ईरान में फंसे 1200 लद्दाखी, सांसद ने विदेश मंत्री से उठाया मुद्दा

लद्दाख भाजपा के प्रतिनिधिमंडल ने विदेश मंत्रालय से ईरान में जियारत के लिए गए लेह व कारगिल के 1200 श्रद्धालुओं को दिल्ली लाने की व्यवस्था करने का मुद्दा उठाया है। कोरोना वायरस से उपजे हालात में फ्लाइटें रद होने से ये श्रद्धालु ईरान में फंस गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Mar 2020 07:30 AM (IST) Updated:Wed, 04 Mar 2020 07:30 AM (IST)
ईरान में फंसे 1200 लद्दाखी, सांसद ने विदेश मंत्री से उठाया मुद्दा
ईरान में फंसे 1200 लद्दाखी, सांसद ने विदेश मंत्री से उठाया मुद्दा

राज्य ब्यूरो, जम्मू : लद्दाख भाजपा के प्रतिनिधिमंडल ने विदेश मंत्रालय से ईरान में जियारत के लिए गए लेह व कारगिल के 1200 श्रद्धालुओं को दिल्ली लाने की व्यवस्था करने का मुद्दा उठाया है। कोरोना वायरस से उपजे हालात में फ्लाइटें रद होने से ये श्रद्धालु ईरान में फंस गए हैं।

लद्दाख के सांसद जामियांग त्सीरिग नांग्याल के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने मंगलवार को दिल्ली में विदेश मंत्री एस जयशंकर से भेंट कर यह मुद्दा उठाया। प्रतिनिधिमंडल में शामिल विधान परिषद के पूर्व चेयरमैन हाजी इनायत अली व ऑल कारगिल ट्रेवल टूर एसोसिएशन के प्रधान अशरफ अली ने कहा कि लेह व कारगिल के श्रद्धालुओं को प्राथमिकता पर वापस लाया जाए। परिजनों के ईरान में फंसे होने से उनके परिवार परेशान हैं।

बैठक में भारत के इन नागरिकों को ईरान से यहां लाने से पहले उनकी स्क्रीनिग और बाद में उन्हें 14 दिन अलग रखने जैसे मुद्दों पर भी चर्चा हुई। इसके बाद ही ये श्रद्धालु लेह, कारगिल में अपने घरों में जा सकते हैं। बैठक के दौरान केंद्रीय मंत्री ने प्रतिनिधिमंडल को विश्वास दिलाया कि ईरान में फंसे श्रद्धालुओं को सुरक्षित भारत लाने के लिए हर संभव कोशिश की जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रतिनिधिमंडल आश्वस्त रहे। इस दौरान भाजपा सांसद ने विश्वास दिलाया कि ईरान से लद्दाख नागरिकों को लाने की प्रक्रिया में परिवारों की ओर से सहयोग दिया जाएगा। इस दौरान लद्दाख संबंधी अन्य मुद्दों पर भी विचार विमर्श हुआ।

chat bot
आपका साथी