जम्मू-कश्मीर में खुलेंगे आयुष के 94 हेल्थ और वेलनेस सेंटर, अखनूर में आयुर्वेद कॉलेज और बड़गाम में यूनानी कॉलेज बनेंगे

केंद्रीय आयुष मंत्री श्रीपद नायक ने जम्मू कश्मीर में आयुष को बढ़ावा देने के लिए हर संभव कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। अखनूर में बने आयुर्वेद कॉलेज और बडगाम में यूनानी काॅलेज बनेंगे

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Sun, 12 Jan 2020 11:19 AM (IST) Updated:Sun, 12 Jan 2020 11:19 AM (IST)
जम्मू-कश्मीर में खुलेंगे आयुष के 94 हेल्थ और वेलनेस सेंटर, अखनूर में आयुर्वेद कॉलेज और बड़गाम में यूनानी कॉलेज बनेंगे
जम्मू-कश्मीर में खुलेंगे आयुष के 94 हेल्थ और वेलनेस सेंटर, अखनूर में आयुर्वेद कॉलेज और बड़गाम में यूनानी कॉलेज बनेंगे

जम्मू, रोहित जंडियाल । केंद्रीय आयुष मंत्री श्रीपद नायक ने जम्मू कश्मीर में आयुष को बढ़ावा देने के लिए हर संभव कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने अखनूर में बने आयुर्वेद कॉलेज और बडगाम में बने यूनानी कॉलेज को जल्द शुरू करने के निर्देश दिए। इन प्रोजेक्टों के शुरू होने से मरीजों को लाभ मिलेगा और इन पद्वतियों पर विश्वास बढ़ेगा। मंत्री ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के लिए 94 हेल्थ व वेलनेस सेंटर स्थापित करने को मंजूरी दी है। उन्होंने सभी सेंटर पूरी तरह से आयुष पद्वति के स्थापित करने को कहा। यह हेल्थ और वेलनेस सेंटर समय पर स्थापित होने चाहिए ताकि इनका लाभ मरीजों को जल्द मिल सके। दो दिवसीय दौरे पर जम्मू पहुंचे श्रीपद नायक ने उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। इसमें स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग वित्तीय आयुक्त अटल ढुल्लू, प्रिंसिपल जीएमसी जम्मू तथा आयुर्वेद कॉलेज जम्मू डॉ. सुनंदा रैना, इंडियन सिस्टम आफ मेडिसीन विभाग के डायरेक्टर डॉ. मोहन सिंह, आयूष मंत्रलय में संयुक्त सचिव रोशन जग्गी, डिप्टी डायरेक्टर केके कौल भी मौजूद थे।

सूत्रों का कहना है कि मंत्री ने बैठक में जम्मू कश्मीर में आयुर्वेद के सभी प्रोजेक्टों पर चर्चा की। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि यहां आयुष को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठाए गए हैं। चार इंटीग्रेटेड आयुष अस्पतालों को मंजूरी दी है। यह अस्पताल जम्मू संभाग के बिलावर और किश्तवाड़ तथा कश्मीर में कुलगाम और कुपवाड़ा में बन रहे हैं। उन्होंने इस सभी अस्पतालों का काम समय पर पूरा करने को कहा। इन अस्पतालों में आयुर्वेद, यूनानी, योग, होम्योपैथी हर पद्वति की सुविधा होगी। केंद्रीय मंत्री ने आयुर्वेद विभाग के पास अपनी ड्रग टेस्टिंग लैब नहीं होने पर नाराजगी जताई। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को अलग से अपनी ड्रग टेस्टिंग लेबोरेटरी और ड्रग फार्मेसी स्थापित करने के निर्देश दिए। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार आयुष को बढ़ावा देने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है और इसमें फंड की कोई कमी नहीं है। मंत्री को जम्मू-कश्मीर में आयूष की स्थिति के बारे में भी जानकारी दी गई।

जम्मू-कश्मीर में आयुष की अपार संभावना 

सेंट्रल काउंसिल फार रिसर्च एंड आयुर्वेद सांइस के बैनर तले चल रहे रीजनल रिसर्च आयुर्वेद इंस्टीट्यूट फार यूरीनरी डिसआर्डर ने शनिवार को जम्मू में आयुर्वेद और इंटीग्रेटिव मेडिसीन पर सेमिनार आयोजित किया। इसका उद्घाटन केंद्रीय आयुष मंत्री श्रीपद नायक और प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने किया। होटल रमाडा में हुए सम्मेलन में आयुर्वेद के समक्ष पेश आ रही चुनौतियों पर अपने विचार रखे। केंद्र शासित राज्य बनने के बाद आयुर्वेद पर पहली बार कार्यक्रम हुआ है। इसमें देशभर से नब्बे डॉक्टर भाग ले रहे हैं। केंद्रीय आयुष मंत्री ने कहा कि जम्मू कश्मीर में आयुष की बहुत संभावना है। इसके लिए सरकार काम कर रही है। यहां की जड़ी बूटियों से कई दवाइयां बनाई जाती हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि यहां शोध कार्यो से मरीजों को लाभ मिलेगा। नई दिल्ली से आए डॉ. केएस धीमान, आइआइआइएम जम्मू के डायरेक्टर डॉ. राम विश्वकर्मा, पूणो से आए डॉ. केवती बापत, गुजरात आयुर्वेद यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर डॉ. अनूप ठाकुर, डॉ. सतीश राव, डॉ. चंद्रशेखर राव और डॉ. मनोहर भी मौजूद थे। डॉ. एन श्रीकांत ने धन्यवाद प्रस्ताव पढ़ा।

सीएए के कार्यक्रम में नहीं पहुंच सके केंद्रीय आयुष मंत्री

जम्मू । केंद्रीय आयुष मंत्री श्रीपद नायक शनिवार को जम्मू में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) पर भाजपा की ओर से चलाए जा रहे जागरूकता अभियान में हिस्सा नहीं ले सके। शनिवार को प्रदेश भाजपा मुख्यालय त्रिकुटा नगर में पार्टी की ओर से जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया था, जिसमें केंद्रीय आयुष मंत्री को पहुंचना था, लेकिन वह समय पर नहीं पहुंच पाए। सीएए पर हुए कार्यक्रम में सांसद जुगल किशोर शर्मा, पूर्व उपमुख्यमंत्री कविंद्र गुप्ता, पूर्व मंत्री सत शर्मा, पार्टी के सभी सेल के अध्यक्ष वीरेंद्रजीत सिंह सहित अन्य नेता व कार्यकर्ता शामिल हुए।

chat bot
आपका साथी