लापरवाह, चूक करने वाले ठेकेदारों पर चलेगा ईरा का चाबुक

ईरा जम्मू और कश्मीर में निर्माण कार्यों में कोताही करने वाले ठेकेदारों को बाहर का रास्ता दिखाने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए ठेकेदारों की निशानदेही करते हुए कार्रवाई की प्रक्रिया शुरू कर दी गईहै

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Mar 2019 07:10 AM (IST) Updated:Thu, 21 Mar 2019 07:10 AM (IST)
लापरवाह, चूक करने वाले ठेकेदारों पर चलेगा ईरा का चाबुक
लापरवाह, चूक करने वाले ठेकेदारों पर चलेगा ईरा का चाबुक

जागरण संवाददाता, जम्मू : जम्मू-कश्मीर रिकंस्ट्रक्शन एजेंसी (ईरा) ऐसे ठेकेदारों के खिलाफ कार्रवाई करने जा रही है जिन्होंने एशियन डेवलपमेंट बैंक लोन 1 व 2 के तहत 12 कंट्रेक्ट पैकेजों में चूक की है। जल्द ही कानूनी औपचारिकताएं पूरी कर ऐसे ठेकेदारों को बाहर का रास्ता दिखा दिया जाएगा। जम्मू और श्रीनगर में ईरा द्वारा करवाए गए कार्यों में लापरवाही बरतने अथवा खामियां छोड़ने या फिर चूक करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की प्रक्रिया ईरा ने शुरू कर दी है।

ईरा के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर डॉ. राघव लंगर का कहना है कि नियमों में स्पष्ट रूप से ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई निर्धारित है जो काम में चूक करते हैं। वैसे तो पहले ही ऐसे ठेकेदारों से लिखित में लिया गया होता है। कई ठेकेदार काम बीच में छोड़ देते हैं, कई निर्माण में गड़बड़ी कर देते हैं और कई प्रकार की चूक भी रहती हैं। ऐसे ठेकेदारों के कारण सरकारी संपत्ति का तो नुकसान होता ही है, एजेंसी की विश्वसनीयता भी घटती है। नियमों के अनुरूप ऐसे ठेकेदारों के खिलाफ प्रक्रिया शुरू की जा रही है। जेएंडके रजिस्ट्रेशन ऑफ कंट्रेक्टर एक्ट 1956 के तहत ठेकेदारों को ब्लैकलिस्ट किया जाएगा। ऐसे ठेकेदारों को दोबारा काम नहीं मिलेगा। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में सड़क, फ्लाईओवर, सीवरेज, ड्रेनेज जैसी परियोजनाओं में काम करने वाले ऐसे ठेकेदारों को चिन्हित किया जा चुका है। उनके खिलाफ कार्रवाई शुरू की गई है। भविष्य में अगर कोई ठेकेदार ऐसी खामियां छोड़ेगा अथवा नुकसान पहुंचाएगा तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। ऐसे लोगों को भविष्य में निर्माण कार्यो में ठेके नहीं मिल पाएंगे।

chat bot
आपका साथी