Bird Flu in Jammu Kashmir: ऊधमपुर-पुंछ में बर्ड फ्लू के मामले मिले, मुर्गो की बिक्री पर रोक

Bird Flu in Jammu Kashmir ग्रामीण विकास विभाग को लोगों को जागरूक करने के लिए कहा। इसके साथ ही तंदाल से दस किलोमीटर के दायरे में मुर्गो की बिक्री पर रोक लगा दी गई है। रैपिड रिस्पांस टीम बनाई गई है।

By Edited By: Publish:Mon, 01 Feb 2021 06:24 AM (IST) Updated:Mon, 01 Feb 2021 07:41 AM (IST)
Bird Flu in Jammu Kashmir: ऊधमपुर-पुंछ में बर्ड फ्लू के मामले मिले, मुर्गो की बिक्री पर रोक
मुख्य पशुपालन अधिकारी डा. इंद्रजीत सिंह ने विभाग की तैयारियों के बारे में बताया।

जागरण टीम, ऊधमपुर/पुंछ :बर्ड फ्लू की दस्तक ने आम लोगों समेत प्रशासन को चौकन्ना कर दिया है। ऊधमपुर जिले में जहां बर्ड फ्लू का पाजिटिव मामला मिला है, वहां से 10 किलोमीटर के दायरे में मुर्गो की बिक्री पर रोक लगा दी गई है। साथ ही रैपिड निगरानी टीम को निगरानी और जांच के आदेश दिए गए हैं। पुंछ के मंडी में एक किलोमीटर के दायरे में सभी पक्षियों की जांच के आदेश दिए गए हैं।

ऊधमपुर जिले के तंदाल में बर्ड फ्लू के दो मामले सामने आए हैं। इनमें एक मोर और एक पालतू मुर्गा है। इसके बाद रविवार को ऊधमपुर के एडीसी मोहम्मद सईद खान ने टास्क फोर्स की बैठक ली। इसमें तैयारियों पर बात की और रैपिड रिस्पांस टीमों को निगरानी व जांच के निर्देश दिए। मुख्य पशुपालन अधिकारी डा. इंद्रजीत सिंह ने विभाग की तैयारियों के बारे में बताया।

ग्रामीण विकास विभाग को लोगों को जागरूक करने के लिए कहा। इसके साथ ही तंदाल से दस किलोमीटर के दायरे में मुर्गो की बिक्री पर रोक लगा दी गई है। मोहम्मद खान ने बताया कि तंदाल में मरे मिले मुर्गा व मोर में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। रैपिड रिस्पांस टीम बनाई गई है। राजस्व, पशुपालन, भेड़ पालन अधिकारी दुकानों और पोल्ट्री फार्म की जांच कर रहे हैं। तंदाल से एक किलोमीटर क्षेत्र को संक्रमित घोषित कर दिया गया है। दस किलोमीटर का दायरा निगरानी में रहेगा। रैंडम जांच की जाएगी। यदि कोई गंभीर मामला लगेगा तो उसके बाद फैसला लिया जाएगा।

लोगों को कोई परेशानी होने पर इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर (ईओसी) के नंबर 01992272727 व 2727228 पर संपर्क कर सकते हैं। मंडी में एक किमी के दायरे में पक्षियों की जांच होगी पुंछ जिले की मंडी तहसील में कौवा में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद जिला प्रशासन ने एक किलोमीटर के दायरे में पाले गए सभी पक्षियों की जांच के आदेश दिए हैं। जिला उपायुक्त राहुल यादव ने बताया कि कुछ दिन पहले मंडी तहसील में ही कुछ पक्षी व कौवा मरे मिले थे। उन्होंने कहा कि चिंता की जरूरत नहीं है। जिस पक्षी की रिपोर्ट पाजिटिव आई है, वह जंगली है। एक किलोमीटर के दायरे में न तो कोई पोल्ट्री फार्म है और न ही कोई बड़ा पोल्ट्री बेचने वाला केंद्र है।

chat bot
आपका साथी