बड़ी राहतः राज्य में अमृत स्टोर खोलने की तैयारी, 50 से 90 फीसद कम दाम पर मिलेगी दवाइयां

यह स्टोर पहले चरण में राज्य के 11 अस्पतालों में खोले जाएंगे। इनमें जम्मू संभाग में सुपर स्पेशलिटी अस्पताल मेडिकल कॉलेज इंदिरा गांधी डेंटल कॉलेज आदि शामिल हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Mon, 29 Apr 2019 09:35 AM (IST) Updated:Mon, 29 Apr 2019 09:35 AM (IST)
बड़ी राहतः राज्य में अमृत स्टोर खोलने की तैयारी, 50 से 90 फीसद कम दाम पर मिलेगी दवाइयां
बड़ी राहतः राज्य में अमृत स्टोर खोलने की तैयारी, 50 से 90 फीसद कम दाम पर मिलेगी दवाइयां

जम्मू, रोहित जंडियाल। राज्य में कैंसर सहित कई बीमारियों के इलाज के लिए सस्ती दवाइयां उपलब्ध करवाने वाले अमृत स्टोर खोलने की तैयारी हो रही है। इसके लिए प्रक्रिया शुरू हो गई है। जून के अंत या जुलाई में यह स्टोर खुलने की पूरी संभावना है। देशभर में अमृत स्टोर खोलने का जिम्मा एचएलएल लाइफ केयर को मिला है। जम्मू कश्मीर में भी कंपनी के साथ बातचीत हो गई है।

जल्द ही इस कंपनी के साथ राज्य सरकार आपसी सहमति पत्र पर हस्ताक्षर कर सकती है। कुछ दिन पहले स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव अटल ढुल्लु ने इस बारे में विभाग के अधिकारियों के साथ चर्चा की है। उन्होंने चुनिंदा अस्पतालों को यह स्टोर खोलने के लिए जगह चिन्हित करने के लिए कहा है। एक स्टोर खोलने के लिए न्यूनतम पांच सौ वर्ग फुट और अधिकतम एक हजार फुट जगह देने के लिए कहा गया है।

राज्य के 11 अस्पतालों में खोले जाएंगे स्टोर

यह स्टोर पहले चरण में राज्य के 11 अस्पतालों में खोले जाएंगे। इनमें जम्मू संभाग में सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, मेडिकल कॉलेज, इंदिरा गांधी डेंटल कॉलेज और श्री महाराजा गुलाब सिंह अस्पताल शामिल हैं। इसी तरह कश्मीर में यह स्टोर सौरा इंस्टीट्यूट, स्किम्स, डेंटल कॉलेज, श्री महाराजा हरि सिंह अस्पताल और मेडिकल कॉलेज में खोले जाएंगे।

लद्दाख डिवीजन में भी खुलेंगे दो स्टोर

दो स्टोर लद्दाख डिवीजन में खोलने की योजना है। इन स्टोर में 5200 प्रकार की दवाइयां और इंप्लांट होंगे। बाजार के मुकाबले 50 से 90 फीसद कम कीमत पर कैंसर की 202 और 186 कार्डियो वैस्क्यूलर बीमारी की दवाइयां मिलेंगी। इंप्लांट के दाम भी बाजार के मुकाबले 50 फीसद से कम होंगे। इन स्टोर को खोलने के लिए राज्य में कंट्रोल ड्रग एंड फूड कंट्रोल आर्गेनाइजेशन लोतिका खजूरिया को नोडल अधिकारी बनाया गया है।

संयोग, जन औषधि के स्टोर पहले

अस्पतालों में मरीजों को सस्ती दवाइयां उपलब्ध करवाने के लिए इस समय संयोग फार्मेसी के स्टोर हैं। यह स्टोर जम्मू के प्रमुख अस्पतालों में हैं। इनमें मरीजों को 10 फीसद कम दाम पर दवाइयां मिलती हैं। इसी तरह राज्य में जन औषधि के मात्र 43 स्टोर चल रहे हैं। इनमें से 18 केंद्र सरकार के हैं, जबकि अन्य निजी स्तर पर खोले गए हैं। इनमें भी बहुत कम दाम पर दवाइयां मिलती हैं।

आयुष्मान के मरीजों को मिलेगा लाभ

केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत सरकारी अस्पतालों में इलाज करवा रहे मरीजों को सबसे अधिक लाभ होगा। अमृत स्टोर न होने के कारण सर्जरी के लिए आने वाले मरीजों का मेडिकल कॉलेज में इलाज नहीं हो पा रहा है। नियमों के अनुसार सरकारी अस्पतालों में खोले जाने वाले सस्ती दवाइयों के अमृत स्टोर या फिर जन औषधि स्टोरों से दवाइयां खरीदनी हैं। इससे सर्जरी, आर्थोपेडिक्स, आप्थमालोजी और रेडियोथेरेपी के मरीजों का इलाज नहीं हो रहा है। यह स्टोर खुलने से इन मरीजों को राहत मिलेगी। अभी मेडिकल कॉलेज से इन मरीजों को निजी अस्पतालों में भेजा जा रहा है।

chat bot
आपका साथी