Jammu Kashmir : Chief Justice गीता मित्तल ने JKIAC का किया उद्घाटन

हाई कोर्ट की चीफ जस्टिस गीता मित्तल ने जम्मू-कश्मीर अंतरर्राष्ट्रीय मध्यस्तता केंद्र (जेकेआइएसी) (Jammu and Kashmir International Arbitration Centre) का जम्मू जिला कोर्ट परिसर में विधिवध तौर उद्घाटन किया। इस मौके पर जेएडंके और लद्दाख कॉमन हाई कोर्ट के जस्टिस राजेश बिंदल जेकेआइएसी की चैयरपर्सन सिंधू शर्माउपस्थित थे।

By VikasEdited By: Publish:Sun, 06 Dec 2020 06:57 AM (IST) Updated:Sun, 06 Dec 2020 06:57 AM (IST)
Jammu Kashmir : Chief Justice गीता मित्तल ने JKIAC का किया उद्घाटन
हाई कोर्ट की चीफ जस्टिस गीता मित्तल ने जम्मू-कश्मीर अंतरर्राष्ट्रीय मध्यस्तता केंद्र का विधिवध तौर उद्घाटन किया।

जम्मू, जागरण संवाददाता । हाई कोर्ट की चीफ जस्टिस गीता मित्तल ने जम्मू-कश्मीर अंतरर्राष्ट्रीय मध्यस्तता केंद्र  (जेकेआइएसी) (Jammu and Kashmir International Arbitration Centre) का जम्मू जिला कोर्ट परिसर में विधिवध तौर उद्घाटन किया। इस मौके पर जेएडंके और लद्दाख कॉमन हाई कोर्ट के जस्टिस राजेश बिंदल, जेकेआइएसी की चैयरपर्सन सिंधू शर्मा,सदस्य राजनीश ओसवाल के अलावा न्याय प्रणाली और प्रशासन से जुड़े कई गणमान्य लोगा उपस्थित थे।

लोगों को अब शीघ्र न्याय दिलवाने की है पहल

जम्मू-कश्मीर अंतरर्राष्ट्रीय मध्यस्तता केंद्र जेकेआइएसी केंद्र को खोलने का मुख्य मकसद लोगों के कोर्ट में चल रहे मुकदमों का हल मध्यस्तता से निकाले जाना है। जिससे कोर्ट में वर्षों से चल रहे मुकदमों का हल शीघ्र निकल सकें। कई ऐसे मामाले है, जो वेबजह कोर्ट में लटके हाेतें हैं। ऐसे मामालों का निबटारें के लिए अंतरर्राष्ट्रीय मघ्यस्तता केंद्र को खोला गया हैं।ऐसा ही एक केंद्र श्रीनगर के लाल चौक स्थित ओल्ड सदर परिसर में बनाया गया है।

मध्यस्त के तौर पर लिए न्याय प्रणाली से जुड़ी शख्सियतों को शामिल किया गया

मध्यस्तता सेंटर के बनाने का मुख्य लक्ष्य एक ऐसे सशक्त और विश्वसनीय प्रतिष्ठान का निर्माण करना है जिसके बलबूते पर जम्मू-कश्मीर के लोगों को मध्यस्तता के जरिए न्याय मिलने में आसानी होगी। नव निर्मित बिल्डिंग में मध्यस्तता करने के कमरे दोनो पक्षों के बैठने के लिए कमरों का निर्माण किया गया है। मध्यस्त के तौर पर लिए न्याय प्रणाली से जुड़ी शख्सियतों को शामिल किया गया है। इनमें रिटायर्ड चीफ जस्टिस आफ इंडिया,जम्मू कश्मीर हाई कोर्ट के रिटायर्ड जस्टिसेज के अलावा वकील, रिटायर्ड नौकरशाहों इंजीनियरों, प्राेफेसराें का पैनल होगा।  

chat bot
आपका साथी