कई राज्यों में कोरोना के फिर बढ़े मामले, जम्मू-कश्मीर में प्रवेश करने वाले यात्रियों की संख्या में कोई कमी नहीं

जब दूसरे कई राज्यों में कोरोना के मामले फिर बढ़ रहे हों ऐसी स्थिति में लखनपुर में इस तरह की लापरवाही संक्रमण फैलने का कारण बन सकती है। हद तो यह है कि टेस्ट सेंटर के आसपास स्वच्छता का माहौल भी नहीं है।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 09:56 AM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 09:56 AM (IST)
कई राज्यों में कोरोना के फिर बढ़े मामले, जम्मू-कश्मीर में प्रवेश करने वाले यात्रियों की संख्या में कोई कमी नहीं
चाय आदि की रेहड़ियां लगी होती हैं। वहां भी लोग एक-दूसरे के संपर्क में आते साफ देखे जा सकते हैं।

कठुआ, जागरण संवाददाता: देश के कई राज्यों में कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी हुई है। परंतु लखनपुर से जम्मू-कश्मीर में प्रवेश करने वाले यात्रियों की संख्या में कोई कमी नहीं देखी जा रही है। प्रतिदिन आठ हजार के करीब यात्री अभी भी रोजाना दूसरे राज्यों से जम्मू-कश्मीर में पहुंच रहे हैं। हालांकि प्रशासन ने बस से अन्य राज्यों से आने वाले यात्रियों की कोरोना जांच में कोई राहत नहीं दी है। बिना कोरोना रैपिड टेस्ट कराए बिना कोई यात्री आगे नहीं जा सकता।

अधिकारियों का कहना है कि अब यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। पाबंदियों के बावजूद बड़ी संख्या में लोग पहले की तरह जम्मू-कश्मीर में आना शुरू हो गए हैं। इनमें वैष्णो देवी यात्री भी शामिल हैं। उधर शिक्षण संस्थान खोल देने से भी भीड़ बढ़ने लगी है। कोरोना टेस्ट कराने के लिए लखनपुर में स्थापित रैपिड सेंटर में सुबह से शाम तक लोगों की लंबी कतारें देखने को मिलती हैं। देखकर लग रहा रहा है कि लोगों में अब कोरोना को लेकर कोई खौफ नहीं है। रैपिड टेस्ट सेंटर में हजारों की संख्या में कतारों में खड़े लोग भी कोई शारीरिक दूरी नहीं रख रहे हैं। न ही वहां खड़े अधिकारी व कर्मचारी उन्हें नियमों का पालन करने के प्रति जागरूक करते नजर आते हैं।

कई यात्री बिना मास्क के भी लाइन में लगे होते हैं। जब दूसरे कई राज्यों में कोरोना के मामले फिर बढ़ रहे हों ऐसी स्थिति में लखनपुर में इस तरह की लापरवाही संक्रमण फैलने का कारण बन सकती है। हद तो यह है कि टेस्ट सेंटर के आसपास स्वच्छता का माहौल भी नहीं है। आसपास चाय आदि की रेहड़ियां लगी होती हैं। वहां भी लोग एक-दूसरे के संपर्क में आते हुए साफ देखे जा सकते हैं। अाप को यह भी बता दें कि सरकार ने लखनपुर को रेड जोन क्षेत्र घोषित कर रखा है।

हर दिन किए जा रहे छह हजार टेस्ट: लखनपुर में प्रतिदिन 6000 के करीब कोरोना रैपिड टेस्ट किए जा रहे हैं। राहत की बात यह है कि पिछले एक माह के भीतर इन टेस्ट में कोई भी पॉजिटिव नहीं आया है। यहीं वजह है कि प्रदेश में आने वाले यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। इसके अलावा निजी वाहन में आने वाले स्थानीय व बाहरी लोगों को भी राहत दी गई है। उन्हें मात्र लखनपुर में एक स्लिप भरकर आगे जाने की अनुमति है। हालांकि जम्मू-कश्मीर में अभी इंटरस्टेट गतिविधियों पर प्रतिबंध है। इस प्रतिबंध को अभी 2 दिन पहले सरकार ने 1 महीने के लिए यानी 31 मार्च तक बढ़ा दिया है।

chat bot
आपका साथी