बाढ़ जैसे हालात में घुसपैठ को नाकाम बनाने के लिए सीमा प्रहरी हाई अलर्ट पर

जम्मू क्षेत्र में 192 किलोमीटर आइबी पर कठुआ की उज्ज नदी से लेकर अखनूर की चिनाब नदी तक सीमा से सटे इलाकों में कई अग्रिम चौकियों के निकट जलस्तर बढ़ने से कुछ हिस्सों में फैंसिग को क्षति पहुंची है। ऐसे में बॉर्डर फैंसिग के क्षतिग्रस्त हिस्सों में कंटीली तारें फेंक कर सुनिश्चित किया जा रहा है कि घुसपैठ की कोई संभावना न रहे।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 28 Aug 2020 08:07 AM (IST) Updated:Fri, 28 Aug 2020 08:07 AM (IST)
बाढ़ जैसे हालात में घुसपैठ को नाकाम बनाने के लिए सीमा प्रहरी हाई अलर्ट पर
बाढ़ जैसे हालात में घुसपैठ को नाकाम बनाने के लिए सीमा प्रहरी हाई अलर्ट पर

राज्य ब्यूरो, जम्मू : सरहद की सुरक्षा के साथ ही सीमा सुरक्षाबल के जवान इन दिनों बाढ़ जैसे हालात से भी निपट रहे हैं। भारी बारिश से अंतरराष्ट्रीय सीमा (आइबी) से सटे इलाकों में जलस्तर बढ़ने से पाकिस्तान की साजिश को नाकाम बनाने के लिए सीमा प्रहरी हाई अलर्ट पर हैं।

इस समय जम्मू क्षेत्र में 192 किलोमीटर आइबी पर कठुआ की उज्ज नदी से लेकर अखनूर की चिनाब नदी तक सीमा से सटे इलाकों में कई अग्रिम चौकियों के निकट जलस्तर बढ़ने से कुछ हिस्सों में फैंसिग को क्षति पहुंची है। ऐसे में बॉर्डर फैंसिग के क्षतिग्रस्त हिस्सों में कंटीली तारें फेंक कर सुनिश्चित किया जा रहा है कि घुसपैठ की कोई संभावना न रहे। सीमा के संवेदनशील हिस्सों में जवानों की अतिरिक्त तैनाती की गई है। फील्ड कमांडर बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा कर घुसपैठ नाकाम बनाने के लिए तैयार सीमा प्रहरियों का मनोबल बढ़ा रहे हैं।

सांबा सेक्टर के बसंतर व देवक भी उफान पर हैं। ऐसे में सीमा से सटे रामगढ़ क्षेत्र के गांवों कमोर कैंप, रंगूर, चक पारस, चक बभराल, गोविदगढ़ व नंगा, नथवाल में बाढ़ का खतरा बना हुआ है। बसंतर पर गुज्जर कॉलोनी के निकट बने अस्थायी बांध की जमीन का पानी से कटाव हो रहा है। बांध को नुकसान पहुंचने से क्षेत्र में दर्जनों गांवों के साथ अग्रिम चौकियां बाढ़ की चपेट आ सकती हैं। कुछ साल पहले इस सेक्टर में बसंतर में बाढ़ के कारण कमोर व बल्लड़ अग्रिम चौकियों में पानी में फंसे सीमा प्रहरियों को हेलीकाप्टर से निकाला गया था।

सीमा सुरक्षा बल के डीआइजी रैंक के एक अधिकारी ने बताया कि बरसात की चुनौतियों का सामना करने के लिए सीमा सुरक्षाबल ने पहले से तैयारी कर रखी है। बाढ़ से पैदा होने वाली मुश्किलों को दूर कर सुनिश्चित किया जा रहा है कि दुश्मन कामयाब न हो। सीमा सुरक्षा बल मौसम की चुनौतियों का सामना करने की आदी है।

chat bot
आपका साथी