योगी बाबा तालाब को बचाने में जुटे ग्रामीण

संवाद सहयोगी चड़वाल : दैनिक जागरण के समाचारीय अभियान 'तलाश तालाबों की' से धीरे-धीरे लोग जुड़ने लगे है

By Edited By: Publish:Wed, 25 May 2016 02:14 AM (IST) Updated:Wed, 25 May 2016 02:14 AM (IST)
योगी बाबा तालाब को बचाने में जुटे ग्रामीण

संवाद सहयोगी चड़वाल : दैनिक जागरण के समाचारीय अभियान 'तलाश तालाबों की' से धीरे-धीरे लोग जुड़ने लगे हैं। इससे प्रेरित होकर विभिन्न गांवों के लोग अपने अपने क्षेत्रों में तालाबों के रखरखाव के प्रयास करना कर दिए हैं। सूखे के बन रहे हालात से पहले गांववासी चाहते है कि उनके गांव के प्राकृतिक जलस्रोत फिर अस्तित्व में आए जाए, ताकि किसी भी आपातस्थिति में पानी की कमी न झेलनी पड़ी।

ऐसे में चड़वाल स्थित योगी बाबा तालाब को पुराने स्वरूप में लौटाने के लिए गांववासियों ने तालाब के आसपास के क्षेत्र की साफ सफाई शुरू कर दी है। गांव के मध्य पड़ता यह तालाब एक जमाने में गांव की शोभा बढ़ाता था। गर्मी के मौसम में इसके आसपास कुछ पल बिता कर लोग राहत पाते थे। इसका पानी लोग घरेलू उपयोग के साथ-साथ मंदिरों में पूजा के लिए इस्तेमाल किया करते थे। पिछले कुछ दशकों से देखरेख के अभाव में तालाब का पानी दूषित हो चुका है। अब लोग इसका पानी इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं, लेकिन दैनिक जागरण के अभियान से प्रेरित होकर लोग अब दोबारा तालाब को पुराने अस्तित्व में लाने का प्रयास शुरू कर दिए हैं।

:::::::::::::::

सरकार भी करें मदद

सामाजिक कार्यकर्ता कामरेड राज कुमार, मास्टर राजेंद्र प्रसाद, पंच डॉक्टर मनोहर लाल शर्मा, पूर्व बैंक प्रबंधक थुडू़ राम शर्मा, सुभाष चंद, राजेंद्र प्रसाद, हरबंस लाल शर्मा, अजीत कुमार, सोम नाथ ने बताया कि गांव में बाबा योगी का तालाब काफी पुराना हे। एक जमाने में लोग इसी तालाब पर निर्भर रहते हैं, लेकिन अब तालाब का पानी दूषित हो चुका है। उन्होंने कहा कि तालाब को पानी का निकास काफी बेहतर है अगर सरकार कुछ सहायता करे तो तालाब एक बार फिर अपने पुराने अस्तित्व में आ सकता है। इससे स्थानीय लोगों को काफी फायदा होगा।

क्या कहते हैं बीडीओ

मढ़ीन के ब्लॉक डेवलपमेंट आफिसर विजय कुमार का कहना है कि ब्लॉक के सभी तालाबों को मनरेगा के तहत रखे हैं। अगर चड़वाल का तालाब पहले से ही प्लान में होगा तो उसे विकसित किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी