जम्मू-कश्मीर में अकादमिक कैलेंडर तैयार, इस सत्र से होगा लागू

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में अकादमिक सत्र 2022 से राष्ट्रीय अकादमिक कैलेंडर की तर्ज पर एक समान कैलेंडर लागू करने की तैयारी हो गई है। विंटर व समर जोन में एक ही अकादमिक कैलेंडर होगा लेकिन अवकाश में फर्क रहेगा।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Sat, 28 May 2022 08:43 PM (IST) Updated:Sat, 28 May 2022 08:43 PM (IST)
जम्मू-कश्मीर में अकादमिक कैलेंडर तैयार, इस सत्र से होगा लागू
विश्वविद्यालय से मान्यता प्राप्त सभी कालेज इसे अपनाएंगे।

जम्मू, राज्य ब्यूरो। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में अकादमिक सत्र 2022 से राष्ट्रीय अकादमिक कैलेंडर की तर्ज पर एक समान कैलेंडर लागू करने की तैयारी हो गई है। विंटर व समर जोन में एक ही अकादमिक कैलेंडर होगा लेकिन अवकाश में फर्क रहेगा।

उच्च शिक्षा विभाग ने जम्मू-कश्मीर के सात विश्वविद्यालय, दो स्वायत्त कालेजों को पत्र लिखकर साथ में तैयार किए गए कैलेंडर को भेज कर लागू करने के लिए कहा है। इनमें कश्मीर विश्वविद्यालय, जम्मू विश्वविद्यालय, क्लस्टर विश्वविद्यालय श्रीनगर, क्लस्टर विश्वविद्यालय जम्मू, इस्लामिक साइंस एंड तकनीक विवि अवंतीपोरा, श्री माता वैष्णो देवी विवि कटड़ा, बाबा गुलाम शाह बड़शाह विवि, राजौरी, महिला कालेज परेड, इस्लामिया कालेज आफ साइंस एंड कामर्स श्रीनगर शामिल हैं।

विश्वविद्यालय से मान्यता प्राप्त सभी कालेज इसे अपनाएंगे।कैलेंडर के तहत दाखिला प्रक्रिया 15 जून से 25 जुलाई तक कश्मीर के विंटर जोन व जम्मू के समर जोन में होगी। गर्मियों की छ़ुट्टियां कश्मीर के विंटर जोन में 15 जुलाई से 24 जुलाई तक डाली जाएगी। जम्मू के समर जोन में गर्मियों की छु्ट्टियां एक जून से पंद्रह जुलाई तक डाली जाएगी। समर व विंटर जोन में आड सेमेस्टर का क्लास वर्क एक अगस्त तीस नवंबर तक चलेगा। आड सेमेस्टर की परीक्षाएं एक दिसंबर से 31 दिसंबर के बीच होगी। सर्दियों की छुट्टियां कश्मीर विंटर जोन में 27 दिसंबर से 14 फरवरी तक होगी।

वहीं जम्मू समर जोन कालेजों में एक जनवरी से दस जनवरी को डाली जाएगी। कश्मीर विंटर जोन के कालेजों में इवन सेमेस्टर क्लास वर्क 15 फरवरी से लेकर 14 जून तक होगा। जम्मू समर जोन कालेजों में इवन सेमेस्टर 11 जनवरी से दस मई तक चलेगा। कश्मीर विंटर जोन के कालेजों में इवन सेमेस्टर परीक्षाएं 15 जून से 14 जुलाई के बीच होगी। जम्मू समर जोन के कालेजों में इवन सेमेस्टर परीक्षाएं 15 जून से 14 जुलाई के बीच होगी। बताते चलें कि सरकार ने जम्मू कश्मीर में राष्ट्रीय अकादमिक कैलेंडर की तर्ज पर कैलेंडर जारी करने के लिए कमेटी का गठन किया था। कमेटी की रिपोर्ट के बाद उच्च शिक्षा विभाग ने विश्वविद्यालयों को कैलेंडर भेज कर कालेजों में लागू करवाने के लिए कहा है। 

chat bot
आपका साथी