Coronavirus in Jammu : रैपिड एंटीजन टेस्ट शुरू होते ही बढ़ी कोरोना संक्रमितों की संख्या, एक ही दिन 198 मामले आए

एंटीजन टेस्ट से बड़ी संख्या में लोगों में संक्रमण की पुष्टि होने से स्वास्थ्य विभाग में भी हडकंप मचा हुआ है। अस्पतालों में बिस्तरों की क्षमता कम पड़ रही हे।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Fri, 28 Aug 2020 12:06 PM (IST) Updated:Fri, 28 Aug 2020 12:08 PM (IST)
Coronavirus in Jammu : रैपिड एंटीजन टेस्ट शुरू होते ही बढ़ी कोरोना संक्रमितों की संख्या, एक ही दिन 198 मामले आए
Coronavirus in Jammu : रैपिड एंटीजन टेस्ट शुरू होते ही बढ़ी कोरोना संक्रमितों की संख्या, एक ही दिन 198 मामले आए

जम्मू, जागरण संवाददाता। जम्मू में कोरोना संक्रमित मरीजों की पहचान कर संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए शुरू किए गए रैपिड एंटीजन टेस्ट में बड़ी संख्या में लोग संक्रमित हो रहे हैं। गत वीरवार को विभिन्न क्षेत्रों में हुए रैपिड एंटीजन टेस्ट में 198 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। यह जम्मू में एक दिन का सबसे बड़ा आंकड़ा है।

नेशनल हेल्थ मिशन से मिले अधिकारिक आंकड़ों के अनुसार वीरवार को जम्मू जिले में सिर्फ 87 मामले ही बताए गए हैं लेकिन गैर अधिकारिक आंकड़ों के अनुसार 198 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। इन आंकड़ों के अनुसार गांधीनगर अस्पताल में चार मरीजों में संक्रमण की पुष्टि हुइ्र। जबकि चौकीचोरा ब्लाक में दो, कोट भलवाल और मढ़ में पांच-पांच, मोबाइल वैन की सैंपलिंग से 27, रेलवे स्टेशन में दस और हवाई मार्ग से आए 11 यात्रियों में संक्रमण की पुष्टि हुई। इसके अलावा वीरवार को स्वास्थ्य विभाग ने केसी मोड मार्केट, ज्यूल चौक, चांद नगर, बस अड्डे, न्यू प्लाट, हाईकोर्ट के पास वाले क्षेत्र, जानीपुर, बनतालाब, अंबफला, पंजतीर्थि, कच्ची छावनी, परेड और लिंक रोड में भी दुकानदारों व अन्य सेवा प्रदाताओं के रैपिड एंटीजन टेस्ट किए।

इनमें ढाई हजार से अधिक लोगों के सैंपल लेकर जांच की गइ्र। इनमें 134 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। सबसे अधिक बस अड्डा क्षेत्र में 27 और पंजतीथि में 21 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। हालांकि अधिकारिक तौर पर इन आंकड़ों का खुलासा वीरवार को नहीं किया गया है। मगर एंटीजन टेस्ट से बड़ी संख्या में लोगों में संक्रमण की पुष्टि होने से स्वास्थ्य विभाग में भी हडकंप मचा हुआ है। अस्पतालों में बिस्तरों की क्षमता कम पड़ रही हे।

यही कारण है कि बीते बुधवार को स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग के वित्तिय आयुक्त अटल ढुल्लू ने आनन फानन में राजकीय मेडिकल कालेज अस्पताल में कोरोना मरीजों के लिए अतिरिक्त 200 बिस्तरों का प्रबंध करने को कहा। वहीं अन्य मामलों में एक डाक्टर में भी संक्रमण की पुष्टि हुई है। 

कोविड मामलों के बारे में स्वास्थ्य विभाग को जानकारी दें निजी क्लीनिक

केंद्र शासित जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने सभी निजी क्लीनिकों और नर्सिंग होम को निर्देश दिए हैं कि वे कोविड 19 संक्रमण के आने वाले सभी मामलों के बारे में स्वास्थ्य विभाग को जानकारी दें। वीरवार को सरकार ने संक्रमक बीमारियां अधिनियम 1897 का हवाला देते यह निर्देश दिए। यही नहीं इन क्लीनिक वालों को सांसद संबंधी रोगियों, बुखार और कोई भी ऐसी रिपोर्ट जिसमें कोविड 19 का याक हो, इसके बारे में सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों के माध्यम से स्वास्थ्य निदेशालय जम्मू और कश्मीर को रिपोर्ट करने को कहा गया है।

chat bot
आपका साथी