जम्मू-कश्मीरः पथराव व हिंसंक प्रदर्शन के बीच वादी में 4.2 प्रतिशत मतदान

जम्मू-कश्मीर में आज स्थानीय निकाय चुनाव के चौथे और आखिरी चरण के लिए वोटिंग हो रही है।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Tue, 16 Oct 2018 08:22 AM (IST) Updated:Wed, 17 Oct 2018 12:22 AM (IST)
जम्मू-कश्मीरः पथराव व हिंसंक प्रदर्शन के बीच वादी में 4.2 प्रतिशत मतदान
जम्मू-कश्मीरः पथराव व हिंसंक प्रदर्शन के बीच वादी में 4.2 प्रतिशत मतदान

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर। पथराव और हिंसक प्रदर्शनों के बीच मंगलवार को श्रीनगर में 25 और गांदरबल के 12 वार्डों (कुल 37 वार्ड) में 4.2 प्रतिशत मतदान हुआ। इसके साथ ही शहरी निकायों के गठन के लिए चार चरणों में हुई मतदान प्रक्रिया भी संपन्न हो गई। चुनाव परिणाम 20 अक्टूबर को आएगा।

मतदान के दौरान हुए पथराव में भाजपा प्रत्याशी शाजिया खान बाल-बाल बच गई। दिनभर हुई पथराव की घटनाओं में करीब आठ लोग घायल हो गए। श्रीनगर के सौरा इलाके में शाम को मतदान केंद्रों से लौट रहीं पोलिंग पार्टी के वाहनों पर भी पथराव हुआ, जिसमें पांच गा‍ड़ियों को नुकसान पहुंचा है।

राज्य में निकायों के गठन के लिए वर्ष 2010 में चुनाव होने थे, लेकिन कश्मीर के हालत के मद्देनजर यह टलते रहे। इस बार आतंकियों व अलगाववादियों के चुनाव बहिष्कार के फरमान व नेशनल कांफ्रेंस, पीडीपी और माकपा जैसे दलों द्वारा चुनावों में भाग न लेने के एलान के बावजूद यह चुनाव प्रक्रिया आठ अक्टूबर को शुरू हुई थी। मंगलवार को अंतिम चरण का मतदान हुआ।

हालांकि, इस चरण में श्रीनगर नगर निगम और गांदरबल के अलावा पुलवामा, पांपोर, पट्टन, शोपियां और डुरू वेरीनाग शामिल थे, लेकिन मतदान सिर्फ श्रीनगर व गांदरबल में हुआ, क्योंकि अन्य निकायों में कई जगह प्रत्याशी नहीं थे तो कई जगह एक-एक प्रत्याशी होने के कारण वह निर्विरोध चुने गए थे।

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी शालीन काबरा ने बताया कि राज्य में 79 नगर निकायों के 1145 वार्डो में लगभग 17 लाख मतदाता हैं। चार चरणों में कुल मतदान 35.1 प्रतिशत हुआ। उन्होंने बताया कि गांदरबल के 12 वार्डों में 11.3 प्रतिशत और श्रीनगर में 24 वार्डो में चार प्रतिशत मतदान हुआ है। वार्ड-41 के मतदान केंद्र नौ में पुनर्मतदान भी हुआ है।

इससे पूर्व मतदान के दौरान प्रशासन ने सभी संवेदनशील इलाकों में सुरक्षा का कड़ा बंदोबस्त किया था। सुबह छह बजे जब मतदान शुरू हुआ तो श्रीनगर के कई इलाकों में चुनाव बहिष्कार समर्थक भी सड़कों पर आ गए। इसका असर शहर में मतदान पर पड़ा।

श्रीनगर में अधिकांश मतदान केंद्रों में मतदाताओं की संख्या दहाई का आंकड़ा पार नहीं कर पाई, जबकि गांदरबल में मतदान के लिए लोग आतंकियों की धमकियों को नकार कर वोट डालने आए। श्रीनगर और गांदरबल में 156 उम्मीदवार मैदान में थे, जिनके लिए 251030 मतदाताओं को मतदान करना था, लेकिन मतदान करने 10637 वोटर ही आए। श्रीनगर में 242122 में से 9678 और गांदरबल में 8908 में 959 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

इस बीच, श्रीनगर के नौशहरा इलाके में भाजपा प्रत्याशी शाजिया खान के वाहन को चुनाव बहिष्कार समर्थकों की हिंसक भीड़ ने घेर लिया। उन्होंने उनकी कार पर जमकर पथराव किया। वहां पास ही मौजूद सीआरपीएफ और पुलिस के जवानों ने तुरंत मौके पर पहुंच कर हिंसक भीड़ पर बल प्रयोग करते हुए भाजपा प्रत्याशी को वहां से निकाला।

इससे पूर्व सौरा में शरारती तत्वों ने एक मतदान केंद्र पर हमला करते हुए उस पर पथराव किया। वहां तैनात सुरक्षाकर्मियों ने लाठियों, आंसूगैस और पैलेट गन का सहारा लेकर पथराव कर रही भीड़ को खदेड़ा।

घाटी में निकाय चुनाव के आखिरी चरण का मतदान मंगलवार सुबह 6 बजे से शुरू हो गया है। आज श्रीनगर और गांदरबल जिले की 37 वार्डों के लिए मतदान हो रहा है, जिसके लिए 156 प्रत्याशी मैदान में हैं। वहीं श्रीनगर के वार्ड नंबर 41, मकदूम साहिब के बछीदरवाजा मतदान केंद्र पर पुनर्मतदान हो रहा है। अलगाववादियों के बंद और बहिष्कार के आह्वान को देखते हुए सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं।

अधिकारियों ने बताया कि अंतिम चरण में दो शहरी स्थानीय निकायों के 37 वार्डों के लिए कुल 156 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इन वार्डों में 2,50,794 मतदाता हैं। उन्होंने बताया कि गांदरबल में नगरपालिका समिति के 12 वार्डों के लिए चुनाव हो रहा है। वहां 8,491 मतदाता हैं और 38 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। वहां कुल 12 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं।श्रीनगर नगर निगम के 24 वार्डों के लिए 113 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। वहां कुल 2,41,043 मतदाता 295 मतदान केन्द्रों में वोट डालेंगे।

chat bot
आपका साथी