आज शहीद जवानों की कुर्बानी को करेंगे याद

दिनेश महाजन, जम्मू देश की एकता व अखंडता के लिए पुलिस व अ‌र्द्ध सैनिक बलों के 473 वीर जवानों ने गत

By Edited By: Publish:Fri, 21 Oct 2016 01:59 AM (IST) Updated:Fri, 21 Oct 2016 01:59 AM (IST)
आज शहीद जवानों की  कुर्बानी को करेंगे याद

दिनेश महाजन, जम्मू

देश की एकता व अखंडता के लिए पुलिस व अ‌र्द्ध सैनिक बलों के 473 वीर जवानों ने गत एक वर्ष में अपने प्राणों को न्योछावर किया है। शहीदों की शहादत को सलाम करने के लिए सुरक्षा बलों के साथ आम लोग भी शुक्रवार को राष्ट्रीय पुलिस दिवस के अवसर पर श्रद्धासुमन अर्पित करेंगे।

आतंकवाद प्रभावित जम्मू-कश्मीर में सीमापार से पड़ोसी देश द्वारा चलाए जा रहे अघोषित युद्ध में एक वर्ष के भीतर राज्य पुलिस और अ‌र्द्ध सैनिक बलों के 48 जाबांज शहीद हुए हैं। इनमें पुलिस के 23, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के 11 तथा बार्डर सिक्योरिटी फोर्स (बीएसएफ) के दस जवानों के अलावा सशस्त्र सीमा बल के दो तथा इंडो बार्डर तिब्बत पुलिस आइटीबीपी के दो जवान हैं। शहीद जवानों को राष्ट्रीय पुलिस दिवस के अवसर पर याद किया जाएगा। रेलवे स्टेशन के बाहर बने पुलिस शहीद मेमोरियल तथा पुलिस स्टेडियम गुलशन ग्राउंड में कार्यक्रम आयोजित कर श्रद्घांजलि दी जाएगी। जम्मू जोन के इंस्पेक्टर जरनल ऑफ पुलिस दानिश राणा के अलावा शहीदों के परिजन भी उपस्थित रहेंगे।

21 अक्टूबर 2015 से 19 अक्टूबर 2016 के बीच विभिन्न आतंकी गतिविधियों में राज्य पुलिस के दो सब इंस्पेक्टर, तीन असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर, चार हेड कांस्टेबल, सात सिलेक्शन ग्रेड कांस्टेबल तथा ग्यारह कांस्टेबल शहीद हुए।

---

राज्य में गत एक वर्ष के भीतर शहीद होने वाले जवान

जेकेपी 23 जवान

बीएसएफ 10 जवान

सीआरपीएफ 11 जवान

एसएसबी 02 जवान

आइटीबीपी 02 जवान

----

शहीदों की याद में लगेगा रक्त दान शिविर

जम्मू : समाज सेवी टीम जम्मू के सहयोग से गुलशन ग्राउंड में रक्त दान शिविर लगाया जाएगा। इसमें स्थानीय युवा रक्तदान करेंगे। पुलिस के सैंकड़ों जवानों ने आपदा के समय प्रयोग में अपने वाले रक्त की अहमियत को देखते हुए रक्त दान करेंगे।

chat bot
आपका साथी