जिला कुपवाड़ा में नार्को टेरर मॉड्यूल का भंडाफोड़, नशीले पदार्थ-हथियारों के साथ दो गिरफ्तार

उनके कब्जे से 13.5 किलोग्राम नशीला पदार्थ हथियार और गोला-बारूद बरामद बरामद किया गया है।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Sat, 27 Jun 2020 02:01 PM (IST) Updated:Sat, 27 Jun 2020 03:37 PM (IST)
जिला कुपवाड़ा में नार्को टेरर मॉड्यूल का भंडाफोड़, नशीले पदार्थ-हथियारों के साथ दो गिरफ्तार
जिला कुपवाड़ा में नार्को टेरर मॉड्यूल का भंडाफोड़, नशीले पदार्थ-हथियारों के साथ दो गिरफ्तार

श्रीनगर, जेएनएन। जम्मू-कश्मीर पुलिस और सेना ने जिला कुपवाड़ा में नार्को टेरर मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया है। हथियार व नशीले पदार्थ के साथ दो लोगों को गिरफ्तार भी किया है। उनके कब्जे से 13.5 किलोग्राम नशीला पदार्थ, हथियार और गोला-बारूद भी बरामद किया गया है। कश्मीर में सक्रिय आतंकी संगठनों ने घाटी में आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए पिछले कुछ सालों में मादक पदार्थों को अपना नया हथियार बनाया है। जम्मू पुलिस ने हिज्बुल मुजाहिदीन और लश्कर-ए-तैयबा के नारको टेररिस्ट गिरोह का कई बार भंडाफोड़ किया है।

इससे पहले गत 11 जून को भी जम्मू-कश्मीर पुलिस ने घाटी में लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के एक नार्को टेरर मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया था। उत्तरी कश्मीर के जिला बारामूला के हंदवाड़ा में तीन लश्कर सहयोगियों के कब्जे से 1.34 करोड़ रुपये नकद, 21 किलोग्राम हेरोइन बरामद किए गए थे। घाटी में सक्रिय इस नार्को मॉडयूल से जुड़े लोगों का पता लगाने के लिए जम्मू-कश्मीर पुलिस ने एसएसपी की अगुवाई में एक विशेष जांच दल (एसआइटी) का भी गठन किया था। पुलिस सूत्रों का कहना है कि टीम घाटी में नशे का कारोबार करने वाले आतंकी सहयोगियों का पता लगाने में जुटी हुई है। यही नहीं इस कारोबार के तार पंजाब सहित देश के दूसरे राज्यों से भी जुड़ रहे हैं।

इसी अभियान के तहत जम्मू-कश्मीर पुलिस को कुपवाड़ा में नशे का कारोबार कर रहे इन दो व्यक्तियों के बारे में पता चला। विश्वसनीय सूत्रों से पुख्ता जानकारी मिलने पर पुलिस व सेना के जवानों ने इनके ठिकाने पर छापा मारा और 13.5 किलोग्राम नशीला पदार्थ के साथ काफी मात्रा में हथियार व गोलाबारूद भी बरामद हुए हैं। पुलिस ने पकड़े गए नशीले पदार्थ की कीमत 65 करोड़ रूपये आंकी है।

गिरफ्तार किए गए दोनों आरोपियों की पहचान मंजूर अहमद लोन और गुलाम मोहम्मद लोन निवासी बिजहामा के रूप में हुई है। उनसे दो पिस्तौल, चार मैगजीन, 55 राउंड, चार हैंड ग्रेनेड, 10 डेटोनेटर भी बरामद हुए हैं। पुलिस ने उनके खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। पुलिस का कहना है कि इन दोनों का सीधा संपर्क पाकिस्तान में बैठे आतंकी संगठनों के आकाओं से था। इनका काम नशीले पदार्थ की तस्करी करना ही नहीं बल्कि आतंकवादियों तक हथियार-गोलाबारूद पहुंचाना भी था। पुलिस ने दावा किया है कि इनसे पूछताछ के दौरान काफी काफी महत्वपूर्ण जानकारी मिलेगी।

chat bot
आपका साथी