अमरनाथ यात्रा के लिए 55 हजार श्रद्धालु करा चुके अग्रिम पंजीयन

राज्य ब्यूरो जम्मू बाबा अमरनाथ यात्रा के लिए श्रद्धालुओं में एडवांस पंजीकरण और हेलीकॉप्टर टिकट की बुकिग करवाने को लेकर भारी उत्साह है। एक अप्रैल से अब तक करीब 55 हजार श्रद्धालु पंजीकरण करा चुके हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 May 2019 05:49 AM (IST) Updated:Sun, 05 May 2019 06:34 AM (IST)
अमरनाथ यात्रा के लिए 55 हजार श्रद्धालु करा चुके अग्रिम पंजीयन
अमरनाथ यात्रा के लिए 55 हजार श्रद्धालु करा चुके अग्रिम पंजीयन

राज्य ब्यूरो, जम्मू: बाबा अमरनाथ यात्रा के लिए श्रद्धालुओं में एडवांस पंजीकरण और हेलीकॉप्टर टिकट की बुकिग करवाने को लेकर भारी उत्साह है। एक अप्रैल से अब तक करीब 55 हजार श्रद्धालु पंजीकरण करा चुके हैं। एक मई से शुरू हुई हेलीकॉप्टर की बुकिग के लिए भी यात्रियों में उत्साह है। पहले चार दिनों में ही हेलीकॉप्टर के लिए 20 दिन के टिकटें ऑनलाइन बुक हो चुके हैं।

अमरनाथ यात्रा एक जुलाई से 15 अगस्त को रक्षाबंधन वाले दिन समाप्त होगी। इस बार यात्रा 46 दिन की है। श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने यात्रा के लिए ढांचागत सुविधाओं के लिए टेंडर की प्रक्रिया तेज कर दी है। आधार शिविरों और यात्रा मार्ग पर सुविधाओं के लिए टेंडर निकाले गए हैं। बालटाल, पहलगाम, दोमेल व अन्य आधार शिविरों में टेंट, दुकानें, शेड, शौचालय और अन्य प्रबंध किए जा रहे हैं। गांदरबल और अनंतनाग के डिप्टी कमिश्नरों ने बैठकें कर यात्रा प्रबंधों को सुचारू रूप से चलाने के लिए कहा गया है। बिजली, पानी, शौचालय व अन्य सुविधाओं के लिए पर्याप्त प्रबंध करने की प्रक्रिया जल्द शुरु करने को कहा गया है। बालटाल और पहलगाम में चिकित्सा केंद्र स्थापित होंगे, जबकि यात्रा मार्ग पर पड़ने वाले शिविरों में भी पर्याप्त चिकित्सा सुविधाएं होंगी। ऑक्सीजन के सिलेंडर भी उपलब्ध करवाए जाएंगे। तत्काल पंजीयन का फैसला यात्रा शुरू होने से एक सप्ताह पहले

एडवांस पंजीकरण के लिए देश भर में जम्मू कश्मीर बैंक, येस बैंक और पंजाब नेशनल बैंक की 442 शाखाएं निर्धारित की गई हैं। अमरनाथ यात्रा के लिए करंट पंजीकरण का फैसला यात्रा शुरू होने से एक सप्ताह पहले लिया जाएगा। श्री अमरनाथ यात्रा श्राइन बोर्ड की तरफ से देश भर में अधिकृत की गई डाक्टरों की टीमों से ही स्वास्थ्य प्रमाणपत्र जारी किए जा रहे हैं। क्विक रेस्क्यू टीमें भी बनाई जाएंगी। सुरक्षा के इंतजाम यात्रा शुरू होने से दस दिन पहले से से होंगे।

chat bot
आपका साथी