जम्मू: निष्पक्ष पत्रकारिता समय की मांग, सूझबूझ से जिम्मेदारी का निर्वाह करें पत्रकार

पत्रकारिता का दायरा बढ़ने से पत्रकारों की भी जिम्मेदारी बढ़ जाती है। पत्रकारों को देश के हित को सर्वोपरि मानकर काम करना चाहिए। यह बातें मंडलायुक्त जम्मू रमेश कुमार ने प्रेस क्लब आफ जम्मू में पत्रकारों के लिए आयोजित एक कार्यशाला के दौरान कही।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Sat, 28 May 2022 09:10 PM (IST) Updated:Sat, 28 May 2022 09:10 PM (IST)
जम्मू: निष्पक्ष पत्रकारिता समय की मांग, सूझबूझ से जिम्मेदारी का निर्वाह करें पत्रकार
प्रेस क्लब के प्रधान संजीव परगाल ने मुख्य अतिथि मंडलायुक्त रमेश कुमार को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया।

जम्मू, जागरण संवाददाता। मंडलायुक्त जम्मू रमेश कुमार ने पत्रकारिता को लोकतंत्र का चौथा स्तंभ बताते हुए पत्रकारों को निष्पक्ष ढंग से अपना काम करने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि विधायिका कानून बनाने का काम करती है। न्यायपालिका यह सुनिश्चित करती है कि कानून का उल्लंघन करने वालों को सजा हो। पत्रकार सभी सरकारी योजनाओं का आंकलन करती है और इसके आधार पर देश में कानून बनाए जाते है। इसलिए पत्रकारों की भूमिका बहुत अहम है। इंटरनेट मीडिया के आने से पत्रकारों की काफी बढ़ोतरी हुई है।

पत्रकारिता का दायरा बढ़ने से पत्रकारों की भी जिम्मेदारी बढ़ जाती है। पत्रकारों को देश के हित को सर्वोपरि मान कर काम करना चाहिए। यह बातें मंडलायुक्त जम्मू रमेश कुमार ने प्रेस क्लब आफ जम्मू में पत्रकारों के लिए आयोजित एक कार्यशाला के दौरान कही। कार्यशाला का आयोजन इंडियन स्कूल आफ बिजनेस द्वारा प्रेस क्लब आफ जम्मू के सहयोग से किया गया। जिसमें जम्मू के वरिष्ठ पत्रकारों से भाग लिया। कार्यशाला का उद्देश्य पत्रकारों को यह जानकारी देना था कि वह किस प्रकार से आंकड़ों के आधार पर बेहतर समाचार तैयार कर सकते है।

इस मौके पर जम्मू विश्वविद्यालय की राजनीति विज्ञान विभाग की पूर्व एचओडी रेखा चौधरी विशेष अतिथि थी। जिन्होंने आंकड़ों के महत्व पर प्रकाश डाला और इसे सरकारी योजनाओं के निर्माण में अहम बताया। उन्होंने कहा कि पत्रकारों को भी इंडिया डाटा पोर्टल में उपलब्ध विभिन्न विभागों के आंकड़ों समाचार बनाने में सहायक साबित होगा। उन्होंने इंडियन स्कूल आफ बिजनेस द्वारा प्रेस क्लब आफ जम्मू द्वारा इस प्रकार की कार्यशाला आयोजित करने पर बधाई दी।

वहीं, इंडियन स्कूल आफ बिजनेस की वरिष्ठ सलाहकार दीप्ति सोनी ने इंडिया डाटा पोर्टल में उपलब्ध विभिन्न विभागों से जुड़े आंकड़ों के बारे में पत्रकारों को विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पोर्टल में उपलब्ध डाटा के साथ उसके स्रोत के बारे में भी बताया गया है, ताकि किसी प्रकार का विवाद ना हो। कार्यशाला के अंत में प्रेस क्लब के प्रधान संजीव परगाल, उप प्रधान जोरावर सिंह जम्वाल, महा सचिव दिनेश मनोत्रा व वरिष्ठ पत्रकारों ने उपलब्ध मुख्य अतिथि मंडलायुक्त रमेश कुमार, पूर्व एचओडी रेखा चौधरी, इंडिया बिजनेस स्कूल की दीप्ति सोनी, उपेंद्र को स्मृति चिन्ह और फूलों का गुलदस्ता भेंट कर सम्मानित किया। इस दौरान प्रेस क्लब ऑफ जम्मू की प्रबंधक कमेटी के सदस्य मौजूद रहे। 

chat bot
आपका साथी