यहां हर दिन कुछ सीखने को मिला : चीफ जस्टिस

जागरण संवाददाता, जम्मू : जम्मू-कश्मीर में हर दिन कुछ नया सीखने को मिल रहा है। यहां की भौग

By JagranEdited By: Publish:Thu, 27 Dec 2018 03:48 AM (IST) Updated:Thu, 27 Dec 2018 03:48 AM (IST)
यहां हर दिन कुछ सीखने को मिला : चीफ जस्टिस
यहां हर दिन कुछ सीखने को मिला : चीफ जस्टिस

जागरण संवाददाता, जम्मू : जम्मू-कश्मीर में हर दिन कुछ नया सीखने को मिल रहा है। यहां की भौगोलिक परिस्थितियां कुछ अलग हैं, यहां का संविधान अलग है और कानून भी अलग। ऐसे में खुशनसीबी है कि मुझे इस राज्य में काम करने का मौका मिला, जहां हर दिन कुछ न कुछ नया सीखने व जानने का मौका मिल रहा है। यह विचार राज्य की चीफ जस्टिस गीता मित्तल ने बुधवार को जम्मू क्लब में आयोजित एक पुस्तक विमोचन के दौरान रखे।

चीफ जस्टिस गीता मित्तल ने कहा कि अगस्त 2018 में वह जम्मू-कश्मीर की चीफ जस्टिस बनी थीं और वो आज भगवान की शुक्रगुजार हैं कि उन्होंने उन्हें जम्मू-कश्मीर जैसे राज्य में काम करने का सुनहरा अवसर प्रदान किया। चीफ जस्टिस ने कहा कि जम्मू-कश्मीर देश के अन्य राज्यों से अलग है। यहां की भौगोलिक परिस्थितियां अलग हैं, अपना अलग संविधान है और कानून भी अलग। यहां कई चीजें देश के अन्य हिस्सों से अलग हैं। ऐसे में उन्हें अपने अब तक के कार्यकाल में काफी कुछ नया सीखने और जानने का मौका मिला रहा है। चीफ जस्टिस ने कहा कि हर दिन उनके लिए नया होता है और रोज वह कुछ न कुछ नया सीख रही हैं।

चीफ जस्टिस बुधवार शाम को आरपी कथूरिया की पुस्तक लॉ आफ क्राइम एंड क्रिमिनोलॉजी के विमोचन समारोह को संबोधित कर रही थीं। इस पुस्तक को राज्य हाईकोर्ट के एडवोकेट दिनेश ¨सह चौहान ने रिवाइज करके प्रकाशित किया है। कार्यक्रम में चीफ जस्टिस मुख्य अतिथि रहीं, जबकि हाईकोर्ट के रिटायर्ड जस्टिस प्रमोद कोहली सम्माननीय अतिथि के रूप में मौजूद रहे। पुस्तक विमोचन समारोह में हाईकोर्ट की जस्टिस सिंधु शर्मा व जस्टिस डीएस ठाकुर भी विशेष अतिथि रहे।

चीफ जस्टिस ने अपने संबोधन में क्रिमिनल लॉ पर सुप्रीम कोर्ट व राज्य हाईकोर्ट के कई महत्वपूर्ण फैसलों का जिक्र करने के साथ हर नए फैसले से अवगत रहने की अपील की। उन्होंने पुस्तक में एडवोकेट दिनदेश ¨सह चौहान की मेहनत की सराहना करते हुए कहा कि इस पुस्तक से न्यायपालिका से जुड़े लोगों को काफी लाभ होगा। कार्यक्रम के दौरान राज्य के पूर्व वित्त मंत्री अब्दुल रहीम राथर, नेकां के प्रांतीय प्रधान देवेंद्र ¨सह राना, पूर्व मंत्री सुरजीत ¨सह सलाथिया व गुलचैन ¨सह चाढ़क, भाजपा के एमएलसी विक्रम रंधावा तथा काफी संख्या में प्रशासनिक व न्यायिक अधिकारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी