लेह-श्रीनगर ट्रासमिशन लाइन जल्द पूरी हो : पीएम

राज्य ब्यूरो, जम्मू : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर में 332 किलोमीटर लंबी लेह-श्रीनगर 22

By Edited By: Publish:Fri, 30 Sep 2016 01:30 AM (IST) Updated:Fri, 30 Sep 2016 01:30 AM (IST)
लेह-श्रीनगर ट्रासमिशन लाइन जल्द पूरी हो : पीएम

राज्य ब्यूरो, जम्मू : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर में 332 किलोमीटर लंबी लेह-श्रीनगर 220 केवी ट्रासमिशन लाइन प्रोजेक्ट को जल्द पूरा करने के निर्देश दिए हैं।

बुधवार को केंद्रीय मंत्रालयों के सचिवों और राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ 15वीं मासिक वीडियो काफ्रेंस में प्रधानमंत्री ने लेह-श्रीनगर-जोजिला दर्रा-द्रास-कारगिल-खल्सती से गुजरने वाली 220 केवी ट्रासमिशन लाइन और द्रास, कारगिल, खल्सती व लेह में चार 220/66 केवी सबस्टेशन बनाने के कार्य की समीक्षा की। राज्य के मुख्य सचिव बीआर शर्मा ने वीडियो कांफ्रेंस में हिस्सा लिया।

परियोजना की लागत 1,788 करोड़ रुपये है। इसके पूरे होने से लद्दाख क्षेत्र को बिजली मिलेगी और जम्मू-कश्मीर के मौजूदा 66 केवी सिस्टम से यह जुडे़गा। इस समय लद्दाख क्षेत्र उत्तरी ग्रिड से अलग है। स्थानीय लघु पनबिजली परियोजनाओं और डीजल जनरेटर सेट से बिजली आपूर्ति होती है। क्षेत्र में ऊर्जा की कमी दूर करने के लिए 220 केवी ट्रासमिशन लाइन उत्तरी ग्रिड के साथ जोड़ कर बिजली आपूर्ति बेहतर बनाने की योजना है।

मुख्य सचिव ने प्रधानमंत्री को बताया कि द्रास, खल्सती और लेह में सब स्टेशन के लिए भूमि सौंप दी गई है। जबकि कारगिल में सबस्टेशन के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू की गई है। इसे शीघ्र सौंप दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी