Jammu Kashmir: हिलाल राथर के जम्मू, दिल्ली और लुधियाना के ठिकानों पर ईडी की दबिश

हिलाल राथर के जम्मू दिल्ली और लुधियाना के ठिकानों पर ईडी की दबिश जेके बैंक से 177 करोड़ के लोन घोटाले का है आरोप

By Preeti jhaEdited By: Publish:Fri, 07 Aug 2020 08:42 AM (IST) Updated:Fri, 07 Aug 2020 08:42 AM (IST)
Jammu Kashmir: हिलाल राथर के जम्मू, दिल्ली और लुधियाना के ठिकानों पर ईडी की दबिश
Jammu Kashmir: हिलाल राथर के जम्मू, दिल्ली और लुधियाना के ठिकानों पर ईडी की दबिश

जम्मू, जागरण संवाददाता। जम्मू-कश्मीर बैंक से 177 करोड़ रुपये का ऋण लेकर न लौटाने के आरोपित हिलाल राथर से जुड़े कश्मीर, जम्मू, दिल्ली व लुधियाना के सोलह प्रतिष्ठानों पर वीरवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने छापे मारे। हिलाल राथर जम्मू कश्मीर के पूर्व वित्त मंत्री व नेशनल कांफ्रेंस के वरिष्ठ नेता अब्दुल रहीम राथर का पुत्र है।

हिलाल पर आरोप है कि उसने जम्मू कश्मीर बैंक के अधिकारियों से मिलीभगत कर गलत तरीके से 177.68 करोड़ रुपये का ऋण लिया। जम्मू-कश्मीर का एंटी क्रप्शन ब्यूरो (एसीबी) मामले की जांच कर रहा था और 16 जनवरी को उसने हिलाल को गिरफ्तार कर लिया गया। चूंकि हिलाल ने विदेशों में भी निवेश किया था, लिहाजा सरकार ने केस की जांच सीबीआइ को सौंप दी। अब इस प्रकरण में मनी लांड्रिंग से जुड़े महत्वपूर्ण दस्तावेज एकत्रित करने के लिए ईडी टीम ने वीरवार को जम्मू के त्रिकुटा नगर व सिद्दड़ा स्थित हिलाल राथर के निवास व आफिस में दबिश दी। वहीं लुधियाना के नाइगरा इंफ्रा के मालिक के ठिकानों पर भी पंजाब में छापे मारे गए। उनके हिलाल के साथ व्यापारिक लेनदेन है। इसके अलावा दिल्ली में कुछ ठिकानों पर छापा मारा गया।

यह है पूरा मामला

केस के मुताबिक, हिलाल ने वर्ष 2012 में जम्मू-कश्मीर बैंक से 177 करोड़ रुपये का ऋण लिया था, लेकिन यह पैसा नहीं लौटाया। जम्मू के नरवाल बाला में टाउनशिप बनाने के लिए यह ऋण लिया गया और एक फर्म बनाई। इसमें श्रीनगर के डॉ. रिजवान रहीम डार, बारामूला निवासी गुलाम मोहम्मद भट्ट तथा जम्मू निवासी दलजीत वडेरा व दीपशिखा जम्वाल हिलाल के पार्टनर बने।

जेके बैंक के नियमानुसार एक फर्म को 40 करोड़ रुपये से अधिक ऋण मंजूर नहीं हो सकता था, लेकिन बैंक के तत्कालीन निदेशक मंडल ने पहले चरण में ही 74.27 करोड़ रुपये का ऋण मंजूर कर दिया। हिलाल राथर इससे पहले स्टेट फाइनेंशियल कॉरपोरेशन से भी ऋण ले चुका था और ऋण न चुकाकर सेटलमेंट की थी। यह जानकारी होने के बावजूद बैंक ने 74.27 करोड़ रुपये का ऋण मंजूर किया। इसकी किस्त अदा न करने के बावजूद बैंक ने फर्म को 100 करोड़ रुपये से अधिक का और ऋण स्वीकार कर लिया। बाद में 177 करोड़ रुपये का ऋण एनपीए हो गया। हिलाल राथर सिमुला ग्रुप ऑफ कंपनीज का भी मालिक है।

सैर-सपाटे व विदेश में संपत्ति खरीदने में उड़ाया पैसा

जांच में सुबूत मिले कि हिलाल राथर ने हाउसिंग कालोनी बनाने के लिए ऋण लिया था। उसने फ्लैट बनाने के बजाय सैर-सपाटे व कई टीवी शो को स्पांसर करने में पूरा पैसा उड़ा दिया। जांच से पता चला कि हिलाल ने हास्य कलाकार कपिल शर्मा और गायिका सुनिधि चौहान के शो को भी स्पांसर किया। हिलाल ने सिमुला साफ्टवेयर सोल्यूशंस के नाम से कंपनी बनाई थी और तीन बार वह सिमुला की टीम को टी-20 क्रिकेट टूर्नामेंट खेलने शारजाह ले गए। इसके अलावा हिलाल ने विदेशों में कई संपत्तियां भी खरीदीं।

chat bot
आपका साथी