DYSS ने इंटर जोनल स्तरीय खेल प्रतियोगिता का कैलेंडर जारी किया, DC की अनुमति जरूरी

संबंधित जिलों के डीसी से अनुमति भी मांगी जाएगी और अगर अनुमति मिल जाती है तो फिर खेलाेें का आयोजन तयशुदा समय पर किया जाएगा।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Sat, 22 Aug 2020 01:37 PM (IST) Updated:Sat, 22 Aug 2020 01:37 PM (IST)
DYSS ने इंटर जोनल स्तरीय खेल प्रतियोगिता का कैलेंडर जारी किया, DC की अनुमति जरूरी
DYSS ने इंटर जोनल स्तरीय खेल प्रतियोगिता का कैलेंडर जारी किया, DC की अनुमति जरूरी

जम्मू, विकास अबरोल: कोरोना वायरस संक्रमण से रोकथाम के लिए इस समय समूचे विश्व में खेल गतिविधियों ठप होकर रह गई हैं। कोरोना वायरस के कारण ओलंपिक खेलों से लेकर आइपीएल को पुर्ननिर्धारित किया गया है। स्कूल, कॉलेज और अन्य सभी शैक्षिक संस्थान पिछले करीब छह महीनों से बंद हैं लेकिन युवा, सेवा एवं खेल विभाग (डीवाईएसएस) के डायरेक्टर जनरल सलीम उर रहमान ने प्रदेश में अनलॉक-3 के मद्देनजर प्रदेश के सभी जिला युवा, सेवा एवं खेल विभाग के अधिकारियों को 27 अगस्त से अंतर जोनल स्तरीय खेल प्रतियोगिताओं के आयोजन के फरमान जारी कर दिए हैं। ऐसे में खिलाड़ियों का मैदानों में पहुंचना मुमकिन नहीं है।

हैरानगी की बात यह है कि अभी तमाम शैक्षिक संस्थान बंद हैं। ऐसे में अब जिला अधिकारियों, जोनल खेल अधिकारियो, फिजिकल एजूकेशन मास्टर्स और फिजिकल एजूकेशन टीचर्स के लिए खिलाड़ियों को मैदान में लेकर आना सबसे बड़ी चुनौती बन गई है। हालांकि कश्मीर संभाग में विभाग के कुछ अधिकारियों ने इस संबंध में संबंधित डिप्टी कमिश्नर से बाबत शिकायत भी कर दी है जबकि जम्मू के जिला खेल अधिकारी ने अंतर जोनल स्तरीय खेल प्रतियोगिताओं के आयोजन हेतु डीसी से अनुमति मांगी है। अगर जम्मू की डीसी ने इसकी अनुमति दे दी तो फिर तयशुदा कार्यक्रम के अंतर्गत कोरोना वायरस संक्रमण के इस दौरान में अंतर स्कूल जोनल स्तरीय खेल प्रतियोगिताओं की बजाय अंतर जोन जिला स्तरीय खेलों का आयोजन किया जाएगा।

युवा, सेवा एवं खेल विभाग के तयशुदा कार्यक्रम के अनुसार, 27 अगस्त से 4 सितंबर तक लड़कों के सभी आयुवर्गों के फुटबॉल, 6 सितंबर से 10 सितंबर तक क्रिकेट, 12 सितंबर से 16 सितंबर तक खो-खो, 17 सितंबर से 21 सितंबर तक वॉलीबॉल और 22 सितंबर से 26 सितंबर तक बैडमिंटन के मुकाबले आयोजित किए जाएंगे। इसमें विभाग के सभी अधिकारियों को शारीरिक दूरी का पालन करने और सभी आवश्यक दिशा निर्देशों का पालन करने की हिदायत दी गई है।

इस संबंध में जब युवा, सेवा एवं खेल विभाग के डायरेक्टर जनरल सलीम उर रहमान से कोरोना काल में खेलों के आयोजन बारे पूछा गया तो उन्होंने कहा कि किसी भी आयोजनस्थल पर भीड़भाड़ जमा नहीं करने और तमाम दिशा निर्देशों का पालन करने की हिदायत दी गई है। इसके लिए सबसे पहले संबंधित जिलों के डीसी से अनुमति भी मांगी जाएगी और अगर अनुमति मिल जाती है तो फिर खेलाेें का आयोजन तयशुदा समय पर किया जाएगा। खेल अधिकारियों से सभी प्रतियोगिताओं की वीडियो बनाकर विभाग को भेजने के दिशा निर्देश दिए गए हैं। ताकि अगर इसमें कोई खामियां नजर आती है तो उसे दुरुस्त किया जा सके। उन्होंने खिलाड़ियों के अभिभावकों से बच्चों को मैदान में भेजने की अपील की है। 

chat bot
आपका साथी