यात्रा ट्रैक के 16 किमी हिस्से से बर्फ हटाई गई

राज्य ब्यूरो जम्मू राज्य में एक जुलाई से शुरू हो रही बाबा अमरनाथ यात्रा को सुरक्षित व कामयाब बनाने के लिए 15 जून तक राज्य में पूरी तैयारियां हो जाएंगी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 29 May 2019 09:14 AM (IST) Updated:Wed, 29 May 2019 09:14 AM (IST)
यात्रा ट्रैक के 16 किमी हिस्से से बर्फ हटाई गई
यात्रा ट्रैक के 16 किमी हिस्से से बर्फ हटाई गई

राज्य ब्यूरो, जम्मू : राज्य में एक जुलाई से शुरू हो रही बाबा अमरनाथ यात्रा को सुरक्षित व कामयाब बनाने के लिए 15 जून तक राज्य में पूरी तैयारियां हो जाएंगी। चंदनबाड़ी से पहलगाम तक 32 किलोमीटर यात्रा ट्रैक के 16 किलोमीटर हिस्से से बर्फ हटा दी गई।

यात्रा शुरू होने से दस दिन पहले यात्रा के आधार शिविर पहलगाम में ज्वाइंट कंट्रोल रूम काम करना शुरू कर देगा। इस कंट्रोल रूम में पुलिस व यात्रा से संबंधित अधिकारी चौबीस घंटे उपलब्ध रहेंगे। किसी भी आपदा से निपटने की तैयारी के लिए नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फोर्स की टीमें जिला प्रशासन के साथ मॉक ड्रिल भी करेंगी।

कश्मीर के डिवीजनल कमिश्नर बसीर अहमद खान की अध्यक्षता में अनंतनाग में हुई बैठक में यात्रा को कामयाब बनाने की तैयारियों पर चर्चा की गई। बैठक में आपदा प्रबंधन, स्वास्थ्य, शिक्षा, यात्रा की जिम्मेदारी संभालने वाले अन्य कुछ विभाग के अधिकारियों के साथ श्री बाबा अमरनाथ श्राइन बोर्ड के अधिकारी भी मौजूद थे। डिवीजनल कमिश्नर ने निर्देश दिए कि 15 जून तक शेषनाग, पंजतरनी, चंदनबाड़ी, पवित्र गुफा के पास प्री फैबरिकेटेड स्ट्रक्चर बनाने, ट्रेक ठीक करने, स्वास्थ्य सुविधाएं जुटाने व क्रिटिकल केयर एंबुलेंस का बंदोबस्त हो जाना चाहिए।

इसी बीच श्री अमरनाथ यात्रा के लिए घोड़े, खच्चर वालों का पंजीकरण करने के साथ डिवकाम ने अनंतनाग के डीसी को निर्देश दिए कि यात्रा प्रबंधों को समय पर पूरा करने के लिए नोडल अधिकारी बना दिए जाएं। इसके साथ पवित्र गुफा के पास साफ सफाई के लिए सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट तकनीक का भी इस्तेमाल किया जाए।

अनंतनाग के डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि अखरोट फैक्टरी, काजीगुंड, एफसीआइ गोदाम मीर बाजार में दो हजार श्रद्धाल़ुओं को ठहराने की व्यवस्था की है। वहां पर यात्रियों के लिए सभी सुविधाएं होंगी। इसके साथ नुनवान, चंदनबाड़ी, जोजीपाल, पिस्सू टाप, महागुनुस टाप, पोशपतरी, पंचतरनी व पवित्र गुफा में श्रद्धालुओं के लिए कैंप यात्रा शुरू होने से पांच दिन पहले काम करने लगेंगे। एक सप्ताह के अंदर 2330 टैंट, 170 दुकानों स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। यह कार्रवाई लॉटरी के जरिये की जाएगी। इनमें से 400 टैंट व 35 दुकानें नुनवान कैंप, 800 टैंट व 50 दुकानें शेषनाग में, 900 दुकानें व 50 दुकानें पंचतरनी में पवित्र गुफा के पास 180 टैंट व 35 दुकानें स्थापित की जा रही हैं।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी