बाबा बुड्ढा अमरनाथ यात्रा के लिए भूमि पूजन आज

जागरण संवाददाता, जम्मू : बाबा बुड्ढा अमरनाथ की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। बाबा चट्टानी के दर्शनों

By JagranEdited By: Publish:Fri, 28 Jul 2017 01:01 AM (IST) Updated:Fri, 28 Jul 2017 01:01 AM (IST)
बाबा बुड्ढा अमरनाथ यात्रा के लिए भूमि पूजन आज
बाबा बुड्ढा अमरनाथ यात्रा के लिए भूमि पूजन आज

जागरण संवाददाता, जम्मू : बाबा बुड्ढा अमरनाथ की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। बाबा चट्टानी के दर्शनों के लिए देशभर से आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा को यकीनी बनाने के लिए यात्रा मार्ग पर सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया गया है। जिला प्रशासन ने भी यात्री निवास में श्रद्धालुओं को हर संभव सुविधा प्रदान करने के निर्देश दिए हैं।

डिवीजनल कमिश्नर जम्मू डॉ. एमके भंडारी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी नहीं होनी चाहिए। यात्रा की शुरुआत शुक्रवार को ध्वजारोहण व भूमि पूजन के साथ होगा। राज्य के उपमुख्यमंत्री डॉ. निर्मल सिंह विशेष अतिथि होंगे। पूजन में शामिल होने के लिए विश्व हिन्दू परिषद के राष्ट्रीय प्रवक्ता, अंतरराष्ट्रीय संयुक्त महामंत्री सुरेंद्र जैन भी जम्मू पहुंच गए हैं। इसके अलावा डिवीजनल कमिश्नर जम्मू डॉ एमके भंडारी, राष्ट्रीय संयोजक मनोज वर्मा, विहिप प्रदेश प्रधान लीला करण सहित बजरंग दल, बाबा अमरनाथ, बाबा बुड्ढा अमरनाथ यात्री न्यास के पदाधिकारी भी शामिल होंगे। शाम साढ़े पांच बजे पूजन आरंभ होगा, जबकि बाबा चट्टानी के दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं का पहला जत्था शनिवार सुबह रवाना होगा।

यात्रा प्रबंधों पर चर्चा के लिए वीरवार को बाबा अमरनाथ, बाबा बुड्ढा अमरनाथ यात्री न्यास, विहिप और बजरंग दल के पदाधिकारियों ने प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक की। करीब तीन घंटे तक चली बैठक में न्यास के प्रधान सुरेंद्र मोहन अग्रवाल, विहिप प्रदेश प्रधान लीला करण, कार्यकारी अध्यक्ष सुरेश चंद्र, शक्ति दत्त शर्मा, देवराज, सुशीला अबरोल, रेवती रमन सहित अन्य उपस्थित थीं।

विहिप के मीडिया प्रभारी राजेश भसीन ने बताया कि यात्रा के सफल आयोजन के लिए सामाजिक संगठनों की भागीदारी को भी सुनिश्चित बनाया गया है। यात्रा पर देशभर से आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा को सुनिश्चित बनाने के साथ उन्हें हर संभव सुविधा प्रदान करने पर विशेष ध्यान दिया गया है। उन्होंने दावा किया कि पिछले वर्ष के मुकाबले इस बार अधिक संख्या में श्रद्धालु बाबा चट्टानी के दर्शन के लिए पहुंचेंगे।

---------------

750 श्रद्धालु जम्मू पहुंचे

जिला पुंछ के मेंढर सेक्टर में विराजमान बाबा बुड्ढा अमरनाथ के दर्शन के लिए वीरवार देर शाम देशभर से करीब 750 श्रद्धालु पहुंचे। इन श्रद्धालुओं को सामाजिक संगठनों के सहयोग से ठहरने की व्यवस्था महाजन सभा, अग्रवाल सभा सहित अन्य सभाओं में की गई है। शुक्रवार सुबह ये श्रद्धालु भगवती नगर स्थित आधार शिविर यात्री निवास में प्रवेश करेंगे। इन श्रद्धालुओं के स्वागत के लिए विशेष प्रबंध किए गए हैं। शुक्रवार शाम भूमि पजन व ध्वजारोहण के बाद श्रद्धालुओं के स्वागत के लिए डुग्गर संस्कृति को दर्शाते कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। ये श्रद्धालु पहले जत्थे के साथ शनिवार सुबह पुंछ के लिए रवाना होंगे।

chat bot
आपका साथी