Jammu Kashmir : भाजपा के जावेद कुरैशी सहित 10 अन्य को चुनाव आयोग ने चुनाव लड़ने से अयोग्य घोषित किया

BJP Leader Javid Quershi बताया गया है कि सूची में शामिल इन दस उम्मीदवारों ने वर्ष 2019 में लोकसभा सीट पर चुनाव लड़ा था। जिसके बाद आयोग ने इन सभी से चुनाव खर्च का लेखा-जोखा मांगा था जिसे वे दे पाने में विफल रहे।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Mon, 17 Oct 2022 11:01 AM (IST) Updated:Mon, 17 Oct 2022 02:35 PM (IST)
Jammu Kashmir : भाजपा के जावेद कुरैशी सहित 10 अन्य को चुनाव आयोग ने चुनाव लड़ने से अयोग्य घोषित किया
2023 तक कोई भी चुनाव लड़ने से अयोग्य घोषित करते हुए अपनी सूची में शामिल कर लिया है।

श्रीनगर, जेएनएन : भारत चुनाव आयोग (ईसीआई) ने कश्मीर से भाजपा नेता जावेद कुरैशी सहित जम्मू-कश्मीर के दस अन्य उम्मीदवारों को जुलाई 2023 तक कोई भी चुनाव लड़ने से अयोग्य घोषित करते हुए अपनी सूची में शामिल कर लिया है। बताया गया है कि सूची में शामिल इन दस उम्मीदवारों ने वर्ष 2019 में लोकसभा सीट पर चुनाव लड़ा था। जिसके बाद आयोग ने इन सभी से चुनाव खर्च का लेखा-जोखा मांगा था, जिसे वे दे पाने में विफल रहे।

राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य चुनाव अधिकारियों ने 13 अक्टूबर 2022 को आदेश जारी कर अयोग्य करार किए गए सभी उम्मीदवारों को इस संबंध में सूचित कर दिया है। अयोग का कहना है कि चुनाव लड़ने के बाद से ही इन उम्मीदवारों से चुनाव खर्च का लेखाजोखा मांगा जा रहा था परंतु जब किसी भी उम्मीदवार ने आयोग के समक्ष खर्च का ब्यौरा पेश नहीं किया तो अंत में आयोग ने इन सभी उम्मीदवारों को अगले तीन साल तक चुनाव लड़ने से अयोग्य करार दिया।

आपको जानकारी हो कि कुरैशी ने 2019 का लोकसभा चुनाव बारामूला लोकसभा क्षेत्र से एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में लड़ा था। 15 विधानसभा क्षेत्रों वाली इस संसदीय सीट से कुरैशी ने केवल 3383 वोट हासिल किए थे। यही नहीं उन्हें अपने पैतृक क्षेत्र लंगेट से महज 146 वोट मिले थे। 

चुनाव आयोग ने जिन अन्य उम्मीदवारों को अयोग्य उम्मीदवारों की सूची में शामिल किया है, उनमें अनिल सिंह (जम्मू सीट), बलवान सिंह (जम्मू सीट), सिकंदर अहमद नौरानी (जम्मू सीट), राकेश मुद्गल (उधमपुर सीट), फिरदौस अहमद बवानी (उधमपुर सीट), रियाज अहमद भट (अनंतनाग लोकसभा सीट), शम्स ख्वाजा (अनंतनाग सीट), अली मुहम्मद वानी (अनंतनाग सीट), सुरिंदर सिंह (अनंतनाग सीट) और मिर्जा सजाद हुसैन बेघ (श्रीनगर सीट) शामिल हैं। 

जनता के प्रतिनिधियों से मिले मुख्य सचिव : मुख्य सचिव डा. अरुण कुमार मेहता ने शनिवार को बडगाम का दौरा किया और वहां डाक बंगले में डीडीसी, बीडीसी सदस्यों, नगर परिषदों के अध्यक्षों और अन्य पचांयतों के सदस्यों के साथ बातचीत की।प्रतिनिधिमंडल ने मुख्य सचिव के समक्ष अपनी मांगों व मुद्दों को उठाया। मुख्य सचिव ने उन्हें धैर्यपूर्वक सुना और उन्हें आश्वासन दिया कि उनकी सभी वास्तविक मांगों को प्राथमिकता पर संबोधित किया जाएगा। डॉ मेहता ने विभिन्न विभागों द्वारा अपने उत्पादों को प्रदर्शित करने वाले स्टालों का भी निरीक्षण किया। स्टालों के बीच कृषि, बागवानी, समाज कल्याण, हस्तशिल्प और हथकरघा ने अपनी विभिन्न वस्तुओं को प्रस्तुत किया और मुख्य सचिव को उनसे जुड़े लाभों के बारे में बताया। मुख्य सचिव ने विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत आने वाले विभिन्न लाभार्थियों से बातचीत की। उन्होंने विशेष रूप से दिव्यांगों के बीच श्रवण यंत्र, व्हील चेयर वितरित किए।उन्होंने डेयरी इकाइयों, मशरूम, एपी कल्चर, कढ़ाई, कृषि इकाइयों के लिए अनुमोदन प्रमाण पत्र भी वितरित किए। इससे पहले मुख्य सचिव ने जिले में विकास कायों का जायजा लिया और जिला अधिकारियों की बैठक को संबोधित भी किया।

chat bot
आपका साथी