Jammu Kashmir: सीमा पर बेहतर बुनियादी ढांचे से दुश्मन को घेरने में काम आएंगे 17 नए पुल, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने ई उद्घाटन किया

र्वी लद्दाख के गलवन में चीनी सैनिकों से हिसंक झड़कों के बाद सेना की आपरेशनल तैयारियों को तेजी देने के लिए लद्दाख में जम्मू कश्मीर में सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण 26 नए पुल बने हैं। क्षेत्र के लिए मंजूर 142 सड़क प्रोजेक्टों में से 96 प्रोजेक्ट पूरे हो चुके हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Mon, 12 Oct 2020 11:44 AM (IST) Updated:Mon, 12 Oct 2020 11:54 AM (IST)
Jammu Kashmir: सीमा पर बेहतर बुनियादी ढांचे से दुश्मन को घेरने में काम आएंगे 17 नए पुल, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने ई उद्घाटन किया
रक्षामंत्री को इन नए पुलों का उद्घाटन पहले 24 सितबंर को करना था।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: केंद्र शासित प्रदेशों लद्दाख व जम्मू कश्मीर में सीमांत क्षेत्रों में लोकार्पित 17 नए पुल पाकिस्तान, चीन के खिलाफ सेना की आपरेशनल तैयारियों को घार देंगे। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह द्वारा सोमवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से लोकार्पित किए 44 पुलों में से 10 जम्मू कश्मीर व 7 लद्दाख में बनाए गए हैं।

इस समय सीमा सड़क संगठन द्वारा दुश्मन की चुनाैतियों का सामना करने के लिए सीमांत क्षेत्रों में ब़ुनियादी ढांचे को मजबूत बनाने की मुहिम जारी है। नए पुल सेना के टैंकों को जम्मू कश्मीर में नियंत्रण रेखा व पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा तक जल्द पहुंचाने में सक्षम हैं। विशेषतौर पर चीन से सटे भारतीय इलाकों में पुल, सड़क बनाने के प्रोजेक्टों को युद्ध स्तर पर बनाया जा रहा है।

ऐसे में रक्षामंत्री ने दोनों केंद्र शासित प्रदेशों में 17 नए पु़लों का उद्घाटन करने से पहले जुलाई महीने में सीमा सड़क संगठन द्वारा जम्मू कश्मीर के सीमांत इलाकों में छह व पूर्वी पूर्वी लद्दाख में तैयार किए गए 3 अहम पुलों का उद्घाटन किया था। इसके साथ सीमांत क्षेत्रों के सभी पुराने पुलों को भी टैंकों का भार बर्दाश्त करने के लिए मजबूत बनाया जा रहा है।

रक्षामंत्री को इन नए पुलों का उद्घाटन पहले 24 सितबंर को करना था। केंद्रीय रेल राज्यमंत्री सुरेश अंगड़ी का निधन हो जाने के कारण इस कार्यक्रम को कुछ दिनों के लिए टाल दिया गया था। अब नए पुलों के लोकार्पित किए जाने के बाद सीमा सड़क संगठन लद्दाख में बीस के करीब नए पुलों काे भी जल्द तैयार करने के लिए प्रयास कर रहा है। पूर्वी लद्दाख के गलवन में चीनी सैनिकों से हिसंक झड़कों के बाद सेना की आपरेशनल तैयारियों को तेजी देने के लिए लद्दाख में जम्मू कश्मीर में सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण 26 नए पुल बने हैं।

लद्दाख में चीन को घेरने की रणनीति में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर बुनियादी ढांचे को मजबूत बनाना बहुत अहमियत रखता है। ऐसे में क्षेत्र के लिए मंजूर 142 सड़क प्रोजेक्टों में से 96 प्रोजेक्ट पूरे हो चुके हैं। नए पुलों व सड़कों को सर्दी गहराने से पहले तैयार करने को छत्तीसगढ़ समेत देश के अन्य कुछ राज्यों से लाए गए श्रमिक युद्ध् स्तर पर काम कर रहे हैं।

यह भी देखें: Rajnath Singh ने सिक्किम सहित कई राज्यों में 43 पुलों का किया लोकार्पण, Nechiphu Tunnel की रखी आधारशिला

chat bot
आपका साथी