नाटक साइबर सिकनेस ने छोड़ी छाप, मोबाइल से दूर रहने की दी सलाह

नाटक में बताया गया कि एक युवक अंगुलियों व सिर दर्द से परेशान था। परिजन उसे डॉक्टर के पास लेकर जाते हैं तो वहां पता चलता है कि वह मोबाइल के कारण बीमार हुआ है।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Tue, 02 Jul 2019 05:49 PM (IST) Updated:Tue, 02 Jul 2019 05:49 PM (IST)
नाटक साइबर सिकनेस ने छोड़ी छाप, मोबाइल से दूर रहने की दी सलाह
नाटक साइबर सिकनेस ने छोड़ी छाप, मोबाइल से दूर रहने की दी सलाह

जम्मू, जागरण संवाददाता। एक साथ रंग मंडल की ओर से सोमवारीय नाटक श्रृंखला की 358वीं कड़ी में नाटक साइबर सिकनेस का मंचन किया गया। नाटक में बताया गया कि किस तरह युवा आज मोबाइल के दीवाने हो चुके हैं और दिन में पंद्रह पंद्रह घंटे मोबाइल पर बिता रहे हैं जो उन्हें बीमारियों की ओर धकेल रहा है।

नाटक में बताया गया कि एक युवक अंगुलियों व सिर दर्द से परेशान था। परिजन उसे डॉक्टर के पास लेकर जाते हैं तो वहां पता चलता है कि वह मोबाइल के कारण बीमार हुआ है। मोबाइल चलाने से उसकी अंगुलियों में दर्द हो रहा है और लगातार मोबाइल में खोए रहने से उसके दिमाग पर असर पड़ रहा है। डॉक्टर युवक से मोबाइल की लत छोड़ने के लिए कहता है और इसे एक बुरी आदत बताता है। नाटक के जरिये संदेश दिया गया कि तकनीकी क्रांति के कई लाभ हैं लेकिन इसका इस्तेमाल सावधानी के साथ किया जाए।

नाटक के माध्यम से लोगों को मोबाइल से दूर रहने की अपील की गई। नाटक का मंचन पक्का तालाब रिहाड़ी में किया गया जबकि इसमें डॉ. रिपू दमन, राहुल देव, राजू, अशोक शर्मा और विजय मल्ला ने अभिनय किया। नाटक का निर्देशन भी विजय मल्ला ने किया था।

chat bot
आपका साथी