Jammu Kashmir: अल्ताफ बुखारी ने कहा- ईरान में फंसे जम्मू-कश्मीर के छात्रों को सुरक्षित निकालने सरकार

ईरान के विभिन्न इलाकों में 300 से अधिक जम्मू-कश्मीर के छात्र पढ़ रहे हैं। वे सभी इस समय सुरक्षित हैं लेकिन वे भी बहुत जल्द इस बीमारी की चपेट में आ सकते हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Wed, 26 Feb 2020 06:04 PM (IST) Updated:Wed, 26 Feb 2020 06:04 PM (IST)
Jammu Kashmir: अल्ताफ बुखारी ने कहा- ईरान में फंसे जम्मू-कश्मीर के छात्रों को सुरक्षित निकालने सरकार
Jammu Kashmir: अल्ताफ बुखारी ने कहा- ईरान में फंसे जम्मू-कश्मीर के छात्रों को सुरक्षित निकालने सरकार

श्रीनगर, जेएनएन। पूर्व वित्त मंत्री सईद मोहम्मद अल्ताफ बुखारी ने बुधवार को केंद्र सरकार से अपील की कि वह ईरान में फंसे जम्मू-कश्मीर के छात्रों, व्यापारियों व निवासियों को वहां से बाहर निकाले की व्यवस्था करें। उन्होंने इस बात पर चिंता जाहिर की कि चीन के बाद अब ईरान कोरोनोवायरस का दूसरा केंद्र बिंदु बन रहा है।बुखारी ने यहां जारी एक बयान में कहा कि ईरान में संक्रमित लोगों की बढ़ती संख्या और हो रही मौतों ने ईरान में फंसे लोगों के यहां रह रहे परिजनों की चिंता बढ़ा दी है।

ईरान ने गत मंगलवार को तीन लोगों की मौत और 34 नए संक्रमणों की पुष्टि की है। इसी के साथ वहां मरने वालों की संख्या 15 पहुंच गई है जबकि संक्रमित लोगों की संख्या 95 पहुंच गई है। बुखारी ने कहा कि वह भारत के विदेश मंत्रालय के साथ संपर्क में हैं। यही नहीं उन्होंने मंत्रालय को उन 240 लोगों की सूची भी दी है, जो शिराज, तेहरान और ईरान के अन्य शहरों में फंसे हुए हैं। इनमें काफी संख्या में छात्र शामिल हैं। उन्होंने सरकार से अपील है कि वह विवरणों पर कार्रवाई करे और जल्द से जल्द इन छात्रों को सुरक्षित निकालने के लिए उपाय करे।

पूर्व मंत्री ने कहा कि ईरान में जमीन हकीकत और भी खराब है। चीन के बाद ईरान दूसरा देश है जो घातक बीमारी कोरोनोवायरस से प्रभावित हुआ है। मुझे ईरान के तेहरान यूनिवर्सिटी आफ मेडिकल साइंसेज और शिराज यूनिवर्सिटी अाफ मेडिकल साइंस में पढ़ने वाले छात्रों की जानकारी है। ईरान के विभिन्न इलाकों में 300 से अधिक जम्मू-कश्मीर के छात्र पढ़ रहे हैं। वे सभी इस समय सुरक्षित हैं, लेकिन वे भी बहुत जल्द इस बीमारी की चपेट में आ सकते हैं यदि समय रहते उन्हें वहां से निकाला नहीं गया।

बुखारी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री से इन छात्रों के लिए एक विशेष चार्टर्ड विमान की व्यवस्था कर यहां लाने और उनके स्वास्थ्य होने की पुष्टि होने तक अलग रहने की व्यवस्था करने की भी अपील की। उन्होंने बताया कि ऐसी सूचनाएं मिल रही है कि कोरोनोवायरस फार्स, खोरासन, रजवी और क्यूशम द्वीप तक पहुंच गया है। केंद्र सरकार ईरान में भारतीय दूतावास को संदेश दे कि वे सभी छात्रों को शिराज पहुंचाए और वहां से विशेष विमान के जरिए सभी बच्चों को भारत में लाया जाए।

बुखारी ने कहा कि सरकार के इस कदम से ईरान में फंसे छात्रों के परिजनों की चिंता कम होगी। उन्होंने दूतावास में बैठे अधिकारियों से भी ईरान में फंसे जम्मू-कश्मीर के निवासियों का विवरण जुटाने के लिए कहा ताकि उन्हें सुरक्षित निकालते की तुरंत कार्रवाई शुरू की जा सके।

chat bot
आपका साथी