कश्मीर घाटी के व्यापारियों की मदद को आगे आया सीटीएफ, फलों को मंडियों तक पहुंचाने पर चर्चा

राज्यपाल प्रशासन से इस संबंध में एक समन्वय कमेटी का गठन करने की अपील करते हुए नीरज आनंद ने कहा कि फेडरेशन इसमें प्रशासन का पूरा सहयोग करने को तैयार है।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Fri, 23 Aug 2019 11:51 AM (IST) Updated:Fri, 23 Aug 2019 11:51 AM (IST)
कश्मीर घाटी के व्यापारियों की मदद को आगे आया सीटीएफ, फलों को मंडियों तक पहुंचाने पर चर्चा
कश्मीर घाटी के व्यापारियों की मदद को आगे आया सीटीएफ, फलों को मंडियों तक पहुंचाने पर चर्चा

जम्मू, जागरण संवाददाता। वर्तमान फल सीजन के दौरान घाटी में जारी हालात को देखते हुए जम्मू का मुख्य व्यापारिक संगठन चैंबर ऑफ ट्रेडर्स फेडरेशन (सीटीएफ) कश्मीर के फल व्यापारियों की मदद के लिए आगे आया है। फेडरेशन ने जम्मू के रास्ते कश्मीर के फलों की सप्लाई का प्रस्ताव रखते हुए कश्मीर के व्यापारियों व राज्य प्रशासन का इसमें हर संभव सहयोग देने का विश्वास दिलाया है।

फेडरेशन ने व्यापारिक गतिविधियों को जारी रखने के लिए जम्मू को एक समर्पित गलियारे (कारीडोर)के रूप में इस्तेमाल करने की सलाह दी है। फेडरेशन के प्रधान नीरज आनंद ने नरवाल स्थित कार्यालय में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि सुरक्षा प्रबंधों के चलते घाटी में फल सीजन प्रभावित हो रहा है। ऐसे में जम्मू के व्यापारी सहयोगी की भूमिका निभा सकते हैं।

जम्मू में पर्याप्त कोल्ड स्टोरेज, वेयर हाउस, अखरोट प्रोसेसिंग यूनिट और अच्छा ट्रांसपोर्ट नेटवर्क है। ऐसे में जम्मू के व्यापारी कश्मीर के फलों व मेवों को देश के दूसरे हिस्सों या विदेशों में सप्लाई करने में सहयोग कर सकते हैं। राज्यपाल प्रशासन से इस संबंध में एक समन्वय कमेटी का गठन करने की अपील करते हुए नीरज आनंद ने कहा कि फेडरेशन इसमें प्रशासन का पूरा सहयोग करने को तैयार है। यह कमेटी जहां कश्मीर के फलों को जम्मू के रास्ते देश-विदेश में सप्लाई को सुनिश्चित करने का काम करे, वहीं कश्मीर घाटी में अगर किसी चीज की किल्लत है तो उसका तत्काल प्रबंध कर घाटी भेजने का भी प्रबंध करे।

आनंद ने कहा कि कश्मीर के फल उत्पादों की पूंजी आवश्यकता को पूरा करने के लिए जम्मू के व्यापारियों ने भी काफी निवेश किया है और ऐसे हालात में सरकार को राज्य के दोनों हिस्सों के हितों को देखते हुए उचित कदम उठाने चाहिए। व्यापारियों को हो रहे नुकसान का जिक्र करते हुए नीरज आनंद ने कहा कि राज्य के डीलरों को करोड़ों रुपये का नुकसान हुआ है लेकिन उन्हें पूरी उम्मीद है कि केंद्र सरकार राज्य की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने में पूरा सहयोग करेगी। आनंद ने कहा कि बहुत जल्द फेडरेशन का एक प्रतिनिधिमंडल दिल्ली जाकर कांफेडरेशन आफ आल इंडिया ट्रेडर्स की केंद्रीय इकाई व केंद्र सरकार के संबंधित मंत्रियों से मुलाकात कर उन्हें राज्य के व्यापारियों को पहुंचे नुकसान की जानकारी देगा।

कैलेंडर तैयार कर पर्याप्त प्रबंध करने को कहा

डिवीजनल कमिश्नर कश्मीर बशीर अहमद खान ने बैठक कर फल मंडियों के संचालन के तौर-तरीकों की समीक्षा की। बैठक में वर्ष भर के लिए कैलेंडर तैयार कर पर्याप्त प्रबंध करने के लिए कहा गया। फलों को देश की विभिन्न मंडियों में पहुंचाने के लिए परिवहन के इंतजामों पर भी चर्चा हुई। बशीर खान ने अधिकारियों को जिलेवार काम करने का निर्देश देते हुए 100 दिन की अवधि के लिए ट्रकों के इंतजाम करने के लिए भी कहा।

chat bot
आपका साथी