के मामले बढ़ते हैं। बर्फबारी और धुंध की आड़ में पाकिस्तान की घुसपैठ की रणनीति को विफल करते हुए आंतरिक सुरक्षा के भी अलग इंतजाम किए जाते हैं। फिर मौसम में बदलाव आने पर सुरक्षा इंतजामों की रणनीति बदली जाती है। इसके बारे में प्रदेश प्रशासन को भी अवगत कराया जाता है। इसी कड़ी में गर्मी की आहट से पहले ही उपराज्यपाल ने गर्मी के दिनों में सुरक्षा व्यवस्था कैसी होती है, इसकी जानकारी लेने के लिए यूनिफाइड हाई कमान की बैठक ली।

वीरवार आयोजित बैठक में पुलिस, सेना, सीआरपीएफ, बीएसएफ और इंटेलिजेंस के सभी अधिकारी मौजूद थे। इस दौरान बताया गया कि कश्मीर में सुरक्षा की स्थिति वर्तमान में कैसी है। नियंत्रण रेखा पर घुसपैठ की चुनौती को कैसे निपटा जाता है, इस बारे में भी उपराज्यपाल को बताया गया। इसके अलावा सुरक्षा बलों के आतंकवाद विरोधी अभियानों से संबंधित जानकारी प्वाइंट के माध्यम से दी गई। उपराज्यपाल ने कहा कि सभी सुरक्षा एजेंसियों के आतंकवाद विरोधी अभियान में दिए जा रहे योगदान को सराहा और भविष्य में बेहतर तालमेल के साथ अभियान को आगे जारी रखने के लिए हौसला आफजाई की।

chat bot
आपका साथी