Jammu Kashmir: जल जीवन मिशन के तहत सितंबर 2022 तक हर घर में पहुंचेगा पीने का पानी

जल जीवन मिशन के तहत पानी के कनेक्शन देने के लिए टेंडरिंग की प्रक्रिया में तेजी लाई जाए। जल जीवन मिशन भारत सरकार के अतिरिक्त सचिव ने कहा कि पानी की गुणवता की जांच के लिए सेंसर आधारित जल प्रबंधन सिस्टम को शुरू किया जाएगा।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 10:35 AM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 10:35 AM (IST)
Jammu Kashmir: जल जीवन मिशन के तहत सितंबर 2022 तक हर घर में पहुंचेगा पीने का पानी
अगर पानी साफ नहीं पाया जाता है तो विभाग आवश्यक कदम उठाएगा।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में अब तक 447882 घरों ( 24.41 ) फीसद को जल जीवन मिशन के पीने के पानी के कनेक्शन उपलब्ध करवाए गए हैं। हालांकि कठुआ, ऊधमपुर, रामबन, बड़गाम, राजौरी, किश्तवाड़, कुलगाम व जम्मू पीछे चल रहे है और इन जिलों में पीने के पानी के कनेक्शन देने में तेजी लाई जाएगी।

मुख्य सचिव ने कहा कि सितंबर 2022 तक जम्मू कश्मीर में हर घर में पानी का कनेक्शन दिया जाएगा। राष्ट्रीय स्तर के मुकाबले में जम्मू कश्मीर का 13 वा रैंक है। यह जानकारी केंद्र प्रायोजित योजना जल जीवन मिशन के कामकाज की प्रगति की समीक्षा के दौरान दी गई।

बैठक की अध्यक्षता मुख्य सचिव अरुण कुमार मेहता ने की। मुख्य सचिव ने डिप्टी कमिश्नर से कहा कि पंद्रह अगस्त तक जम्मू कश्मीर के हर स्कूल व आगनवाड़ी केंद्रों में पीने के पानी के कनेक्शन उपलब्ध होने चाहिए। जम्मू कश्मीर में 93.86 फीसद स्कूलों और 92.25 फीसद आगनवाड़ी केंद्रों में पीने के पानी के कनेक्शन दिए गए हैं। मुख्य सचिव ने कहा कि पानी के संरक्षण के लिए जागरूकता अभियान चलाया जाना चाहिए।

जल जीवन मिशन के तहत पानी के कनेक्शन देने के लिए टेंडरिंग की प्रक्रिया में तेजी लाई जाए। जल जीवन मिशन भारत सरकार के अतिरिक्त सचिव ने कहा कि पानी की गुणवता की जांच के लिए सेंसर आधारित जल प्रबंधन सिस्टम को शुरू किया जाएगा। सुरक्षित पानी के लिए जल जीवन मिशन के तहत जल शक्ति विभाग को सलाह दी गई कि हर गांव की पांच महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा कि वे मोबाइल किट से पानी की गुणवत्ता की जांच करेगी और राष्ट्रीय पोर्टल पर डाटा अपलोड करेगी।

अगर पानी साफ नहीं पाया जाता है तो विभाग आवश्यक कदम उठाएगा। मुख्य सचिव ने कहा कि पानी की गुणवत्ता की जांच करने वाली लैब को मान्यता दिलवाए। सभी गांवों में पानी के स्रोत, योजना, लागू करने वाली एजेंसी की जानकारी का ब्योरा डिस्पले किया जाए। मुख्य सचिव ने कहा कि सितंबर 2022 तक जम्मू कश्मीर में हर घर में पानी का कनेक्शन दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी