पूरे देश में नजीर बना बांडीपोरा का वेयान गांव, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेडियो कार्यक्रम मन की बात में किया जिक्र

उत्तरी कश्मीर का वेयान बांडीपोरा रविवार का उस समय फिर पूरे देश में चर्चा का विषय बन गया जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम मन की बात में उसका जिक्र किया।वेयान ने कोरोना के खिलाफ जंग में जो कर दिखाया है वह पूरे देश में नजीर है।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Mon, 28 Jun 2021 10:19 AM (IST) Updated:Mon, 28 Jun 2021 11:13 AM (IST)
पूरे देश में नजीर बना बांडीपोरा का वेयान गांव, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेडियो कार्यक्रम मन की बात में किया जिक्र
कोरोना पीड़ितों की मदद के लिए अस्पताल में पहुंचाने के लिए उन्होंने अपनी किश्ती को एक एंबुलेंस में बदल दिया

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो : उत्तरी कश्मीर का वेयान बांडीपोरा रविवार का उस समय फिर पूरे देश में चर्चा का विषय बन गया जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' में उसका जिक्र किया।

गांव के प्रत्येक व्यस्क को लग चुकी कोरोना की वैक्सीन

जम्मू कश्मीर के दुर्गम और पिछड़े गांवों में वेयान ने कोरोना के खिलाफ जंग में जो कर दिखाया है, वह पूरे देश में नजीर है। यह देश का पहला गांव है जहां प्रत्येक व्यस्क को कोरोना की वैक्सीन लग चुकी है।जिला मुख्यालय बांडीपोर से अगर वेयान में जाना है तो सिर्फ 18 किलोमीटर के सफर तक ही गाड़ी की सुविधा है। आगे पैदल रास्ता है जो नदी-नालों और जंगलों से गुजरता है। एक पहाड़ी पर बसे इस गांव की अधिकांश आबादी गुज्जर-बक्करवाल समुदाय से संबंध रखती है।

यह समुदाय आॢथक और शैक्षिक रूप से पिछड़ा माना जाता है। इसके बावजूद वेयान गांव में प्रत्येक व्यस्क ने कोरोना वैक्सीन की डोज बिना किसी हिचक के लगवाई है। जिला उपायुक्त बांडीपोर उवैस अहमद ने बताया कि हमारे स्वास्थ्यकर्मियों ने गांव में जाकर प्रत्येक बालिग को टीका लगाया है। वेयान देश का पहला ऐसा गांव है जहां हरेक व्यस्क को कोरोना का टीका लग चुका है। जब प्रधानमंत्री ने मन की बात में हमारे गांव का जिक्र किया तो हम सभी को गर्व की अनुभूति हुई है। इसके लिए हमारे स्वास्थ्यकर्मी, हमारे कोरोना योद्धा और वेयान के निवासी मुबारक के हकदार हैं।

तारिक ने अपनी किश्ती को एंबुलेंस में बदली

प्रधानमंत्री ने सिर्फ वेयान गांव का ही जिक्र नहीं किया बल्कि उन्होंने डल झील में रहने वाले तारिक अहमद पटलू के कार्य को भी सराहा। पर्यावरणविद् तारिक हाउसबोट मालिक हैं जो डल झील में ही पले बढ़े हैं। बीते साल वह खुद भी कोरोना संक्रमित हो गए थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया कि कैसे उन्होंने डल में कोरोना पीड़ितों की मदद के लिए उन्हेंं अस्पताल में पहुंचाने के लिए उन्होंने अपनी किश्ती को एक एंबुलेंस में बदल दिया। इसके लिए उन्होंने किसी की मदद नहीं ली। तारिक ने दैनिक से बातचीत में कहा कि मैं प्रधानमंत्री नरेंंद्र मोदी का आभारी हूं कि उन्होंने मन की बात मेरा जिक्र किया है। यह सिर्फ मेरे लिए नहीं बल्कि उन सभी लोगों के लिए गर्व की बात है जो अपने सीमित संसाधनों से इस महामारी के खिलाफ अपना योगदान दे रहे हैं। मुझे उम्मीद है कि मेरे समुदाय के लोगों ने जिन्होंने इस महामारी में बहुत मुसीबतें उठाई है, प्रधानमंत्री के जिक्र से जरूर लाभान्वित होंगे। डल में रहने वालो की तरफ भी लोगों का ध्यान जाएगा।  

chat bot
आपका साथी