Rajnath Singh In Kashmir : कश्मीर पहुंचे रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, जम्मू व कश्मीर की समग्र सुरक्षा स्थिति की करेंगे समीक्षा

रक्षामंत्री अपने दौरे के दौरान बारामूला व पहलगाम के दौरे करने के साथ श्रीनगर में बादामी बाग स्थित चुनाव कोर मुख्यालय में जम्मू कश्मीर के सुरक्षा परिदृश्य को लेकर बैठक करेंगे। रक्षामंत्री के साथ आर्मी चीफ मनोज पांडे भी सुबह श्रीनगर पहुंच गए हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Thu, 16 Jun 2022 09:56 AM (IST) Updated:Thu, 16 Jun 2022 12:24 PM (IST)
Rajnath Singh In Kashmir :  कश्मीर पहुंचे रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, जम्मू व कश्मीर की समग्र सुरक्षा स्थिति की करेंगे समीक्षा
रक्षामंत्री के साथ आर्मी चीफ मनोज पांडे भी आज सुबह श्रीनगर पहुंच रहे हैं।

जम्मू, जेएनएन : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज वीरवार को जम्मू-कश्मीर के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे। इस दौरान वह केंद्र शासित प्रदेश में समग्र सुरक्षा स्थिति की समीक्षा करेंगे।सैन्य सूत्रों के अनुसार सैन्य अधिकारियों से बातचीत करने के बाद रक्षामंत्री बारामूला के लिए रवाना हो जाएंगे। रक्षामंत्री के दो दिवसीय दौरे को लेकर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि रक्षा मंत्री विभिन्न अग्रिम क्षेत्रों का भी दौरा करेंगे और देश की रक्षा में तैनात सेना की तैयारियों की समीक्षा करेंगे। सेना के वरिष्ठ कमांडर उन्हें भीतरी इलाकों और नियंत्रण रेखा (एलओसी) में समग्र सुरक्षा स्थिति के बारे में जानकारी देंगे।

आपको बता दें कि कश्मीर घाटी में आतंकवादियों द्वारा हाल ही में की गई निर्दोष लोगों की हत्या के बाद, सुरक्षाबलों ने आतंकवाद विरोधी अभियान तेज कर दिए हैं। अपने दौरे के दौरान रक्षामंत्री कश्मीर में टारगेट किलिंग की रोकथाम के लिए किए गए प्रबंधों को जानने के साथ-साथ घाटी में सक्रिय आतंकी संगठनों पर शिकंजा कसने के लिए अपनाई जा रही नीतियों पर भी चर्चा करेंगे। केंद्र सरकार पहले ही सुरक्षाबलों को आतंकी हमलों को कम करने के लिए कड़े कदम उठाने के निर्देश दे चुकी है। उन्होंने सुरक्षाबलों को स्पष्ट कह दिया है कि कश्मीर के आम लोगों में सुरक्षित होने की विश्वास बहाली को मजबूत बनाने के लिए निर्दोष लोगों की हत्याओं को हल हाल में रोकना होगा।

रक्षामंत्री अपने दौरे के दौरान बारामूला व पहलगाम के दौरे करने के साथ श्रीनगर में बादामी बाग स्थित चुनाव कोर मुख्यालय में जम्मू कश्मीर के सुरक्षा परिदृश्य को लेकर बैठक करेंगे। रक्षामंत्री के साथ आर्मी चीफ मनोज पांडे भी सुबह श्रीनगर पहुंच गए हैं।

रक्षामंत्री के दौरे की तैयारियों के बीच बुधवार को सेना की उत्तरी कमान के आफिसर कमांडिंग इन चीफ लेफ्टिनेंट जनरल उपेन्द्र द्विवेदी भी उधमपुर से कश्मीर पहुंच गए हैं। कश्मीर दाैरे के बाद रक्षामंत्री शुक्रवार शाम चार बजे जम्मू पहुंचेंगे, जहां वह जम्मू कश्मीर के पहले डोगरा शासक महाराजा गुलाब सिंह के राज्याभिषेक के 200 साल पूरा होने के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे।

यह जानकारी मिली है कि अपने इस दौरे के दौरान रक्षा मंत्री को एलओसी और अंतरराष्ट्रीय सीमा (आईबी) पर स्थिति से अवगत कराया जाएगा। वह पिछले साल फरवरी में दोनों देशों के बीच डीजीएमओ की बैठक में नवीनीकृत हुए 2003 में दोनों सेनाओं (भारत और पाकिस्तान) द्वारा हस्ताक्षरित संघर्ष विराम समझौते के कार्यान्वयन की भी समीक्षा भी करेंगे। 

chat bot
आपका साथी