No Darbar Move in JK : जम्मू सचिवालय में कामकाज ने पकड़ी रफ्तार, श्रीनगर से पहुंचे मुख्यसचिव की बैठकें शुरू

सोमवार को मुख्यसचिव ने विभिन्न विभाग के आयुक्त सचिवों से बैठक कर विकास को तेजी देने के लिए की जाने वाली कार्रवाई पर चर्चा की। ऐसे में कामकाज को तेजी देने के लिए कार्रवाई भी शुरू हो गई।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Mon, 01 Nov 2021 07:10 PM (IST) Updated:Mon, 01 Nov 2021 07:10 PM (IST)
No Darbar Move in JK : जम्मू सचिवालय में कामकाज ने पकड़ी रफ्तार, श्रीनगर से पहुंचे मुख्यसचिव की बैठकें शुरू
जल्द उपराज्यपाल मनोज सिन्हा भी जम्मू सचिवालय में आने लगेंगे।

जम्मू, राज्य ब्यूरो : गर्मियों के महीनों में श्रीनगर सचिवालय से कामकाज को तेजी देने वाले मुख्यसचिव डा एके मेहता ने शीतकालीन राजधानी पहुंचते ही कई प्रशासनिकों के साथ जम्मू सचिवालय के साथ काम शुरू कर दिया। जल्द उपराज्यपाल मनोज सिन्हा भी जम्मू सचिवालय में आने लगेंगे। दरबार मूव की प्रक्रिया बंद होने से बदली व्यवस्था में सचिवालय के अधिकारियों को एक सचिवालय से दूसरे सचिवालय में मूव करने पर करीब एक सप्ताह की छुट्टियां मिलने की परंपरा भी खत्म हो गई।

ऐसे में श्रीनगर से आए मुख्यसचिव व प्रशासनिक सचिव एक नवंबर को जम्मू सचिवालय पहुंच गए। सोमवार को मुख्यसचिव ने विभिन्न विभाग के आयुक्त सचिवों से बैठक कर विकास को तेजी देने के लिए की जाने वाली कार्रवाई पर चर्चा की। ऐसे में कामकाज को तेजी देने के लिए कार्रवाई भी शुरू हो गई। सरकार ने सोमवार को सरकारी कर्मचारियों के होम रैंट अलाउंस को सोलह प्रतिशत से अठारह 18 प्रतिशत करने के फैसले पर मुहर लगा दी। सरकार के एक आयुक्त सचिव ने जागरण को बताया कि उन्होंने श्रीनगर से जम्मू पहुंचने के अगले दिन से जम्मू सचिवालय से काम करना शुरू कर दिया था।

इसी बीच प्रशासनिक सचिव सर्दियों में कश्मीर में लोगों के मसलों के समाधान के लिए लगातार दाैरे करते रहेंगे। सामान्य प्रशासनिक विभाग के आयुक्त सचिव मनोज कुमार द्विवेदी का कहना है कि समय समय पर दो-दो प्रशासनिक अधिकारी कुछ दिनों के लिए श्रीनगर सचिवालय में डेरा डाल कर सुनिश्चित करेंगे कि लोगों को परेशानी न हो। गर्मियों के महीनों में इसी तरह से कुछ प्रशासनिक सचिव श्रीनगर से जम्मू के दौरे करते रहे थे।

वहीं दूसरी ओर कामकाज को सुचारू बनाने के लिए विशेष व्यवस्था के तहत श्रीनगर सचिवालय से लाए जा रहे तीन सौ के करीब अधिकारी, कर्मचारी आठ नवंबर तक पहुंच जाएंगे। जारी सप्ताह में तीन छुट्टियां होने के कारण इन कर्मचारियों में कोई भी अब तक जम्मू सचिवालय में नही पहुंचा है। उनके आते ही जम्मू सचिवालय में कामकाज की प्रक्रिया और जोर पकड़ लेगी।

chat bot
आपका साथी