रोहिंग्‍याओं व बांग्लादेशियों को बाहर निकालने के मुद्दे पर प्रदर्शन

जम्मू संभाग से रोहिंग्‍याओं और बांग्लादेशियों को बाहर निकालने के मुद्दे पर केंद्र व राज्य सरकार के ढुलमुल रवैये के खिलाफ पैंथर्स पार्टी ने प्रदर्शन किया।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Thu, 02 Aug 2018 10:15 AM (IST) Updated:Thu, 02 Aug 2018 02:33 PM (IST)
रोहिंग्‍याओं व बांग्लादेशियों को बाहर निकालने के मुद्दे पर प्रदर्शन
रोहिंग्‍याओं व बांग्लादेशियों को बाहर निकालने के मुद्दे पर प्रदर्शन

जम्मू, राज्य ब्यूरो। जम्मू संभाग से रोहिंग्‍याओं और बांग्लादेशियों को बाहर निकालने के मुद्दे पर केंद्र व राज्य सरकार के ढुलमुल रवैये के खिलाफ पैंथर्स पार्टी ने प्रदर्शन किया। भाजपा के खिलाफ नारेबाजी करते हुए कार्यकर्ताओं ने कहा कि सरकार को कोई ठोस नीति लेकर सामने आना चाहिए।

पैंथर्स पार्टी के चेयरमैन हर्षदेव के नेतृत्व में कार्यकर्ता बुधवार सुबह करीब 11 बजे प्रेस क्लब के नजदीक प्रदर्शनी मैदान पहुंचे। बैनर लहराते हुए कार्यकर्ताओं ने धरना देकर नारे लगाए। हर्षदेव ने कहा कि जम्मू में अवैध रूप से बसे रोहिंग्‍या और बांग्लादेशी राज्य की सुरक्षा के लिए खतरा हैं। हर बार जब यह मुद्दा उठता है तो केंद्र सरकार का रवैया ढुलमुल होता है। केंद्र सरकार राज्य सरकार को कहती है कि रोहिंग्‍याओं व बांग्लादेशियों का ब्योरा उपलब्ध करवाया जाए। अवैध रूप से बसने के बावजूद रो¨हग्याओं और बांग्लादेशियों को सारी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं।

रोहिंग्‍याओं के राशन कार्ड बनाए जा चुके हैं। बिजली के कनेक्शन दिए गए हैं। केंद्रीय गृह मंत्रालय के आदेश के बावजूद पूर्व पीडीपी-भाजपा सरकार ने रोहिंग्‍याओं और बांग्लादेशियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की। पूर्व सरकार ने मामले की जांच के लिए मंत्रियों का समूह गठित किया था, लेकिन वो भी पंगु बनकर रह गया। उसके बाद पूर्व सरकार के समय उच्च न्यायालय के एक न्यायाधीश से जांच का प्रस्ताव तैयार किया गया। उसका भी कुछ नहीं हुआ है।

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ और केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरण रिजजू के रोहिंग्‍याओं पर दिए गए बयान पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि हर बार रोहिंग्‍याओं की संख्या का ब्योरा पता लगाने के लिए कहा जाता है। अगर सरकार को पता है कि जम्मू व सांबा में रोहिंग्‍या बसे हुए हैं तो उन्हें वापस म्यांमार क्यों नहीं भेजा जा रहा। आरटीआइ से खुलासा हो चुका है कि आठ हजार से अधिक बिजली कनेक्शन रोहिंग्‍याओं को दिए जा चुके हैं। फर्जी दस्तावेजों पर रोहिंग्‍याओं के बच्चों ने स्कूलों में दाखिला भी ले लिया है।

सरकार ठोस नीति लेकर सामने आए। प्रदर्शनकारियों में यशपाल कुंडल, राजेश पडगोत्रा, गगन प्रताप खजूर , केके शर्मा, करनैल सिंह, नरोत्तम सिंह, सुलतान सिंह, महेंद्र सिंह, बलदेव सिंह, बीडी शर्मा, मोहन लाल, रामपाल, रछपाल सिंह, उदयवीर सिंह, विश्व सिंह, रोहित शर्मा, संसार चंद, जोगेंद्र सिंह, नरेश कुमार व अन्य शामिल थे। 

chat bot
आपका साथी