वेयर हाउस में शार्ट सर्किट से दुकान में लगी आग

जागरण संवाददाता, जम्मू : शहर की थोक मंडी वेयर हाउस में स्थित एनके इंटरप्राइजेज में रविवार शाम को शार

By Edited By: Publish:Mon, 30 May 2016 01:48 AM (IST) Updated:Mon, 30 May 2016 01:48 AM (IST)
वेयर हाउस में शार्ट सर्किट से दुकान में लगी आग

जागरण संवाददाता, जम्मू : शहर की थोक मंडी वेयर हाउस में स्थित एनके इंटरप्राइजेज में रविवार शाम को शार्ट सर्किट से आग लग गई। सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचे फायर ब्रिगेड के कर्मियों ने आग पर काबू पा लिया। अगर समय रहते आग पर काबू नहीं पाया जाता तो फिर दुकान के साथ लगते पेट्रोल पंप सहित अन्य दुकानों में आग फैल जाती।

नेहरू मार्किट वेयर हाउस स्थित 133 बी के मालिक कामेश्वर गुप्ता पुत्र स्वर्गीय हरि दास गुप्ता की एनके इंटरप्राइजेज के बाहर करीब एक हजार चावल की बोरियां रखी गई थी, जिसमें 5.37 बजे बिजली के तारों में शार्ट सर्किट से चिंगारी निकली, जो बोरियों पर रखी तिरपाल पर गिर गई। देखते ही देखते आग भड़क गई। दुकान में मौजूद मजदूरों और साथ स्थित पेट्रोल पम्प के कर्मचारियों ने तिरपाल वहां से हटा लिया। इसी दौरान पहुंची फायर ब्रिगेड की दो गाड़ियों ने आग पर काबू पा लिया। आग से करीब 55 बोरियों को नुकसान पहुंचा है। आग दुकान के साथ लगते चाय के खोखे में भी फैल गई। इससे खोखा और उसमें रखे सामान आग की भेंट चढ़ गया।

डीएफओ एससी वर्मा ने कहा कि अगर समय रहते कर्मचारी सूझबूझ का परिचय न देते तो आग क्षेत्र में फैल जाती। 50 फीट लंबी दुकान में हजारों की तादाद में चावल की बोरियां रखी थी। अंदर जाने का रास्ता इतना संकरा था कि अगर फायर ब्रिगेड के जवान अंदर घुस जाते तो उनकी सकुशल वापसी नहीं होती।

--------------------

आग की भेंट चढ़ा ट्रांसफार्मर

जागरण संवाददाता, जम्मू

गांधीनगर के लक्ष्मी नारायण मंदिर के पास शनिवार देर रात 11.55 बजे मंदिर के साथ सटे 600 केवी के बिजली के ट्रांसफार्मर में आग लग गई। ट्रांसफार्मर का तेल नीचे गिरने से आसपास उगी झाड़ियों में आग फैल गई। आग साथ लगते पांच अन्य ट्रांसफार्मर को अपनी चपेट में ले लेती, इससे पहले ही फायर ब्रिगेड के जवानों ने आग पर काबू पा लिया। आग से ट्रांसफार्मर सहित बिजली के केबल को नुकसान पहुंचा है।

chat bot
आपका साथी