राज्यपाल ने पहलगाम-पंजतरणी मार्ग का किया हवाई सर्वेक्षण

राज्य ब्यूरो, जम्मू : राज्यपाल एनएन वोहरा ने श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पीक

By Edited By: Publish:Thu, 30 Jun 2016 02:42 AM (IST) Updated:Thu, 30 Jun 2016 02:42 AM (IST)
राज्यपाल ने पहलगाम-पंजतरणी मार्ग का किया हवाई सर्वेक्षण

राज्य ब्यूरो, जम्मू : राज्यपाल एनएन वोहरा ने श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पीके त्रिपाठी के साथ पहलगाम-पंजतरणी मार्ग का हवाई सर्वेक्षण किया। इसके बाद राज्यपाल ने पंजतरणी, शेषनाग और बालटाल यात्रा कैंपों का दौरा कर यात्रा प्रबंधों का जायजा लिया। उन्होंने दोमेल में चेक बैरियर को भी देखा। अमरनाथ यात्रा दो जुलाई से शुरु हो रही है।

दौरे के दौरान राज्यपाल को पवित्र गुफा-पंजतरणी-शेषनाग और पिस्सूटाप-शेषनाग-पंजतरणी में सुविधाओं व सुरक्षा प्रबंधों की जानकारी मुहैया करवाई गई। उन्होंने चिकित्सा सुविधा, लंगर, टेंट, दुकानों, प्री-फेबरीकेटेड हट, टायलेट, बाथरूम व अन्य सुविधाओं के बारे भी जानकारी ली। राज्यपाल ने सेना, जम्मू कश्मीर पुलिस, सीआरपीएफ, बीएसएफ, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, माउंटेन रेसक्यू टीमों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक कर यात्रा प्रबंधों पर विचार-विमर्श किया। विभिन्न कैंपों का निरीक्षण करते हुए राज्यपाल ने कैंप डायरेक्टरों, अतिरिक्त कैंप डायरेक्टरों को निर्देश दिए कि यात्रा को सुचारू रूप से चलाने के लिए आपसी तालमेल बनाए रखे। सुरक्षा एजेंसियों व अन्य अधिकारियों के साथ नियमित सुबह व शाम बैठकें करें, ताकि संबंधित समस्या का समाधान बिना देरी के किया जा सके। राज्यपाल ने पहलगाम विकास प्राधिकरण को निर्देश दिए कि चंदनवाडी-पिस्सूटाप-शेषनाग-पंजतरणी ट्रेक के मरम्मत का काम तीस जून तक पूरा किया जाए। वोहरा ने कहा कि सभी संवेदनशील जगहों पर काम शीघ्र पूरा किया जाए।

राज्यपाल को बताया गया कि शेषनाग में नौ लंगरों के अलावा 279 टायलेट, 33 बाथरूम, 800 टेंट और 50 दुकानें स्थापित की गई है। पर्याप्त एलपीजी के सिलेंडर, राशन सामग्री उपलब्ध है। राज्यपाल को बताया गया कि पानी, बिजली, टेलीफोन सेवा कैंपों में उपलब्ध है। पंजतरणी कैंप में राज्यपाल को बताया गया कि दस लंगर, 353 टायलेट, 900 टेंट और 50 दुकानें स्थापित की गई है। बालटाल में राज्यपाल को बताया गया कि चार सौ टायलेट, एक सौ बाथरूम रंगामोड़ और दोमेल के बीच स्थापित किए गए है। बालटाल में नौ लंगर और दोमेल में पच्चीस लंगर लगाए गए है। बालटाल में बीस बेड का अस्पताल बनाया गया है। नीलग्राथ हेलीपैड स्थान पर मेडीकल डिस्पेंसरी स्थापित की गई है। वृद्ध व बीमार यात्रियों की सहायता के लिए शेषनाग, वेबवाल, पोशपत्री, केलनार, संगम, रेलपत्री और बरारी मार्ग पर आठ माउटेन रेसक्यू टीमें तैनात की जाएगी। प्रत्येक टीम में जेकेएपी के दस दस सुरक्षा कर्मी शामिल होंगे। राज्यपाल को बताया गया कि एसडीआरएफ की दस टीमें चंदनवाडी, पिस्सूटाप, शेषनाग, एमजी टाप, पंजतरणी, संगम में तैनात की जाएगी। विभिन्न जगहों पर सेना, सीआरपीएफ, बीएसएफ और जम्मू कश्मीर पुलिस के 36 डाग स्कायवड तैनात किए जाएंगे।

------------------

chat bot
आपका साथी