Vijay Mashaal in Leh: वायुसेना ने किया स्वर्णिम विजय मशाल का स्वागत, एयरफोर्स स्टेशन में दी शहीदों को श्रद्धांजलि

मंगलवार को स्वर्णिम विजय मशाल के सम्मान में हुए कार्यक्रम में युद्ध की पुरानी यादें ताजा हो गई। लेह के तुरतुक में भारतीय सेना ने पाकिस्तान द्वारा कब्जाए गए भारतीय इलाके को वापस ले लिया था। वहीं वायुसेना के फाइटर विमानों ने सरहद पार कर दुश्मन की कमर तोड़ी थी।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Tue, 24 Aug 2021 08:37 PM (IST) Updated:Tue, 24 Aug 2021 08:39 PM (IST)
Vijay Mashaal in Leh: वायुसेना ने किया स्वर्णिम विजय मशाल का स्वागत, एयरफोर्स स्टेशन में दी शहीदों को श्रद्धांजलि
वायुसेना के हेलीकाप्टर ने विजय मशाल के सम्मान में फ्लाईपास्ट भी किया।

जम्मू, राज्य ब्यूरो । केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख की सुरक्षा के लिए हर दम तैयार रहने वाली भारतीय वायुसेना ने मंगलवार को लेह एयरफोर्स स्टेशन में पहुंची स्वर्णिम विजय मशाल का स्वागत किया।

हेलीकाप्टर ने विजय मशाल के सम्मान में फ्लाईपास्ट भी किया

वायुसेना के अधिकारियों ने सेना के अधिकारियों व जवानों से विजय मशाल स्वीकार कर इसे सलामी देने के साथ वर्ष 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के शहीदों को भी श्रद्धांजलि दी। इस दौरान वायुसेना के हेलीकाप्टर ने विजय मशाल के सम्मान में फ्लाईपास्ट भी किया। इस मौके पर हुए कार्यक्रम में वायुसेना के अधिकारियों के साथ कई पूर्व सैनिकों ने भी हिस्सा लिया।

मंगलवार को स्वर्णिम विजय मशाल के सम्मान में हुए कार्यक्रम में युद्ध की पुरानी यादें ताजा हो गई 

वर्ष 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में भारतीय वायुसेना ने लद्दाख की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पाकिस्तान के स्कर्दू फार्वड एयर बेस पर हमले कर इसे गहरा आघात पहुंचाया था। ऐसे में मंगलवार को स्वर्णिम विजय मशाल के सम्मान में हुए कार्यक्रम में युद्ध की पुरानी यादें ताजा हो गई। लेह के तुरतुक में भारतीय सेना ने पाकिस्तान द्वारा कब्जाए गए भारतीय इलाके को वापस ले लिया था। वहीं वायुसेना के फाइटर विमानों ने भी सरहद पार कर दुश्मन की कमर तोड़ी थी।

सेना के डाग स्कवाड ने भी अपना हुनर दिखाया

लेह एयरफोर्स स्टेशन में लाने से पहले सोमवार को कोर मुख्यालय लेह में कर्नल सोनम वांगचुक स्टडियम में हुए कार्यक्रम में पाकिस्तान, चीन से सटी सरहद की सुरक्षा कर रही सेना ने अपना बुलंद हौंसला दिखाया था। इस कार्यक्रम में सेना के जवानों ने पेरामोटर प्रदर्शनी के दौरान पेराशूट से उड़ान भर कर आसमान में तिरंगा लहराया तो वहीं सेना के चीता हेलीकाप्टरों ने कार्यक्रम स्थल के उपर से फ्लाइपास्ट किया। इसके साथ सेना के डाग स्कवाड ने भी अपना हुनर दिखाया था।

सेना के इस कार्यक्रम में लद्दाख के उपराज्यपाल आरके माथुर के साथ सेना की चौदह कोर के कमांडर ने भी हिस्सा लिया था। विजय मशाल के सम्मान में लद्दाख में ठीक एक महीने से कार्यक्रमों का सिलसिला जारी है। 

chat bot
आपका साथी