Union Territory Ladakh: तेज सैंपलिंग से लद्दाख में कोरोना के खिलाफ लड़ाई जारी, अब तक लिए गए हैं 23 हजार के करीब सैंपल

लद्दाख से लिए जा रहे कोविड सैंपलों की जांच लेह अस्पताल में स्थापित कोविड टेस्ट लैब व डिफेंस इंस्टरट्यूट आफ हाई अल्टीचयूड एंड रिसर्च में स्थापित लैब द्वारा की जा रही है।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Fri, 14 Aug 2020 01:14 PM (IST) Updated:Fri, 14 Aug 2020 01:14 PM (IST)
Union Territory Ladakh: तेज सैंपलिंग से लद्दाख में कोरोना के खिलाफ लड़ाई जारी, अब तक लिए गए हैं 23 हजार के करीब सैंपल
Union Territory Ladakh: तेज सैंपलिंग से लद्दाख में कोरोना के खिलाफ लड़ाई जारी, अब तक लिए गए हैं 23 हजार के करीब सैंपल

जम्मू, राज्य ब्यूरो: केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में लोगों के कोरोना टेस्ट करने की प्रक्रिया को तेजी देकर इस महामारी को आगे बढ़ने से रोका जा जा रहा है। अब तक कोरोना संक्रमण की जांच के लिए करीब 23 हजार लद्दाखियों के सैंपल लिए गए हैं।

करीब तीन लाख की आबादी वाले लद्दाख में इस समय कोरोना से निपटने के लिए बड़े पैमाने पर कार्रवाई जारी है। प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों के ठीक होने की दर इस समय 69 प्रतिशत है। प्रदेश में अब तक कोरोना संक्रमण के 1849 मामले सामने आ चुके हैॅं। इनमें से 960 मामले कारगिल जिले से सामने आए हैं। वहीं इस समय लेह व कारगिल जिलों में 558 मरीजों का इलाज चल रहा है । इनमें से 360 मरीज लेह जिले से हैं तो 198 मरीज कारगिल जिले से हैं। सभी कोरोना संक्रमित मरीजों की हालात इस समय स्थिर बनी हुई है। प्रदेश में कोरोना संक्रमण केे कारण 9 मरीजों की मौत हो चुकी है। इनमें से 5 लेह व 4 कारगिल जिले से हैं।

लद्दाख से लिए जा रहे कोविड सैंपलों की जांच लेह अस्पताल में स्थापित कोविड टेस्ट लैब व डिफेंस इंस्टरट्यूट आफ हाई अल्टीचयूड एंड रिसर्च में स्थापित लैब द्वारा की जा रही है। इसके साथ कुछ सैंपल पीजीआई चंडीगढ़ में स्थापित लैब में भेजे जा रहे हैं। सैपलिंग की प्रकिया को तेजी देने के लिए अब रेपिड एंटीजन टेस्ट भी किए जा रहे हैं। इस समय लद्दाख में लिए 1284 सैंपलों की रिपोर्ट आने का इंतजार किया जा रहा है। इनमें से 390 सैंपल वीरवार को लेह व कारगिल जिलों में से लिए गए हैं।

लद्दाख में अन्य प्रदेशों से आने वाले सभी लोगों की जांच की जा रही है। इसके साथ स्वास्थ्य विभाग ऐसे इलाकों से सैंपल उठा रहा है यहां से संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं। वीरवार को भी लद्दाख में कोरोना संक्रमण के 38 मामले सामने आए। इनमें से 28 लेह व 10 कारगिल जिले से सामने आए हैं। वहीं वीरवार को आई सैंपलों की रिपोर्ट में से 330 सैंपल नेगेटिव आए। उन सभी इलाकों में कड़ी चौकसी बरती जा रही हैं यहां पर वीरवार को नए मामने सामने आए हैंं।

chat bot
आपका साथी