सर्दी से मेवे और इलेक्ट्रिक बाजार में गर्मी

जागरण संवाददाता जम्मू प्रदेश में शीतलहर के जोर पकड़ने के साथ ही जम्मू में मेवे इलेक्ट्रि

By JagranEdited By: Publish:Mon, 16 Dec 2019 08:15 AM (IST) Updated:Mon, 16 Dec 2019 08:15 AM (IST)
सर्दी से मेवे और इलेक्ट्रिक बाजार में गर्मी
सर्दी से मेवे और इलेक्ट्रिक बाजार में गर्मी

जागरण संवाददाता, जम्मू : प्रदेश में शीतलहर के जोर पकड़ने के साथ ही जम्मू में मेवे, इलेक्ट्रिक हीटर और कोयले की बिक्री में अप्रत्याशित वृद्धि देखने को मिली है। शहर में अखरोट, बादाम, मूंगफली, गजक और रेवड़ियों की मांग बढ़ गई है। बिजली की जबरदस्त कटौती के कारण कोयले की बिक्री में भी तेजी आई है। कोयला 30 से 35 रुपये किलो बिक रहा है।

सर्दी बढ़ते ही अखरोट 450 रुपये से 600 रुपये प्रति किलो तक बिक रहा है, मूंगफली 125 से 150 रुपये किलो तक। शहर में कई प्रकार की गजक और रेवड़ियां बाजार में बिकने लगी हैं। तिल की गजक की कीमत 550 रुपये, जबकि गुड़ की रेवड़ियां भी 300 रुपये किलो बिकने लगी हैं।

सर्दी बढ़ने से लोगों के खाने का जायका भी बदलने लगा है। शीतल पेय, आइसक्रीम और जूस का सेवन करने वाले अब चाय की चुस्की के साथ गजक व मूंगफली खाने लगे हैं।

-----

अखरोट और केसर की बिक्री भी बढ़ी

चिकित्सकों के अनुसार अखरोट में गुणों का भंडार है। कोलेस्ट्राल को कम करने के लिए भी इसका सेवन किया जाता है। अखरोट शरीर में गर्मी का संचार करता है। इसलिए इन दिनों में इसकी खपत बढ़ गई है। केसर भी 2500 रुपये तोले बिक रहा है। सर्दी के मौसम में बच्चों को जुकाम और न्यूमोनिया में इसका सेवन कराया जाता है। इससे जुकाम आदि खुल जाते हैं। मूंगफली सर्दी में बीमारी से बचाने में भी कारगर सिद्ध होती है। मूंगफली में विटामिन बी-3 की मात्रा पाई जाती है। इसका सबसे बड़ा गुण सस्ती व सुलभ होना है।

------- गीजर और रूम हीटर की खरीद बढ़ी

जम्मू शहर में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की मांग बढ़ गई है। सबसे ज्यादा मांग गीजर और रूम हीटर की है। सोनू इलेक्ट्रॉनिक के मालिक संजीव गुप्ता का कहना है कि रोजाना 17 से 20 हीटर बिक जाते हैं। जबकि 8 से 10 गीजर शुक्रवार को बेचे थे। आने वाले दिनों में उन उपकरणों की बिक्री और बढ़ेगी।

chat bot
आपका साथी